A
Hindi News खेल अन्य खेल 'पर्सनल कोच होना बहुत ही जरूरी', IOA चीफ पीटी उषा ने एथलीट्स की तैयारियों पर कही बड़ी बात

'पर्सनल कोच होना बहुत ही जरूरी', IOA चीफ पीटी उषा ने एथलीट्स की तैयारियों पर कही बड़ी बात

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय शूटर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारत ने अभी तक मौजूदा ओलंपिक में तीन मेडल जीते हैं और तीनों ही शूटिंग से आए हैं।

PT Usha - India TV Hindi Image Source : INDIA TV PT Usha

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अभी तक तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं और तीनों ही मेडल शूटिंग में आए हैं। पिछले दो ओलंपिक में निशानेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। पेरिस ओलंपिक में भारत का 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल हिस्सा ले रहा है जिसमें से देश को तीन कांस्य पदक मिल चुके हैं। मनु भाकर एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं। उन्होंने 10 मीटर व्यक्तिगत महिला एयर पिस्टल और सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में भारत के खाते में एक और कांस्य जोड़ा। 

IOA एथलीट्स की कर रहा हर मदद: पीटी उषा

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की चीफ पीटी उषा ने इंडिया टीवी को बताया कि IOA एथलीट्स को जिस चीज की भी आवश्यता पड़ रही है। वह उन्हें दे रहा है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बुलाया और उन्हें प्रेरित किया। जब आप इस तरह की छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखते हैं तो हर तैयारी मायने रखती है। हमने वह सब कुछ किया है जिसकी उन्हें आवश्यकता थी और यहां हर चीज का ध्यान रखा गया है।

पर्सनल कोच होना बहुत जरूरी: पीटी उषा 

पीटी उषा ने कहा कि जब स्वप्निल सिंह शूटिंग कर रहे थे। तब थोड़ी नर्वस थी। यह आसान नहीं होता है। मैं बहुत ही ज्यादा उत्साहित थी। भारतीय खिलाड़ी पूरी दुनिया में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पर्सनल कोच होना बहुत ही जरूरी है। हैं क्योंकि मैंने पर्सनल कोचों के साथ एशियाई खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। मनु भाकर के निजी कोच जसपाल राणा को पेरिस खेलों के लिए भारतीय दल में शामिल करने की मंजूरी देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हम जसपाल राणा के साथ लगातार संपर्क में थे क्योंकि वह जानते थे कि मनु को क्या चाहिए और हमने उसे यहां लाने के लिए हरसंभव प्रयास किया।

पीटी उषा ने कहा कि हमें निशानेबाजों से पदक की उम्मीद थी। हमने तीन पदक जीत लिए हैं और निशानेबाजों से और पदक की उम्मीद है। मेरे लिए और सभी के लिए यह शानदार क्षण है। हमने टोक्यो में सात पदक जीते। लेकिन हमें यहां सात से अधिक पदक जीतने चाहिए। अन्य खेलों से भी अच्छे परिणाम की उम्मीद है।  मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा यहां अपना खिताब बरकरार रखेंगे। उन्होंने कहा कि नीरज पहले ही दो बार अपना प्रदर्शन दिखा चुके हैं और मुझे उम्मीद है कि वह इस बार भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट का ऐलान, PCB ने दे डाली ये बड़ी सलाह

ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतते ही स्वप्निल कुसाले पर हुई पैसों की बरसात, महाराष्ट्र के CM ने खोल दिया खजाना