A
Hindi News खेल अन्य खेल Olympics 2024: लक्ष्य सेन की पहली जीत नहीं की जाएगी काउंट, इसलिए लिया गया ये फैसला

Olympics 2024: लक्ष्य सेन की पहली जीत नहीं की जाएगी काउंट, इसलिए लिया गया ये फैसला

Olympics 2024: लक्ष्य सेन ने अपने पहले ही ओ​लंपिक मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की थी, लेकिन अब इस जीत को काउंट नहीं किया जाएगा। विरोधी खिलाड़ी ने चोट के कारण अपना नाम वापस ले लिया है। यानी लक्ष्य को जीतकर भी कुछ खास फायदा नहीं हुआ है।

lakshy sen - India TV Hindi Image Source : GETTY लक्ष्य सेन की पहली जीत नहीं की जाएगी काउंट

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार बैडमिंटन प्लेयर लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना पहला मुकाबला जीत गए थे, लेकिन अब पता चला है कि उसे काउंट ही नहीं किया जाएगा। इससे भारत को एक करारा झटका लगा है। हालांकि ये सब कुछ नियमों के अनुसार ही किया जा रहा है। जिस ​विरोधी को लक्ष्य सेन ने हराया है, उसने चोट के कारण अपना नाम इस टूर्नामेंट से वापस ले लिया है। इतना नहीं सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का पुरुष युगल ग्रुप सी का मुकाबला भी रद कर दिया गया है, जो आज खेला जाना था। वहां भी इन प्लेयर्स के खिलाफ जिन विरोधी खिला​ड़ियों को खेलना था, वे चोट के कारण बाहर हो गए हैं। चलिए जरा समझते हैं कि ये पूरा मामला आखिर है क्या और इससे भारत की उम्मीदों को कैसे झटका लगा है। 

केविन कॉर्डन पर मिली जीत को नहीं किया जाएगा काउंट 

भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन की ओलंपिक खेलों में पुरुष एकल ग्रुप एल के शुरुआती मैच में केविन कॉर्डन पर जीत को नहीं गिना जाएगा। ऐसा लिए किया गया है क्योंकि ग्वाटेमाला का उनका प्रतिद्वंद्वी बाईं कोहनी की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गया है। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने एक अपडेट में कहा है कि  ग्वाटेमाला के पुरुष एकल खिलाड़ी केविन कॉर्डन बाईं कोहनी की चोट के कारण पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता से हट गए हैं। इसमें कहा गया है कि इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी और बेल्जियम के जूलियन कैराग्गी के खिलाफ उनके ग्रुप एल के शेष मैच नहीं खेले जाएंगे। इस ग्रुप के मैचों का कार्यक्रम फिर से तय किया गया है। बैडमिंटन की विश्व संस्था ने कहा है कि ग्रुप चरण के लिए बीडब्ल्यूएफ के प्रतियोगिता संबंधी नियमों के अनुसार ग्रुप एल में मैच कॉर्डन को शामिल करते हुए खेले गए थे। इसलिए ग्रुप एल में कॉर्डन से जुड़े सभी खेले गए या अभी खेले जाने वाले सभी मैचों के परिणाम अब हटाए गए माने जाते हैं। 

ग्रुप एल में अब रह जाएंगे केवल तीन ही खिलाड़ी

टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनलिस्ट कॉर्डन के हटने का मतलब है कि ग्रुप एल में अब केवल तीन खिलाड़ी होंगे, जिसमें लक्ष्य सेन के अलावा क्रिस्टी और कैरागी शामिल हैं। इस तरह से इस ग्रुप में लक्ष्य अकेले खिलाड़ी होंगे जो तीन मैच खेलेंगे। लक्ष्य सेन अब सोमवार को कैरागी और बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में क्रिस्टी से भिड़ेंगे। इस बीच जर्मन खिलाड़ी मार्क लैम्सफस के चोट के कारण नाम वापस लेने के बाद सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का पुरुष युगल ग्रुप सी का मुकाबला रद कर दिया गया है। भारतीय जोड़ी को सोमवार को लैम्सफस और मार्विन सेडेल की जर्मन जोड़ी से मैच खेलना था। बीडब्ल्यूएफ ने कहा है कि जर्मन पुरुष युगल खिलाड़ी मार्क लैम्सफस घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता से हट गए हैं। बताया गया है कि लैम्सफस और उनके साथी मार्विन सेडेल के ग्रुप सी में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी और फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन लाबर (30 जुलाई 2024) के खिलाफ होने वाले मैच अब नहीं खेले जाएंगे। सात्विक और चिराग ने शनिवार को लुकास कोरवी और रोनन लाबार की फ्रांसीसी जोड़ी पर 21-17, 21-14 से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। यह भारतीय जोड़ी ग्रुप के अपने अंतिम मैच में मंगलवार को इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो से भिड़ेगी। जर्मन जोड़ी के हटने के कारण इंडोनेशिया की जोड़ी की शनिवार को लैम्सफस और सीडेल पर जीत को परिणाम से हटा दिया गया है। 

भारत ने अब तक जीता है एक ब्रांज मेडल

इस बीच अगर भारत के प्रदर्शन की बात करें तो वो अभी तक मिलाजुला रहा है। जहां कुछ भारतीय खिलाड़ी अपने मुकाबले जीतकर अगले राउंड में प्रवेश कर रहे हैं, वहीं कुछ हार कर बाहर भी हो रहे हैं। अभी तक भारत की मनु भाकर ने ब्रांज मेडल जीतकर भार का खाला खोल लिया है। अब आज कुछ और मेडल भारत के पास आने की उम्मीद है। देखना होगा​ कि आगे भारतीय खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं। 

(pti inputs)

यह भी पढ़ें 

Olympics 2024 Medal Tally: अब तक इस देश ने जीते हैं सबसे ज्यादा मेडल, भारत इस नंबर पर

Olympics Day 3 Live Update: तीसरे दिन भारत को मेडल की उम्मीद, इन खेलों में भारतीय एथलीट पेश करेंगे दावेदारी