A
Hindi News खेल अन्य खेल ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचते ही भारतीय हॉकी टीम को रैंकिंग में हुआ फायदा, ऑस्ट्रेलिया और ग्रेट ब्रिटेन को भारी नुकसान

ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचते ही भारतीय हॉकी टीम को रैंकिंग में हुआ फायदा, ऑस्ट्रेलिया और ग्रेट ब्रिटेन को भारी नुकसान

FIH की वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय हॉकी टीम को फायदा हुआ है। ओलंपिक शुरू होने से पहले टीम इंडिया 7वें स्थान पर थी, अब भारतीय टीम 06 अगस्त को सेमीफाइनल खेलेगी।

Indian Hockey Team- India TV Hindi Image Source : GETTY ग्रेट ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलती भारतीय हॉकी टीम

भारतीय मेंस हॉकी टीम ओलंपिक में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारत ने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन की टीम हराया और अब सेमीफाइनल में उनका सामना जर्मनी की टीम से होगा। भारतीय हॉकी टीम ने ग्रुप स्टेज के दौरान भी काफी शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही टीम इंडिया को FIH की वर्ल्ड रैंकिंग में भी काफी फायदा हुआ है। भारत ने अपने क्वार्टर फाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन को शूटआउट में 4-2 के अंतर से हराया। जिसके कारण ग्रेट ब्रिटेन की टीम को वर्ल्ड रैंकिंग में नुकसान हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं मौजूदा वर्ल्ड रैंकिंग का पूरा हाल

वर्ल्ड रैंकिंग में इस नंबर पर पहुंचा भारत

ओलंपिक शुरू होने से पहले रैंकिंग पर एक नजर डालें तो भारतीय टीम 7वें स्थान पर मौजूद थी, लेकिन अब सेमीफाइनल मैच से पहले टीम इंडिया 5वें स्थान पर आ गई है। भारतीय हॉकी टीम को यहां पर दो स्थानों का फायदा हुआ है। बात करें पहले स्थान के बारे में तो, नीदरलैंड की टीम पहले स्थान पर मौजूद थी। जोकि अभी भी पहले ही स्थान पर मौजूद है। जर्मनी की टीम काफी फायदा हुआ है। ओलंपिक शुरू होने से पहले वह 5वें स्थान पर थे, अब वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इन टीमों को हुआ भारी नुकसान

FIH की वर्ल्ड रैंकिंग में जिन टीमों को नुकसान हुआ है। वह ग्रेट ब्रिटेन, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया की टीम है। ये टीमें ओलंपिक में मेडल जीतने की रेस तो बाहर हो ही गए हैं। इसके अलावा वह वर्ल्ड रैंकिंग में भी नीचे खिसके हैं। ओलंपिक शुरू होने से पहले दूसरे स्थान पर रही ग्रेट ब्रिटेन की टीम अब तीसरे स्थान पर आ गई है। वहीं तीसरे स्थान पर बेल्जियम की टीम थी। जोकि अब चौथे स्थान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए यह ओलंपिक किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। ओलंपिक शुरू होने से पहले उनकी टीम चौथे स्थान पर थी, लेकिन अब वे छठे स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक में लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन हारे ब्रॉन्ज मेडल मैच, ओलंपिक में इतिहास रचने से चूके

IND vs SL: टीम इंडिया को एक जीत की दरकार, बन जाएगा महाकीर्तिमान