A
Hindi News खेल अन्य खेल मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस में रचा इतिहास, ओलंपिक के इस राउंड में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी

मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस में रचा इतिहास, ओलंपिक के इस राउंड में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी

भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने ओलंपिक 2024 में राउंड ऑफ 32 में खेले गए मुकाबले को एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया। उन्होंने इस मुकाबले को 4-0 से जीता।

Manika Batra- India TV Hindi Image Source : PTI मनिका बत्रा

ओलंपिक 2024 में भारतीय एथलीट काफी अच्छी प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि भारत ने अभी तक सिर्फ एक ही मेडल जीता है, लेकिन कई खेलों में भारत अच्छा करते आ रहा है और मेडल की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। इसी कड़ी में भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने भी अपने शानदार प्रदर्शन के दमपर इतिहास रच दिया है। उन्होंने सोमवार को पेरिस ओलंपिक में वर्ल्ड की 18वें नंबर की खिलाड़ी को हरा दिया। फ्रांस की इस खिलाड़ी को हराने के साथ उन्होंने राउंड ऑफ 16 यानी कि प्री क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वह ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं। उन्होंने फ्रांस की पृथिका पावड़े पर 4-0 की आसान जीत दर्ज की है।

जीत के बाद बेहद खुश नजर आईं मनिका

29 वर्षीय मनिका ने शुरू से अंत तक दबदबा बनाए रखा और भारतीय मूल की पृथिका पर 11-9 11-6 11-9 11-7 से जीत हासिल की। यह ओलंपिक इतिहास में किसी भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी के लिए सबसे यादगार मैचों में से एक बन गया। मनिका टोक्यो ओलंपिक में 32वें राउंड तक पहुंची थीं और उन्होंने सोमवार को उस प्रदर्शन को और बेहतर किया। मनिका बत्रा ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के बाद पीटीआई से बात करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने पेरिस में एक फ्रांसीसी खिलाड़ी को हराया। मैंने एक उच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी को हराया। मैंने इतिहास रचने और प्री-क्वार्टर में जगह बनाने के बारे में नहीं सोचा था, अभी और भी राउंड हैं, मैं मैच दर मैच आगे बढ़ती रहूंगी और हमेशा की तरह अपना बेस्ट दूंगी।

मनिका का खास प्लान

फ्रांस की खिलाड़ी के खिलाफ मनिका खास प्लान के साथ कोर्ट में उतरी थी। मनिका की प्रीथिका के बैकहैंड पर हमला करने की चाल बहुत कारगर साबित हुई, लेकिन मैच से पहले उन्होंने यह रणनीति नहीं बनाई थी। उन्होंने कहा कि मैंने अपने कोच के साथ चर्चा के अनुसार उसके फोरहैंड पर खेलने की योजना बनाई थी, लेकिन मुझे उसके बैकहैंड पर अंक मिल रहे थे, इसलिए मैंने रणनीति नहीं बदली। मैंने उसके फोरहैंड पर भी कुछ शॉट खेले, मैं नहीं चाहती थी कि वह यह सोचे कि मैं केवल उसके बैकहैंड पर खेल रही हूं। यह एक कठिन मैच था। शांत रहने से मुझे कोर्ट के अंदर और बाहर दोनों जगह मदद मिलती है। मैं सांस लेने के व्यायाम करती हूं जो मैच के दौरान मेरी मदद करते हैं। अगले मुकाबले को लेकर उन्होंने कहा कि अगले दौर में मैं जिसके खिलाफ भी खेलूंगी, मैं अपना बेस्ट प्रदर्शन करूंगी।

यह भी पढ़ें

Olympics 2024 के चौथे दिन भी भारत जीत सकता है मेडल, जानें क्या है पूरा शेड्यूल 

ओलंपिक 2024 में मेडल चूकने के बाद अर्जुन बाबुता का बड़ा बयान, कहा यह एक दिन मेरा...