A
Hindi News खेल अन्य खेल Exclusive: 'हमें श्रीजेश के लिए जीतना था'; ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद जानें मनदीप सिंह ने क्या कहा?

Exclusive: 'हमें श्रीजेश के लिए जीतना था'; ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद जानें मनदीप सिंह ने क्या कहा?

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में स्पेन को 2-1 के अंतर से मात देने के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। ये मुकाबला अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश का उनके हॉकी करियर का आखिरी मुकाबला भी था।

INDIAN Hockey Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद।

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में अपने सफर का अंत ब्रॉन्ज मेडल जीतने के साथ किया। इस मुकाबले के बाद इंडियन हॉकी टीम के अहम सदस्य गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने 18 साल लंबे अपने करियर को भी अलविदा कहा। भारतीय टीम का पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला स्पेन की टीम के खिलाफ था जिसे उन्होंने 2-1 के अंतर से अपने नाम करने के साथ ओलंपिक के इतिहास में 52 साल बाद लगातार 2 ओलंपिक में पदक जीतने का कारनामा किया है। टीम इंडिया की इस शानदार जीत के बाद फॉरवर्ड में खेलने वाले मनदीप सिंह ने इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि पूरी टीम का लक्ष्य पीआर श्रीजेश को शानदार विदाई देने पर था।

हम देश के साथ-साथ श्रीजेश के लिए भी जीतना चाहते थे

मनदीप सिंह ने ने इंडिया टीवी के स्पोर्ट्स एडिटर समीप राजगुरु के साथ खास बातचीत में कहा कि हमारा टारगेट श्रीजेश पाजी के लिए मेडल जीतना था। हम देश के लिए भी जीतना था और साथ श्रीजेश के लिए भी। यह उनका आखिरी मुकाबला था तो हम सभी की कोशिश उनके लिए अच्छा प्रदर्शन करने की थी। हमने पहले मैच से ही काफी शानदार खेला है। हम 52 साल में पहली बार ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया की टीम को मात देने में कामयाब हुए। हमने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ लगभग पूरा मैच एक खिलाड़ी के बिना खेला लेकिन हम उसे भी जीतने में कामयाब हुए थे।

सेमीफाइनल में हार के बाद आखिर कैसे टीम इंडिया ने की वापसी

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी की टीम के खिलाफ 3-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में शानदार खेल दिखाया। इसको लेकर मनदीप सिंह ने कहा कि हम सेमीफाइनल में अच्छा खेलने के बावजूद हार गए लेकिन हमारे दिमाग था कि अभी भी मेडल जीता जा सकता है। हमने खुद को ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए तैयार किया। स्पेन के खिलाफ 0-1 से पीछे होने के बावजूद हमें आत्मविश्वास था कि हम वापसी कर सकते हैं। हमने मौके बनाएं जिसमें पेनल्टी कॉर्नर मिलते ही हम गोल करने में कामयाब रहे।

ये भी पढ़ें

अरशद नदीम ने ओलंपिक गोल्ड जीतकर नीरज चोपड़ा पर किया ऐसा कमेंट, पाकिस्तान के लिए ऐसा करने वाले पहले एथलीट

एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान