A
Hindi News खेल अन्य खेल पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने बनाई प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह, मनिका-श्रीजा का सफर हुआ खत्म; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने बनाई प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह, मनिका-श्रीजा का सफर हुआ खत्म; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक के पांचवें दिन पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने जहां प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया तो वहीं महिला टेबल टेनिस के सिंगल के राउंड ऑफ 16 में भारत की मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला दोनों को हार का सामना करना पड़ा।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 के पांचवें दिन भी भारतीय एथलीट्स की तरफ से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें शूटिंग में पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस मेडल इवेंट में स्वप्निल कुसाले ने अपनी जगह को पक्का कर लिया। वहीं बैडमिंटन के महिला सिंगल में जहां पीवी सिंधु ने राउंड ऑफ 16 में जगह बना ली है तो वहीं वहीं पुरुष सिंगल में लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे, जिसमें दोनों के बीच प्री-क्वार्टर फाइनल में मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं महिला टेबल टेनिस में सिंगल के राउंड ऑफ 16 में भारत की मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला दोनों को अपने-अपने मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और हेड कोच रहे अंशुमन गायकवाड़ का लंबी बीमारी के बाद 31 जुलाई को निधन हो गया।

बैडमिंटन में पुरुष सिंगल में लक्ष्य और प्रणय के बीच मुकाबला

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। बैडमिंटन के मेंस सिंगल में एचएस प्रणय ने ली डुक फाट को हराकर राउंड-16 में अपनी जगह बनाई जहां पर उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर 3 खिलाड़ी को मात देने वाले लक्ष्य सेन से होगा। दोनों भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्री-क्वार्टर में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए नजर आएंगे जिसमें अब तक हेड टू हेड रिकॉर्ड में लक्ष्य ने 4 बार प्रणय को मात दी है।

पीवी सिंधु ने राउंड ऑफ 16 में बनाई अपनी जगह

ओलंपिक में 2 बार पदक जीत चुकीं भारतीय स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पेरिस ओलंपिक में अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में एस्टोनिया की क्रिस्टा कुउबा को सीधे 2 सेटों में मात देने के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया। अब सिंधु का सामना 1 अगस्त को इस राउंड ऑफ 16 में चीन की खिलाड़ी से होगा।

श्रीजा अकुला और मनिका बत्रा का पेरिस ओलंपिक में सफर हुआ खत्म

भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला दोनों का पेरिस ओलंपिक में एक ही दिन में सफर खत्म हो गया। दोनों ही खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला सिंगल के राउंड ऑफ 16 में अपनी जगह को पक्का किया था, लेकिन मनिका और उसके बाद श्रीजा दोनों को प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद भारत की तरफ से अब इवेंट में चुनौती भी खत्म हो गई है।

तीरंदाजी में दीपिका कुमार ने राउंड ऑफ 16 में पक्की की जगह

भारत की स्टार तीरंदाजों में शुमार दीपिका कुमार ने पेरिस ओलंपिक में लगातार बैक टू बैक दो मैच जीतकर सीधे राउंड 16 में सीधे एंट्री कर ली है। अब दीपिका कुमारी 3 अगस्त को एक बार फिर आर्चरी के लिए मैदान में उतरेंगी। दीपिका कुमारी ने इससे पहले राउंड 64 में एस्तोनिया की रीना परनाट को शूटआफ में 6.5 से हराकर अंतिम 32 में प्रवेश किया था।

सात्विक-चिराग का क्वार्टर फाइनल में होगा मलेशिया की जोड़ी से सामना

भारत के लिए सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का पेरिस ओलंपिक में पुरुष बैडमिंटन के डबल्स में अब तक शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। ग्रुप-सी में अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए सात्विक-चिराग की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया जहां अब उनका सामना मलेशिया की जोड़ी से एक अगस्त को होगा। हालांकि सात्विक-चिराग के लिए ये मुकाबला बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है।

भारत के पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ का हुआ निधन

भारत के पूर्व क्रिकेटर और एक समय टीम के हेड कोच रहे अंशुमन गायकवाड़ 31 जुलाई की शाम को निधन हो गया है। गायकवाड़ पिछले काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनको ब्लड कैंसर की बीमारी थी जिसको लेकर उनका इलाज लंदन में चल रहा था। बीसीसीआई ने इलाज के लिए गायकवाड़ के परिवार को एक करोड़ की वित्तीय मदद भी दी थी। अंशुमन गायकवाड़ ने भारतीय टीम के कोच पद की भूमिका को 2 बार निभाया है। उनके करियर को लेकर बात की जाए, तो उन्होंने साल 1974 में टेस्ट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने कुल 40 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 29.63 के औसत से 1985 रन बनाए थे।

पेरिस ओलंपिक में भारत के पास आज 3 मेडल जीतने का मौका

भारत के पेरिस ओलंपिक 2024 में छठे दिन के शेड्यूल को देखा जाए तो उसमें 3 इवेंट्स हैं जिसमें मेडल जीतने का मौका है। इसमें से 2 इवेंट जहां एथलेटिक्स में हैं तो वहीं एक इवेंट शूटिंग में है। इसके अलावा भारत की तरफ से एक अगस्त को कई और इवेंट्स में एथलीट्स एक्शन में दिखाई देंगे, जिसमें भारतीय हॉकी टीम अपने चौथे ग्रुप मुकाबले में बेल्जियम की टीम का सामना करेंगे।

अफगानिस्तान के साथ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच 18 सितंबर से शारजाह में तीन वनडे मैचों की सीरीज होगी। दोनों टीमों के बीच ये पहली द्विपक्षीय सीरीज होगी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। द्विपक्षीय सीरीज से दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारी करना चाहेंगे। साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ दो वनडे मैच खेले हैं और दोनों में उन्होंने जीत हासिल की है।

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रूट बने नंबर-1 बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड टीम के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट अब आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। इस पोजीशन पर पिछले लंबे समय से केन विलियमसन का कब्जा था जो अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वे अब 751 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर आ गए हैं।

यशस्वी जायसवाल टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में पहुंचे चौथे नंबर पर

आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव जहां 805 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं तो वहीं ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 2 स्थानों की छलांग लगाने के साथ सीधे चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। यशस्वी के अब 757 रेटिंग हैं। वहीं इस रैंकिंग में पहले नंबर पर 844 रेटिंग के साथ ट्रेविस हेड का कब्जा है।