A
Hindi News खेल अन्य खेल PV Sindhu: ओलंपिक में इस बड़े कीर्तिमान से चूक गईं पीवी सिंधु, हारकर बुरी तरह से टूटा मेडल का सपना

PV Sindhu: ओलंपिक में इस बड़े कीर्तिमान से चूक गईं पीवी सिंधु, हारकर बुरी तरह से टूटा मेडल का सपना

PV Sindhu: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की पीवी सिंधु को चीन की प्लेयर के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। इसी के साथ उनका मेडल का सपना टूट गया है। सिंधु इससे पहले ओलंपिक में दो मेडल जीत चुकी थीं।

PV Sindhu- India TV Hindi Image Source : PTI PV Sindhu

PV Sindhu Badminton: स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पेरिस ओलंपिक 2024 के प्री- क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी है। उन्हें चीन की हे बिंग जियाओ से 21-19 और 21-14 से हार झेलनी पड़ी है। इसी वजह से उनका पेरिस ओलंपिक में सफर समाप्त हो गया है। इसी के साथ वह एक बड़ा कीर्तिमान बनाने से भी चूक गईं हैं। चीन की प्लेयर के आगे सिंधु टिक नहीं पाईं और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। पहली बार ऐसा हुआ है कि सिंधु ओलंपिक से मेडल के बिना वापस लौटेंगी। इससे पहले उन्होंने दो ओलंपिक खेले थे और दोनों में ही पदक जीते थे। 

इस रिकॉर्ड से चूक गईं सिंधु

पीवी सिंधु ने ओलंपिक में दो मेडल जीते हैं। उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 में सिल्वर और टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। टोक्यो में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल चीन की हे बिंग जियाओ को हराकर ही जीता था। लेकिन बिंग जियाओ ने उन्हें हराकर पुराना हिसाब बराबर किया है। सिंधु अगर पेरिस ओलंपिक में मेडल जीत जाती, तो वह ओलंपिक के इतिहास में लगातार तीन मेडल जीतने वाली पहली भारतीय प्लेयर बन जाती। लेकिन ऐसा हो ना सका। जियाओ ने उनका सपना तोड़ दिया है। 

पहले गेम में सिंधु ने गलतियां की

पीवी सिंधु का हे बिंग जियाओ के खिलाफ मुकाबला 56 मिनट तक चला। मुकाबले में सिंधु की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उन्हें कुछ सहज गलतियां की जबकि जियाओ ने कुछ सटीक स्मैश लगाए जिससे चीन की खिलाड़ी 5-1 की बढ़त बनाने में सफल रही। सिंधु को कोर्ट पर मूवमेंट में दिक्कत हो रही थी और उन्होंने कुछ शॉट बाहर मारकर चीन की खिलाड़ी को 7-2 की बढ़त बनाने का मौका दिया। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद कुछ अच्छे अंक जुटाकर वापसी की कोशिश की, लेकिन जियाओ ब्रेक तक 11-8 से आगे रहीं। सिंधु ने चीन की खिलाड़ी पर दबाव बनाया। 

उन्हें किस्मत का भी फायदा मिला जब तीन बेहद करीबी अंक उनके पक्ष में गए जिससे सिंधु 12-12 पर बराबरी हासिल करने में सफल रहीं। बिंग जियाओ ने सिंधु के शरीर पर स्मैश के साथ 19-17 की बढ़त बनाई। भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दो अंक के साथ स्कोर 19-19 किया। चीन की खिलाड़ी ने लाइन पर शॉट मारकर एक गेम प्वाइंट हासिल किया और फिर लंबी रैली के बाद क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ पहला गेम 30 मिनट में 21-19 से जीत लिया। 

गेम हारने के साथ ही गंवाया मुकाबला

दूसरे गेम में भी बिंग जियाओ ने अपने स्मैश से सिंधु को परेशान किया और लगातार छह अंक के साथ 8-2 की बढ़त बनाने में सफल रहीं। सिंधु ने लगातार तीन अंक के साथ स्कोर 5-8 किया लेकिन जियाओ ने लगातार पांच अंक के साथ 13-5 की मजबूत बढ़त बना ली। सिंधु ने बीच में कुछ शॉट बाहर मारे जिससे चीन की खिलाड़ी ने स्कोर 16-8 किया। सिंधु के शॉट बाहर मारने से बिंग जियाओ ने बढ़त 19-11 की। भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दो अंक जुटाए लेकिन फिर बिंग जियाओ ने कोर्ट के आखिरी हिस्से में शॉट खेलकर सात मैच प्वाइंट हासिल किए। सिंधु ने एक मैच प्वाइंट बचाया लेकिन फिर शॉट बाहर मारकर गेम और मैच बिंग जियाओ की झोली में डाल दिया। 

(Input: PTI)