A
Hindi News खेल अन्य खेल पेरिस ओलंपिक में छठा पदक जीतने के साथ भारत मेडल टैली में इस स्थान पर, इन 2 देशों के नाम सर्वाधिक गोल्ड

पेरिस ओलंपिक में छठा पदक जीतने के साथ भारत मेडल टैली में इस स्थान पर, इन 2 देशों के नाम सर्वाधिक गोल्ड

Olympics Medal Tally: पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए छठा पदक रेसलिंग के इवेंट में आया जिसमें अमन सहरावत ने 57 किलोग्राम कैटेगिरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। अब तक भारत के खाते में 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल दर्ज हो चुके हैं।

Aman Sehrawat- India TV Hindi Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली में भारत 69वें स्थान पर।

Olympics 2024 Medal Tally: पेरिस ओलंपिक 2024 अब लगभग अपनी समाप्ति की तरफ बढ़ चुका है। ऐसे में मेडल टैली में भी काफी उतार-चढ़ाव भरा माहौल देखने को मिल रहा है। भारत का इस ओलंपिक में भले ही उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन देखने को नहीं मिला है लेकिन रेसलिंग में 9 अगस्त को पहला पदक आ गया जिसमें अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता इसी के साथ ये इस ओलंपिक में भारत का छठा पदक था। हालांकि इससे मेडल टैली में भारत के स्थान में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला है।

कुल 6 पदक के बाद भी भारत 69वें स्थान पर

ओलंपिक 2024 में भारत ने शूटिंग के जहां अलग-अलग इवेंट्स में 3 ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की तो वहीं 8 अगस्त को भारतीय हॉकी टीम ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता और फिर नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो के फाइनल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया, जिससे भारत के पदकों की संख्या 5 पहुंच गई थी। 9 अगस्त को भारत के खाते में सिर्फ एक पदक आया जो रेसलिंग में अमन सहरावत ने 57 किलोग्राम में फ्री-स्टाइल के इवेंट में जीता। इस पदक के आने के बाद पेरिस ओलंपिक में 14वें दिन की जब समाप्ति हुई तो मेडल टैली में भारत 6 पदकों के साथ 69वें स्थान पर था।

अमेरिका और चीन ने जीते अब तक सबसे ज्यादा 33 गोल्ड मेडल

इस ओलंपिक में अमेरिका का जलवा देखने को मिला जिसमें उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा कुल 111 पदक जीते हैं। इसमें 33 गोल्ड मेडल के साथ 39-39 सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। मेडल टैली में दूसरे स्थान पर चीन है जिनके खाते में कुल 83 मेडल दर्ज और इसमें से 33 गोल्ड हैं। ऑस्ट्रेलिया 48 पदकों के साथ जहां तीसरे स्थान पर है तो वहीं जापान और ग्रेट ब्रिटेन 37 और 57 मेडल के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर है।

ये भी पढ़ें

इस टीम के कोच बन सकते हैं राहुल द्रविड़, श्रीलंकाई दिग्गज को कर सकते हैं रिप्लेस

IPL: आईपीएल टीम से छूट सकता है इस दिग्गज का साथ, बड़े बदलाव की संभावना