A
Hindi News खेल अन्य खेल मनु-सरबजोत की जोड़ी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, हॉकी में भारत ने आयरलैंड को दी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

मनु-सरबजोत की जोड़ी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, हॉकी में भारत ने आयरलैंड को दी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में शूटिंग के 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता तो वहीं भारतीय हॉकी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले को 2-0 के अंतर से अपने नाम किया।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए चौथा दिन काफी शानदार रहा जिसमें शूटिंग के मिक्सड 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया। मनु इसी के साथ आजाद भारत में पहली ऐसी एथलीट बन गई हैं जिन्होंने एक ओलंपिक में 2 पदक को अपने नाम किया है। वहीं भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक 2024 में लगातार शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है जिसमें उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ हुए मैच को 2-0 के अंतर से अपने नाम किया। भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को टाई होने के बाद सुपर ओवर में अपने नाम किया और सीरीज को 3-0 से जीतने में सफलता हासिल की।

शूटिंग में आया एक और मेडल

मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्सड इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। भारतीय एथलीट मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने ब्रान्ज मेडल जीतने के लिए कोरिया की टीम को हराया। उन्होंने इस मुकाबले को 16-10 के अंतर से अपने नाम किया। कोरियाई जोड़ी के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल मैच में पहला सेट हारने के बाद मनु और सरबजोत की जोड़ी ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए लगातार अगले चार सेटों को अपने नाम किया।

भारतीय हॉकी टीम ने आयरलैंड को दी 2-0 से मात

ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने अपना तीसरा मुकाबला आयरलैंड की टीम के खिलाफ खेला जिसे उन्होंने शानदार तरीके से 2-0 से जीता। इस मैच में भारत की तरफ से दोनों ही गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए जो पेनाल्टी कॉर्नर से आए। ओलंपिक 2024 में भारत की टीम को पूल बी में रखा गया है। इसमें 6 टीमें हैं। भारतीय टीम का अब अगला मुकाबला एक अगस्त को बेल्जियम की टीम से है और उसके बाद 2 अगस्त को उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टीम से मैच खेलना है।

सरबजोत ने बताया कोच की सलाह आई काम

पेरिस ओलंपिक 2024 में शूटिंग के मिक्सड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले सरबजोत सिंह ने बताया कि कोच की सलाह उनके लिए काफी काम आई। सरबजोत ने कहा कि सुबह जब उठा, तो सभी को पोडियम दिखता है। लेकिन मुझे वर्तमान में रहना था। मनु के साथ शूट करना अच्छा था। हम 2019 से ही साथ में शूटिंग कर रहे हैं। हमारा अनुभव अच्छा रहा है। जैसे ही हम शॉट प्लान करते हैं, प्रेशर भी फील करते हैं। क्योंकि क्राउड भी बहुत ज्यादा होता है। कोच ने कहा कि बस काम पर फोकस करो। क्योंकि अभी आपने फायर कर दिया, तो वह दोबारा नहीं आएगा। उनकी बातों का हमें फायदा मिला। उन्होने प्रेशर ना लेने की बात कही थी।

मनु भाकर के पास अभी एक और मेडल जीतने का मौका

अब तक पेरिस ओलंपिक में 2 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी भारतीय शूटिंग खिलाड़ी मनु भाकर के पास अभी एक और मेडल जीतने का मौका है। उन्हें अभी 25 मीटर एयर  पिस्टल के इवेंट में हिस्सा लेना है जिसका क्वालिफाईंग राउंड 2 अगस्त को होगा और यदि मनु इसके मेडल इवेंट के लिए क्वालिफाई कर जाती हैं तो 3 अगस्त को वह फाइनल इवेंट के लिए हिस्सा लेंगी।

भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। क्योंकि अर्जेंटीना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला 2-0 से जीत इससे टीम इंडिया की क्वार्टर फाइनल में एंट्री हो गई है। पूल बी में अब बेल्जियम की टीम टॉप-8 पर पहुंच गई है। पेरिस ओलंपिक में हॉकी के इवेंट में पूल-ए और पूल-बी से 4-4 टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का करेंगी। पूल-बी से भारत के अलावा बेल्जियम की टीम ने अपनी जगह को बना लिया है तो वहीं बाकी बचे 2 स्थानों के लिए ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना और आयरलैंड की टीम अभी रेस में हैं।

पीवी सिंधु और मनिका बत्रा का आज अहम मुकाबला

पेरिस ओलंपिक के 5वें दिन भारतीय एथलीट एक्शन में तो दिखेंगे लेकिन किसी मेडल इवेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। पीवी सिंधु जहां अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में खेलने उतरेंगी तो वहीं मनिका बत्रा प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगी। इसके अलावा टेबल टेनिस श्रीजा अकुला राउंड ऑफ 32 में अपना मैच खेंलेंगी। शूटिंग में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन पुरुष क्वालीफिकेशन में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और स्वप्निल कुसाले हिस्सा लेंगे।

भारतीय टीम ने श्रीलंका को आखिरी टी20 मैच में सुपर ओवर में दी मात

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम ने सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले को सुपर ओवर में जीता। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 9 विकेट के नुकसान पर 137 रनों का स्कोर बनाया था तो वहीं टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम भी इतना ही स्कोर बना सकी। इसके बाद भारत को सुपर ओवर में सिर्फ 3 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने पहली ही गेंद पर हासिल कर लिया।

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

भारत और श्रीलंका के बीच 2 अगस्त से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है, जिसको लेकर श्रीलंका क्रिकेट ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। वनडे टीम में श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान कुसल मेंडिस को बरकरार रखा गया है। वहीं टीम में अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रमा, कामिंदु मेंडिस और जेनिथ लियानागे जैसे प्लेयर्स को चांस मिला है।

चरित असलांका (कप्तान), पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, कामिंदु मेंडिस, जेनिथ लियानागे, निशान मदुश्का, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेलालेज, चमिका करुणारत्ने, महेश तीक्ष्णा, अकिला धनंजय, दिलशान मदुशंका, मथीशा पथिराना, असिथा फर्नांडो।

महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंची स्मृति मंधाना

महिला टी20 एशिया कप 2024 में स्मृति मंधाना का बल्ले से शानदार देखने को मिला था, जिसके बाद उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है। वह चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं। उनके 743 रेटिंग अंक हैं। वहीं महिलाओं की आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की रेणुका सिंह ने भी चार स्थान की छलांग लगाने के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गई हैं।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बनी श्रीलंका

भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में मिली हार के साथ अब इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में श्रीलंका की टीम के नाम सबसे ज्यादा मैच गंवाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले बांग्लादेश की टीम पहले स्थान पर थी जिनके नाम 104 मैच गंवाने का रिकॉर्ड दर्ज था तो वहीं अब श्रीलंका 105 मैच गंवा चुकी है।