A
Hindi News खेल अन्य खेल पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने पूरा किया अपना वादा, भारत 29 मेडल के साथ इस स्थान पर पहुंचा

पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने पूरा किया अपना वादा, भारत 29 मेडल के साथ इस स्थान पर पहुंचा

Paralympics 2024: भारत ने पैरालंपिक 2024 में 10वें दिन का खेल खत्म होने के बाद कुल 29 मेडल जीत लिए हैं। दिन का आखिरी मेडल नवदीप ने जीता। उन्होंने जैवलिन थ्रो के एफ 41 वर्ग के फाइनल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Paralympics 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY पैरालंपिक 2024

Paralympics 2024: पैरालंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस का राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। जहां भारतीय पैरा एथलीट लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पैरा एथलीटों ने इस बार किए गए अपने वादे को भी पूरा कर दिया है। भारतीय पैरालंपिक समिति के चीफ डी मिशन सत्य प्रकाश सांगवान ने पेरिस में पैरालंपिक शुरू होने से पहले 28 या उससे ज्यादा मेडल का वादा किया था। उन्होंने इंडिया टीवी को दिए गए अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात कही थी। अब भारत के पास 29 मेडल हो गए हैं, वहीं भारतीय पैरा एथलीट और भी मेडल जीत सकते हैं।

10वें दिन भारत ने जीते दो मेडल

पैरालंपिक के 10वें दिन भारत ने कुल दो मेडल जीते हैं। जिसमें दिन का पहला मेडल पैरा एथलीट सिमरन शर्मा ने महिलाओं की 200 मीटर टी12 इवेंट के फाइनल में 24.75 सेकेंड में रेस को पूरा करने के साथ ही जीता। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। वहीं दिन का दूसरा मेडल नवदीप ने जीता। उन्होंने जैवलिन थ्रो के एफ 41 वर्ग के फाइनल में कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने दमदार खेल दिखाते हुए  47.32 मीटर का थ्रो किया। पहले उन्हें इस इवेंट का सिल्वर मेडल दिया गया था और गोल्ड रिपब्लिक ऑफ ईरान के सयाह बेइत ने जीता था। लेकिन फिर ईरान के पैरा एथलीट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इसी वजह से भारत के नवदीप को स्वर्ण पदक मिल गया। यह पैरालंपिक 2024 में भारत का 29वां मेडल रहा।

चीफ डी मिशन ने किया था वादा

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान ने इंडिया टीवी से कहा था कि हमने 2016 के रियो खेलों में चार और टोक्यो में 19 पदक जीते थे, लेकिन अब हम पेरिस में रिकॉर्ड 25 से ज्यादा पदकों की उम्मीद कर रहे हैं। उनकी आंतरिक भावना भारत के लिए 28 पदकों की उम्मीद कर रही है। वह न केवल उम्मीद कर रहे हैं, बल्कि पेरिस में आठ से दस स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 28 पदकों के लिए आश्वस्त भी हैं। उन्होंने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि वह इस पैरालंपिक में टी-20 (पदक तालिका में टॉप 20 टीमें) में रहकर सभी को गौरवान्वित करेंगे। सत्य प्रकाश सांगवान के कही बातों के अनुसार भारतीय दल 7 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 16वें स्थान पर मौजूद है।

टॉप तीन में मौजूद ये तीन देश

पैरालंपिक गेम्स 2024 के 9वें दिन के खेल के बाद मेडल टैली पर एक नजर डालें तो पहले स्थान पर चीन पहले स्थान पर है। उनके पास कुल 216 मेडल हैं। जिसमें 94 गोल्ड, 73 सिल्वर और 49 ब्रॉन्ज शामिल है। दूसरे स्थान पर ग्रेट ब्रिटेन है। उन्होंने 47 गोल्ड, 42 सिल्वर और 31 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। तीसरे स्थान पर 102 मेडल के साथ अमेरिका मौजूद है। जिसमें 36 गोल्ड, 41 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

यह भी पढ़ें

पेरिस पैरालंपिक में सिमरन ने जीता ब्रॉन्ज, महिला 200 मीटर T12 रेस के फाइनल दिखाया कमाल

जैवलिन थ्रो में नवदीप का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदला, ईरान के पैरा एथलीट को किया गया डिसक्वालीफाई