A
Hindi News खेल अन्य खेल पेरिस ओलंपिक 2024 का हुआ समापन, भारतीय एथलीट्स ने जीते हैं 6 पदक; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक 2024 का हुआ समापन, भारतीय एथलीट्स ने जीते हैं 6 पदक; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने 6 पदक जीते हैं। इनमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। लक्ष्य सेन और मीराबाई चानू जैसे प्लेयर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया, जो मेडल नहीं जीत सके।

Paris Olympics 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का रंगारंग कार्यक्रम के बाद समापन हो गया है। अगला ओलंपिक अमेरिका के लॉस एंजिल्स में खेला जाएगा। पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली में अमेरिका ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं। अमेरिका ने 40 गोल्ड सहित कुल 125 मेडल जीते हैं। वहीं भारत ने सिर्फ 6 मेडल जीते हैं और वह 71वें नंबर पर मौजूद है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। 

ओलंपिक 2024 रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ खत्म

पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी में टॉम क्रूज ने अपने स्टंट के साथ एंट्री ली है। टॉम क्रूज को ओलंपिक फ्लैग लेकर अमेरिका जाते हुए दिखाया गया है। पेरिस ओलंपिक 2024 की क्लोजिंग सेरेमनी रंगारंग कार्यक्रम के साथ खत्म हुई है। लॉस एंजिल्स में अगले ओलंपिक गेम्स का आयोजन किया जाना है।

मेडल टैली में पहले नंबर पर रहा है अमेरिका

पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली में अमेरिका पहले नंबर पर रहा है। अमेरिका के पास 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 125 पदक हैं। वहीं दूसरे नंबर पर चीन है। चीन ने 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 बॉन्ज मेडल जीते हैं। ओलंपिक में मेडल टैली की रैंकिंग गोल्ड मेडल के आधार पर होती है। जिस देश ने सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते होंगे उस देश को टॉप पर रखा जाता है। वहीं अगर गोल्ड मेडल की संख्या बराबर है तो फिर सिल्वर मेडल के आधार पर फैसला लिया जाता है।

गोल्ड जीतने के बाद इमान खलीफ ने दर्ज करवाई शिकायत 

अल्जीरिया की महिला बॉक्सर इमान खलीफ को बायोलॉजिकल मेल कह कर बुलाया गया। आपको बता दें कि उन्होंने महिला बॉक्सिंग के 66 किलो वर्ग इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। जीतने के बाद इमान खलीफ ने 11 अगस्त को पेरिस में ऑनलाइन उत्पीड़न के लिए कानूनी शिकायत दर्ज कराई। इमान को ओलंपिक में तब सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा जब जेके राउलिंग और एलन मस्क जैसी कई प्रमुख हस्तियों द्वारा उनके मामले के विपरीत एक्स पर पोस्ट शेयर किया। जिसके बाद वह ऑनलाइन दुर्व्यवहार का शिकार हो गईं। 

PM मोदी ने एथलीट्स के प्रयासों की सराहना की

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि पेरिस ओलंपिक के समापन पर मैं खेलों के दौरान पूरे भारतीय दल के प्रयासों की सराहना करता हूं। पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि सभी एथलीटों ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है और हर भारतीय को उन पर गर्व है। हमारे खेल नायकों को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। भारतीय प्रधानमंत्री ने भारतीय एथलीटों के प्रति उल्लेखनीय समर्थन दिखाया था। 

CAS के फैसले से एना बारबोसु को मिला ब्रॉन्ज मेडल

रोमानिया की एथलीट एना बारबोसु ने पेरिस ओलंपिक में फ्लोर इवेंट में गलत स्कोरिंग को लेकर CAS में अपील की थी जिसमें उन्होंने चौथे स्थान पर खत्म किया था। इस इवेंट में अमेरिका की जॉर्डन चाइल्स को 13.766 अंक मिले थे तो वहीं एना को 13.700 अंक। बारबोसु की अपील पर सुनवाई करते हुए CAS ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया जिसमें उन्हें ब्रॉन्ज मेडल अब मिलेगा। इस इवेंट के दौरान जॉर्डन चाइल्स ने फ्लोर में कुछ दिक्कत को लेकर अपील की थी जिसके बाद जजों के पैनल ने उन्हें ‘डिग्री ऑफ डिफिकल्टी’ की शिकायत पर अलग से अंक दिए। 

मेडल टैली में भारत से आगे है पाकिस्तान

मौजूदा ओलंपिक में भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। दूसरी तरफ भारत के पड़ोसी पाकिस्तान ने सिर्फ एक ही गोल्ड मेडल जीता है। लेकिन वह भारत से मेडल टैली में आगे निकल गया है। भारत ने पेरिस ओलंपिक में कोई भी स्वर्ण पदक नहीं जीता है, जबकि पाकिस्तान के एक गोल्ड जीतते ही लॉटरी लग गई है। पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली में भारत 71वें नंबर पर है, तो वहीं पाकिस्तान 62वें नंबर पर मौजूद है। 

टेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हुई श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ घर पर 3 मैचों की वनडे सीरीज को 2-0 से अपने नाम करने के बाद अब इंग्लैंड के लिए रवाना हो चुकी है। इससे पहले इंग्लैंड में हो रहे बवाल को लेकर श्रीलंकाई टीम की तरफ से सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की गई थी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का हिस्सा इस टेस्ट सीरीज में कुल तीन मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं श्रीलंका टीम के सपोर्ट स्टाफ में इंग्लैंड के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी इयान बेल की सपोर्ट स्टाफ में एंट्री हो सकती है।

साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट हुआ ड्रॉ

साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया है। इस मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। साल 2024 में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब कोई टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ है। इससे पहले साल 2024 में हुए सभी टेस्ट मैचों के नतीजे निकले थे। साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 8 विकेट हासिल किए। दमदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। मैच के पांचवें दिन वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। इसके बाद मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। 

बेन स्टोक्स को लगी चोट

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 21 अगस्त से ओल्ड ट्रैफर्ड में होगी। इस सीरीज में कुल तीन मुकाबले खेले जाएंगे। इस सीरीज के शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम तगड़ा झटका लगा है।कप्तान बेन स्टोक्स इस सीरीज से शुरू होने से पहले ही चोटिल हो गए हैं। बेन स्टोक्स को द हंड्रेड में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स के लिए खेलते समय हैमस्ट्रिंग चोट लगने के बाद मैदान से बाहर ले जाया गया।

केशव महाराज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 250 विकेट

केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 8 विकेट हासिल किए। इसी के साथ केशव महाराज ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मिलाकर अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए और वह साउथ अफ्रीका की तरफ से इस मामले में दूसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले इमरान ताहिर ये कारनामा करने में कामयाब हुए थे। इमरान ने अपने इंटरनेशनल करियर में तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 291 विकेट हासिल किए हैं।