A
Hindi News खेल अन्य खेल Olympics 2024: हॉकी में एक और जीत का मौका, क्वार्टर फाइनल के करीब पहुंचेगा भारत

Olympics 2024: हॉकी में एक और जीत का मौका, क्वार्टर फाइनल के करीब पहुंचेगा भारत

India vs Argentina Hockey: पेरिस ओलंपिक 2024 में आज हॉकी में भारत और अर्जेंटीना की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं। अब तक भारत का पलड़ा इस टीम के ​खिलाफ काफी भारी है।

indian hockey team - India TV Hindi Image Source : GETTY Olympics 2024 हॉकी में अर्जेंटीना से एक और जीत का मौका

India vs Argentina Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम इस बार के ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर रही है। हालांकि अभी तक भारत ने एक ही मैच खेला है और उसमें न्यूजीलैंड को जिस अंदाज में हराया है, उससे आगे के मुकाबलों में भी जीत की उम्मीद बंधी है। भारतीय टीम आज अर्जेंटीना का सामना करेगी। अगर पिछले मैचों के आंकड़ों को निकाल कर देखें तो पाते हैं कि भारत अर्जेंटीना से काफी आगे है। अगर आज का मैच भी भारतीय टमी जीतने में कामयाब होती है तो फिर क्वार्टर फाइनल के काफी करीब पहुंच जाएगी। 

भारतीय हॉकी टीम के लिए कड़े होने वाले हैं आज के मुकाबले 

जीत के साथ पेरिस ओलंपिक में शुरुआत करने वाली भारतीय हॉकी टीम अर्जेंटीना के खिलाफ इस लय को कायम रखने उतरेगी। भारत ने रोमांचक पहले मैच में शनिवार को डेढ़ मिनट पहले पेनल्टी स्ट्रोक पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर न्यूजीलैंड को हराया। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कांस्य पदक अपने नाम किया था। इस बार भी मेडल की उम्मीद है। पिछले ही मुकाबले की बात की जाए तो न्यूजीलैंड की टीम ने पहला गोल जल्दी दाग दिया था और अब आगे कठिन मैचों में भारत को इस गलती से बचना होगा। भारत को ओलंपिक में कठिन पूल बी मिला है जिसमें मौजूदा चैम्पियन बेल्जियम, आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड हैं। भारत के लिए न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना और आयरलैंड के खिलाफ पहले तीनों मैच काफी अहम है, जिसके बाद सामना बेल्जियम और आस्ट्रेलिया से होगा। अर्जेंटीना को हराने पर क्वार्टर फाइनल की राह पक्की हो जाएगी। 

अपने ग्रुप में भारतीय हॉकी टीम इस वक्त दूसरे नंबर पर 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश एक बार फिर दीवार की तरह गोल के सामने खड़े रहे। श्रीजेश का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। भारत अभी पूल बी में बेल्जियम के बाद दूसरे स्थान पर है, लेकिन अभी सभी टीमों ने एक एक मैच ही खेला है। हर पूल से टॉप चार टीमें क्वार्टर फाइनल में जाएंगी। पहली बार ओलंपिक खेल रहे अभिषेक, सुखजीत सिंह, संजय और जरमनप्रीत सिंह भी आत्मविश्वास से भरे दिखे। उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

अब तक 61 बार हुआ है भारत और अर्जेंटीना का हॉकी मुकाबला 

भारत और अर्जेंटीना के बीच अब तक 61 हॉकी मुकाबले हुए हैं। इसमें से भारत ने 35 और अर्जेंटीना ने 20 मुकाबले जीते हैं। 6 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। वहीं बात अगर ओलंपिक के इतिहास की बात करें तो अब तक आठ बार इन दोनों टीमों का आमना सामना हुआ है। इसमें से भारतीय टीम ने 5 मुकाबले अपने नाम किए हैं। वहीं एक ही मैच अर्जेंटीना ने जीता है। तीन मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। यानी भारत का पलड़ा हर लिहाज से भारी है। आज भी टीम जीत दर्ज करने के इरादे से ही मैदान में उतरेगी। 

(pti inputs)

यह भी पढ़ें 

Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत की जोड़ी लाएगी एक और मेडल! गोल्ड सिल्वर पक्का करने से चूकी

Olympics 2024: लक्ष्य सेन की पहली जीत नहीं की जाएगी काउंट, इसलिए लिया गया ये फैसला