A
Hindi News खेल अन्य खेल Paris Olympics 2024: भारत का मेडल टेबल में बुरा हाल, टॉप-50 में भी शामिल नहीं

Paris Olympics 2024: भारत का मेडल टेबल में बुरा हाल, टॉप-50 में भी शामिल नहीं

पेरिस में जारी ओलंपिक 2024 में भारत का अब तक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. भारत के खाते में अब तक सिर्फ 3 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं. ये तीनों ही मेडल शूटिंग से आए हैं. हालांकि आने वाले दिनों में भारत की झोली में कई और मेडल आने की उम्मीदें हैं.

मनु भाकर - India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES मनु भाकर

पेरिस ओलंपिक में दुनियाभर के एथलीटों के बीच मेडल के लिए जोरदार टक्कर चल रही है. ओलंपिक का आज 10वां दिन हैं जहां भारत की झोली में एक मेडल आने की संभावना है. भारत के युवा शटलर लक्ष्य सेन के पास ब्ऱॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा. भारत के अब तक मेडल की बात करें तो शूटिंग में ही अब तक सभी 3 मेडल आए हैं. इन 3 मेडल के दम पर भारत मेडल टेबल में काफी पीछे है. 

टॉप स्थान के लिए कड़ा मुकाबला जारी

शीर्ष 2 स्थान पर USA और चीन के बीच जोरदार टक्कर जारी है. फिलहाल चीन 20 गोल्ड मेडल के साथ टॉप पर है जबकि USA 19 गोल्ड के साथ दूसरे पायदान पर बना हुआ है. हालांकि कुल मेडल में अमेरिका टॉप पर काबिज चीन से काफी आगे है. चीन के कुल 47 मेडल है जबकि अमेरिका की झोली में अब तक कुल 72 मेडल आ चुके हैं. वहीं, मेजबान फ्रांस तीसरे पायदान पर काबिज है. ऑस्ट्रेलिया (12 गोल्ड) 31 मेडल के साथ चौथे जबकि ग्रेट ब्रिटेन (10 गोल्ड) 38 मेडल के साथ 5वें स्थान पर बना हुआ है. 

मेडल टेबल में छठे और 7वें स्थान पर क्रमश: साउथ कोरिया और जापान है. कोरिया की झोली में अब तक 10 गोल्ड, 8 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज आ चुके हैं. जापान ने 9 गोल्ड सहित कुल 24 मेडल जीते हैं. इसके बाद इटली (8वां स्थान), नीदरलैंड (9वां स्थान) और जर्मनी (10वां स्थान) का नंबर है. इटली 7 गोल्ड जीता है जबकि नीदरलैंड और जर्मनी 6-6 गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं. 

मेडल टेबल में भारत टॉप-50 में भी नहीं

मेडल टेबल में भारत काफी पीछे चल रहा है. भारत टॉप-50 देशों में शामिल नहीं है. भारत 3 ब्रॉन्ज मेडल की बदौलत 57वें पायदान पर बना हुआ है. हालांकि आने वाले दिनों में उम्मीद है कि भारतीय एथलीट गोल्ड या सिल्वर जीतकर भारत की की पॉजिशन में सुधार ला पाएंगे. भारतीय एथलीटों में नीरज चोपड़ा और विनेश फोगाट से बड़े मेडल की उम्मीद लगी है. नीरज चोपड़ा ने पिछली बार टोक्यो ओलपिंक में गोल्ड अपने नाम किया था. इस बार भी उनसे सभी को सोने के तमगे की ही उम्मीद है. वहीं, विनेश फोगाट पर भी सभी की निगाहें टिकी होंगी. 

भारतीय हॉकी टीम पिछले ओलंपिक की तरह इस बार भी गजब का खेल दिखा रही है. टीम फिलहाल सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं जहां उसका जर्मनी से सामना होगा. पिछले ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर ही ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था. इस बार टीम की नजरें मेडल का रंग बदलने पर लगी है.

पॉजिशन                           देश            गोल्ड                 सिल्वर              ब्रॉन्ज                 कुल 
 1                            चीन             20                 15                12                47
 2                          अमेरिका              19                 27                26                72
 3                          फ्रांस              12                 14                18                44
 4                          ऑस्ट्रेलिया             12                  11                 08                31
 57                           भारत             0                  0                 03                03

यह भी पढ़ें:

Graham Thorpe: इस पूर्व क्रिकेटर का हो गया निधन, क्रिकेट जगत में छाई मायूसी