A
Hindi News खेल अन्य खेल Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में मेडल जीत रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय

Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में मेडल जीत रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय

भारत की पैरा एथलीट प्रीति पाल ने पेरिस पैरालंपिक में मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने 100 मीटर रेस के फाइनल में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में डाला। इसके साथ ही भारत के अब पेरिस पैरालंंपिक में 3 मेडल हो गए हैं।

Preethi Pal- India TV Hindi Image Source : GETTY प्रीति पाल

पेरिस से भारत के लिए एक और बड़ी खुशखबरी आ रही है। भारत को पेरिस पैरालंपिक 2024 में तीसरा मेडल मिल गया है। प्रीति पाल ने ये मेडल दिलाया है। उन्होंने 100 मीटर रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। 23 साल की प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर T-35 फाइनल में तीसरे स्थान पर रहीं। इसके साथ ही वह पैरालंपिक गेम्स में ट्रैक स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। इससे पहले आज ही के दिन अवनी लेखरा ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था जबकि मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर (T35) स्पर्धा में 14.21 सेकंड के पर्सनल बेस्ट समय के साथ मेडल अपने नाम किया। चीन की झोउ जिया गोल्ड जीतने में कामयाब रही जबकि उन्हीं की हमवतन गुओ कियानकियान ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। झोउ ने 13.58 सेकंड का समय निकाला। वहीं गुओ ने 13.74 सेकेंड का समय लिया। प्रीति का ब्रॉन्ज मेडल पेरिस पैरालंपिक की पैरा एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल है। बता दें, पैरालंपिक गेम्स में T35 कैटेगिरी उन पैरा एथलीट के लिए होती है जिनको समन्वय संबंधी विकार जैसे हाइपरटोनिया, अटैक्सिया और एथेटोसिस तथा मस्तिष्क पक्षाघात आदि होते हैं। 

ये साल प्रीति के लिए शानदार

इस साल के आगाज के साथ ही प्रीति पाल कमाल करती आ रही हैं। उन्होंने मार्च 2024 में बेंगलुरु में आयोजित छठे इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2 गोल्ड मेडल जीतकर साल का शानदार अंदाज में आगाज किया था। इसके बाद उन्होंने मई महीने में जापान में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इस मेडल की बदौलत वह पेरिस पैरालंपिक का टिकट हासिल करने में सफल रहीं और अब ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा करने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया है।

यह भी पढ़ें:

'दुनिया में कोई नहीं जो मुझे रोक सके', विपक्षी बल्लेबाजों को यॉर्कर किंग का खुला चैलेंज

Paris Paralympics 2024: पैरा शूटर अवनी लेखरा ने रचा इतिहास, गोल्ड मेडल पर किया कब्जा, मोना को मिला ब्रॉन्ज