A
Hindi News खेल अन्य खेल Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, अरशद ने ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर किया कब्जा

Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, अरशद ने ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर किया कब्जा

नीरज चोपड़ा पेरिस में टोक्यों ओलंपिक का इतिहास नहीं दोहरा सके और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंका और दूसरे स्थान पर रहे। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम (92.97 मीटर) ने ओलंपिक रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Paris Olympics- India TV Hindi Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा

जैवलिन थ्रो के फाइनल में भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा लगातार दूसरा ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए। नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल मिला। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 89.45 का अपना बेस्ट थ्रो फेंका और इस तरह वह दूसरे स्थान पर रहे। इस सिल्वर मेडल के साथ नीरज चोपड़ा भारत के पहले ऐसे एथलीट बन गए हैं जिन्होंने ट्रैक-एंड-फील्ड में 2 ओलंपिक मेडल अपने नाम किए हैं। वहीं, पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। नदीम ने 92.97 मीटर थ्रो फेंक पाकिस्तान को गोल्ड मेडल दिलाया। नदीम ने 2 बार 90 मीटर की दूरी को पार किया। अरशद नदीम पाकिस्तान के पहले ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बन गए है जिसने ओलंपिक में मेडल जीतने का बड़ा कारनामा किया है। इससे पहले पाकिस्तान को सिर्फ बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज के रुप में एकमात्र व्यक्तिगत मेडल मिला था। 

भारत को मिला पहला सिल्वर

पेरिस ओलंपिक में 140 करोड़ भारतीयों को नीरज से लगातार दूसरे गोल्ड की उम्मीदें थी लेकिन इस बार सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। नीरज का 90 मीटर दूरी पार न कर पाने का सिलसिला लगातार दूसरे ओलंपिक में भी जारी रहा। तीसरे पायदान पर ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स रहे जिन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता। पीटर्स ने अपने चौथे प्रयास में 88.54 मीटर का थ्रो फेंका।

नीरज का 89.45 मीटर का थ्रो सीजन का बेस्ट थ्रो रहा। टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज का दूसरा थ्रो ही उनका एकमात्र वैलिड थ्रो रहा जिसमें उन्होंने 89.45 मीटर दूर भाला फेंका। उनके बाकी के पांचों प्रयास फाउल साबित हुए। वहीं, नदीम ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए अपना दूसरा थ्रो ही 92.97 मीटर दूर फेंका। उन्होंने छठा और अपना आखिरी थ्रो 91.79 मीटर फेंका।

नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल जीतने पर उनकी माता सरोज देवी ने एएनआई से बातचीत में कहा, "हम बहुत खुश हैं, हमारे लिए सिल्वर मेडल भी गोल्ड मेडल जैसा है। हम बहुत खुश हैं।" नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल के साथ ही भारत के नाम पेरिस ओलंपिक में कुल 5 मेडल हो गए हैं। इससे पहले भारत को 3 ब्रॉन्ज शूटिंग में और एक ब्रॉन्ज मेन्स हॉकी में मिला था। भारत मेडल टैली में फिलहाल 5 मेडल के साथ 63वें पायदान पर है।