A
Hindi News खेल अन्य खेल 15 अगस्त से पहले राष्ट्रपति मुर्मू की भारतीय ओलंपिक दल से हुई मुलाकात, देखें PHOTOS

15 अगस्त से पहले राष्ट्रपति मुर्मू की भारतीय ओलंपिक दल से हुई मुलाकात, देखें PHOTOS

पेरिस ओलंपिक के समापन के बाद भारतीय एथलीट स्वदेश लौट चुके हैं। पेरिस में भारत 6 मेडल जीतने में कामयाब रहा। भारत लौटने के बाद भारतीय ओलंपिक दल ने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान खेल मंत्री और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा भी मौजूद रहीं।

rashtrapati bhavan- India TV Hindi Image Source : @RASHTRAPATIBHVN भारतीय ओलंपिक दल और राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को भारतीय ओलंपिक दल से मुलाकात की और खिलाड़ियों को हाल ही में संपन्न पेरिस खेलों में उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी। राष्ट्रपति भवन ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में मुलाकात की फोटो शेयर करते हुए लिखा, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के गणतंत्र मंडप में पेरिस ओलंपिक 2024 के भारतीय दल से मुलाकात की।" इस कार्यक्रम में भारतीय एथलीट के अलावा खेल मंत्री मनसुख मांडविया और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा भी मौजूद रहीं। 

खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए मुर्मू ने कहा कि वे देश के सभी युवाओं, खासकर युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। भारतीय दल पेरिस ओलंपिक में एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज सहित 6 मेडल जीतने के बाद स्वदेश लौटा है। 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित हुए ओलंपिक में भारत के 117 एथलीटों ने हिस्सा लिया था। राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले एथलीटों में शूटर मनु भाकर भी शामिल थीं, जो एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट बनीं। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मिक्स्ड टीम इवेंट में मनु का सरबजोत सिंह ने साथ दिया था।

दिग्गज हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश, कप्तान हरमनप्रीत सिंह और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मेन्स हॉकी टीम के कई सदस्य भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। पहलवान अमन सेहरावत, जिन्होंने अपने पहले ही ओलंपिक में पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कैटेगिरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता, इस कार्यक्रम का हिस्सा बने। इनके अलावा शूटर स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में ब्रॉन्ज), शटलर लक्ष्य सेन और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू भी मौजूद रहे। बता दें, पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत 6 मेडल के साथ 71वें स्थान पर रहा। 

(With PTI Inputs)