A
Hindi News खेल अन्य खेल Paris Paralympics 2024: लैंडमाइन ब्लास्ट में जीवित बचे होकाटो सेमा ने शॉट-पुट में जीता ब्रॉन्ज मेडल

Paris Paralympics 2024: लैंडमाइन ब्लास्ट में जीवित बचे होकाटो सेमा ने शॉट-पुट में जीता ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के होकाटो सेमा ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर कमाल किया। उन्होंने एफ57 कैटेगिरी के फाइनल में 14.65 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका और तीसरा स्थान हासिल करते हुए कांसा भारत की झोली में डाला।

Hokota Sema- India TV Hindi Image Source : @KIRENRIJIJU होकाटो सेमा

लैंडमाइन विस्फोट में जीवित बचे भारतीय शॉट-पुट खिलाड़ी होकाटो सेमा ने शुक्रवार को पैरालंपिक गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता। सेमा ने पुरुषों की एफ57 कैटेगिरी के फाइनल में 14.65 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंककर देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल सुनिश्चित किया। पिछले साल हांग्जो पैरा गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले दीमापुर में जन्मे 40 वर्षीय सेना के जवान ने 13.88 मीटर के औसत थ्रो से शुरुआत की। पैरालिंपिक में भारतीय दल का हिस्सा रहे नागालैंड के एकमात्र एथलीट ने अपने दूसरे थ्रो में 14 मीटर का आंकड़ा छुआ और फिर 14.40 मीटर की दूरी तय करके और सुधार किया। हालांकि, सेमा ने अपने चौथे थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 14.49 मीटर के साथ ब्रॉन्ज जीत लिया। सेमा ने 2002 में जम्मू और कश्मीर के चौकीबल में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान लैंडमाइन विस्फोट में अपना बायां पैर खो दिया था।

राणा सोमन 5वें स्थान पर रहे

ईरान के 31 वर्षीय यासीन खोसरावी, दो बार के पैरा वर्ल्ड चैंपियन और हांग्जो पैरा गेम्स के गोल्ड मेडल विजेता, ने 15.96 मीटर के पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसे उन्होंने अपने चौथे प्रयास में हासिल किया। वह 16.01 मीटर के अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को फिर से लिखने से केवल पांच सेंटीमीटर से चूक गए। ब्राजील के थियागो डॉस सैंटोस ने 15.06 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर जीता।  इस इवेंट में शामिल अन्य भारतीय और हांग्जो पैरा गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट राणा सोमन 14.07 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे। 

32 साल की उम्र में शॉटपुट अपनाया

सेमा, जिन्हें पुणे स्थित आर्टिफिशियल लिम्ब सेंटर में एक वरिष्ठ सेना अधिकारी ने उनकी फिटनेस को देखने के बाद शॉटपुट लेने के लिए प्रोत्साहित किया था, ने 2016 में 32 वर्ष की आयु में इस खेल को अपनाया और उसी वर्ष जयपुर में राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया। F57 कैटेगिरी उन फील्ड एथलीटों के लिए है जिनके एक पैर में मूवमेंट कम प्रभावित होता है, दोनों पैरों में मध्यम या अंगों की अनुपस्थिति होती है। इन एथलीटों को पैरों से शक्ति में महत्वपूर्ण विषमता की भरपाई करनी होती है, लेकिन उनके ऊपरी शरीर की पूरी शक्ति होती है।

Inputs- PTI