A
Hindi News खेल अन्य खेल जोकोविच को ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद मिला गोल्डन स्लैम, जानें क्या है ये खास खिताब

जोकोविच को ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद मिला गोल्डन स्लैम, जानें क्या है ये खास खिताब

पेरिस ओलंपिक 2024 के 9वें दिन नोवाक जोकोविच ने मेंस सिंगल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। यह ओलंपिक में उनका पहला गोल्ड मेडल है। इसी के साथ उन्होंने अपना करियर गोल्डन स्लैम पूरा कर लिया है।

Olympics 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलंपिक 2024 का गोल्ड मेडल जीत लिया है। सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में पहली बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता है। जोकोविच ने टेनिस सिंगल्स के फाइनल में कार्लोस अलकाराज को हराकर इतिहास रच दिया। कार्लोस अलकाराज ने पिछले दो विम्बलडन फाइनल जोकोविच को हराया था, लेकिन ओलंपिक में उन्होंने सारा हिसाब बराबर कर लिया। 37 साल के इस खिलाड़ी ने इसी के साथ एक खास खिताब भी अपने नाम में जोड़ लिया है।

बेहद कड़े मुकाबले में मिली जीत 

बरसों से अपने देश सर्बिया के लिए ओलंपिक गोल्ड जीतने की कोशिश कर रहे जोकोविच ने फाइनल में स्पेन के कार्लोस अलकराज को सीधे 7-6(3), 7-6(2) से हराया। ये मुकाबला कितना कड़ा था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोई भी खिलाड़ी सर्विस ब्रेक नहीं कर पाया। दोनों ही सेट टाइब्रेक में गए, जहां नोवाक जोकोविच बाजी मारने में कामयाब रहे। बता दें, चारों ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं, लेकिन कभी ओलंपिक मेडल नहीं जीता था। हालांकि इस बार उन्होंने इस सपने को भी सच कर दिखाया। 37 साल के नोवाक जोकोविच ओपन एरा में सबसे अधिक उम्र में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

गोल्डन स्लैम किया पूरा

नोवाक जोकोविच ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतते ही अपना गोल्डन स्लैम पूरा कर दिया। वह गोल्डन स्लैम पूरा करने वाले दुनिया के 5वें टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें, गोल्डन स्लैम का मतलब होता है कि चारों ग्रैंड स्लैम और ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाला खिलाड़ी। यानी वो खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन के साथ ओलंपिक चैंपियन भी बना है। इससे पहले स्टेफी ग्राफ, आंद्रे अगासी, राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स गोल्डन स्लैम पूरा कर चुके हैं।

दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला सेट 94 मिनट यानी डेढ़ घंटा चला। दूसरे सेट में भी ऐसी ही कड़ी टक्कर हुई और 1 घंटे तक ये सेट भी चला। इस ऐतिहासिक जीत के बाद नोवाक जोकोविच कोर्ट पर ही गिर पड़े और छोटे बच्चों की तरह जोर-जोर से रोने लगे। वह इसके बाद सीधा अपने परिवार वालों और कोच से मिले, वहां भी वह रोते हुए नजर आए। उनके हाथ भी कांप रहे थे लेकिन ये सब खुशी और सुकून के आंसू थे।

यह भी पढ़ें

पेरिस ओलंपिक के 10वें दिन क्या है भारत का पूरा शेड्यूल, जानें दाव पर हैं कितने मेडल?

VIDEO: विराट कोहली आउट या नॉटआउट, थर्ड अंपायर के एक फैसले से श्रीलंकाई ड्रेसिंग रूम में हंगामा