A
Hindi News खेल अन्य खेल Rafael Nadal: नोवाक जोकोविच ने मारी बाजी, राफेल नडाल दूसरे राउंड से हुए बाहर; टूटा सपना

Rafael Nadal: नोवाक जोकोविच ने मारी बाजी, राफेल नडाल दूसरे राउंड से हुए बाहर; टूटा सपना

पेरिस ओलंपिक 2024 के मेंस सिंगल्स में राफेल नडाल को नोवाक जोकोविच के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। नडाल ने दूसरे सेट में वापसी की थी, लेकिन वह मैच नहीं जीत पाए।

Novak Djokovic beat Rafael Nadal - India TV Hindi Image Source : PTI Novak Djokovic beat Rafael Nadal

Rafael Nadal vs Novak Djokovic: टेनिस की दुनिया के दो महान प्लेयर्स नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल का पेरिस ओलंपिक 2024 के मेंस सिंगल्स में आमना-सामना हुआ। इस मैच में बाजी नोवाक जोकोविच के हाथ लगी। उन्होंने दो सेट जीतकर मैच भी जीत लिया और उन्होंने तीसरे राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं राफेल नडाल की चुनौती समाप्त हो गई है। टेनिस के मेंस सिंगल्स में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को पहले सेट में 6-1 और दूसरे सेट में 6-4 से हराया है। नडाल का मेंस सिंगल्स में मेडल जीतने का सपना टूट गया है। 

पहले सेट में टिक नहीं पाए राफेड नडाल

नडाल पिछले कुछ समय से अपनी सर्वश्रेष्ठ लय में नजर नहीं आ रहे हैं। इसी वजह से पहले सेट में वह नोवाक जोकोविच के सामने टिक नहीं पाए। पहले सेट में नडाल का हर दांव जोकोविच के सामने फेल रहा। नडाल ने पहला सेट 4-1 से बहुत ही आसानी से गंवा दिया। इससे लग रहा था कि जोकोविच बहुत ही आसानी से ये मैच जीत जाएंगे। जबकि क्ले कोर्ट पर नडाल को अपने ही गढ़ में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि नडाल ने फ्रेंच ओपन ग्रैंडस्लैम का खिताब 14 बार जीता है, जो क्ले कोर्ट पर होता है और नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह कहा जाता है। 

दूसरे सेट में की थी वापसी

पहला सेट हारने के बाद दूसरे सेट में भी राफेल नडाल स्टार टेनिस खिलाड़ी जोकोविच के खिलाफ 4-0 से पीछे चल रहे थे और ऐसे लग रहा था कि उन्होंने अपने गढ़ में ही हथियार डाल दिए हैं। लेकिन फिर उन्होंने मजबूत वापसी की और दिखाया कि उन्हें दुनिया का बेहतरीन प्लेयर क्यों माना जाता है। उनका खेल देखकर नोवाक जोकोविच भी हैरान थे। 4-0 से सेट को वह 4-4 तक ले गए। उन्होंने फोरहैंड का बेहतरीन इस्तेमाल किया। तब लगा कि कुछ करिश्मा हो सकता है। दूसरे सेट में जोकोविच को जीतने में मुश्किल हो रही थी। लेकिन अंत में वह दूसरा सेट 6-4 से जीत गए और इस सेट को जीतकर उन्होंने मैच भी जीत लिया। 

नडाल ने साल 2008 में जीता था स्वर्ण पदक

राफेल नडाल साल 2008 में ओलंपिक में मेंस सिंगल्स का गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। इसके अलावा वह मेंस डबल्स में भी 2016 में गोल्ड जीता था। इस बार भले ही सिंगल्स में उन्हें हार झेलनी पड़ी हो। लेकिन डबल्स में उनकी और कार्लोस अल्काराज की जोड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। दूसरी तरफ ये देखने वाली बात होगी कि नोवाक जोकोविच इस बार गोल्ड मेडल जीत पाते हैं या नहीं। 

यह भी पढ़ें: 

लक्ष्य सेन ने जीता ग्रुप मैच, अब प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए इस प्लेयर से जीतना होगा

IND vs SL 3rd T20I: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, श्रीलंका का सूपड़ा होगा साफ!