A
Hindi News खेल अन्य खेल Paris Olympics 2024 में आखिर कितने देश ले रहे हिस्सा, क्या रूस के खिलाड़ी दिखेंगे खेलते हुए?

Paris Olympics 2024 में आखिर कितने देश ले रहे हिस्सा, क्या रूस के खिलाड़ी दिखेंगे खेलते हुए?

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत हो जाएगी। इस बार ओलंपिक खेलों में रिकॉर्ड एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं, जिसको लेकर पेरिस शहर भी अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है।

Paris Olympics 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक में इस बार कुल 10500 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं।

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक दुनिया के सबसे बड़े खेल इवेंट ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। इस बार इवेंट्स की शुरुआत जहां 24 जुलाई से हो जाएगी तो वहीं 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। फ्रांस में दुनिया भर के करीब 10,500 एथीलट्स विभिन्न खेलों के इवेंट्स में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। हालांकि इसमें से कुछ देश ऐसे भी हैं जिनको टीम भेजने की अनुमति नहीं मिली है और इसमें रूस का नाम प्रमुख तौर पर शामिल है।

रूस पर प्रतिबंध तो इसराइल के टीम भेजने की अनुमति

पेरिस ओलंपिक 2024 में यदि हिस्सा लेने वाले देशों को लेकर बात की जाए तो इस बार 206 देशों के एथलीट्स खेलते हुए दिखाई देंगे। वहीं इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने रूस और बेलारूस को इस बार ओलंपिक में उनकी टीम को भेजने की मंजूरी नहीं दी है। हालांकि इन दोनों ही देशों के खिलाड़ी ओलंपिक में न्यूट्रल एथलीट्स के रूप में हिस्सा ले सकते हैं। इस स्थिति में खेलने वाले प्लेयर्स को ना तो ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने का मौका मिलता है और ना ही मेडल जीतने पर उनके राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता है। वहीं इजराइल को आईओसी की तरफ से ओलंपिका में उनकी टीम भेजने की अनुमति मिली हुई है।

भारत के 120 एथलीट्स इस बार लेंगे हिस्सा

भारत को लेकर बात की जाए तो इस बार कुल 120 एथलीट्स ओलंपिक खेलों में विभिन्न इवेंट्स में हिस्सा लेने के साथ पदक जीतने की दावेदारी को भी पेश करेंगे। इस बार के ओलंपिक खेलों में कुल 329 इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। वहीं इसके मुकाबलों को लेकर बात की जाए तो एथलेटिक्स के अधिकतर इवेंट्स पेरिस के बाहरी इलाक़े में बने ओलंपिक स्टेडियम- स्टेड द फ्रांस में होंगे। वहीं फ्रांस में ओलंपिक खेल जहां 11 अगस्त से खत्म हो जाएंगे तो वहीं 28 अगस्त से पैरलंपिक गेम्स की शुरुआत हो जाएगी।

ये भी पढ़ें

IND vs SL: जल्द हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों की वापसी संभव

भारतीय टीम का बड़ा कमाल, पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज में हासिल किए इतने विकेट