A
Hindi News खेल अन्य खेल ओलंपिक इतिहास में पहली बार होने जा रही ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, पेरिस में दिखेगा खास नजारा

ओलंपिक इतिहास में पहली बार होने जा रही ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, पेरिस में दिखेगा खास नजारा

ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा। इस बार ओपनिंग सेरेमनी बेहद खास होने जा रही है। भारत में आप इस ओपनिंग सेरेमनी को देर रात 2:30 बजे देख सकते हैं।

Paris Olympics- India TV Hindi Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी

ओलंपिक 2024 के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। ओलंपिक खेलों में इस बार 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इन सभी एथलीटों के लिए पेरिस में तैयारियां पूरी हो गई हैं। ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के साथ होगी। इस बार ओपनिंग सेरेमनी बेहद खास होने जा रही है। ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी काफी अनूठा होगा। यह सेरेमनी ओलंपिक इतिहास के सबसे यादगार क्षणों में से एक होगा। जिसे काफी अलग अंदाज में करवाया जाएगा। ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी। जिसके खास बनाने के लिए फ्रांस पूरा जोर लगा रहा है।

क्यों खास है पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सरेमनी?

पेरिस ओलंपिक के ओपनिंग का आयोजन का आयोजन किसी स्टेडियम में नहीं किया जाएगा। ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं होगा। पेरिस ओलंपिक में कई नई चीजें देखने को मिलेगी। ऐसा ही कुछ ओपनिंग सेरेमनी में भी देखने को मिलेगा। जो शहर के बीचों-बीच सीन नदी के किनारे आयोजित किया जाएगा। ओलंपिक में ऐसा कभी भी नहीं हुआ है।

कुछ इस अंदाज में होगा एथलीट परेड

ओलंपिक शुरू होने से पहले एथलीट ओपनिंग सेरेमनी के दौरान अपने देश के झंडे के साथ परेड में हिस्सा लेते हैं। इस बार भी ऐसा होगा, लेकिन सवाल यह है कि भला नदी में इस परेड का आयोजन कैसे किया जाएगा, तो आपको बता दें कि एक नए रूप में, एथलीटों की परेड सीन नदी पर आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक देश के लिए नावें होंगी। इन नावों में कैमरे लगे होंगे, ताकि टेलीविजन और ऑनलाइन दर्शक एथलीटों को करीब से देख सकें। पूर्व से पश्चिम की ओर अपना रास्ता बनाते हुए, 10,500 एथलीट पेरिस के बीचों बीच गुजरेंगे। परेड सीन नदी के रास्ते पूर्व से पश्चिम की ओर 6 किलोमीटर तक चलेगी। 

ओपनिंग सेरमनी के लिए खास इंतजाम

ओलंपिक इतिहास में पहली बार ऐसा समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले सकें। 80 विशाल स्क्रीन और पूरे शहर में रखे गए स्पीकर सभी को फ्रांस की राजधानी में गूंजने वाले इस शो का अनुभव देंगे। पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी खेलों के इतिहास का सबसे बड़ा समारोह होगा। यह सभी के लिए खुला होगा। जहां पेरिस और उसके क्षेत्र के निवासी, साथ ही पूरे फ्रांस और दुनियाभर के फैंस आएंगे। करोड़ों लोग इस खास ओपनिंग सेरेमनी को टीवी पर देखेंगे। भारतीय समयानुसार ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 26 जुलाई देर रात 2:30 बजे किया जाएगा। यानी कि इसे तारीख के तौर पर देखा जाए तो यह 27 जुलाई की तारीख होगी।

यह भी पढ़ें

ओलंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीटों को मिलती है कितनी प्राइज मनी, जानें इसके पीछे का सच

T20I में इस कारण हार्दिक पांड्या नहीं बने टीम इंडिया के कप्तान, चीफ सेलेक्टर ने खुद किया खुलासा