A
Hindi News खेल अन्य खेल Kolkata Derby: कोलकाता में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच रद्द हुआ मैच, फुटबॉल फैंस को लगा बड़ा झटका

Kolkata Derby: कोलकाता में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच रद्द हुआ मैच, फुटबॉल फैंस को लगा बड़ा झटका

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ हुए चौंकाने वाले रेप और हत्या के कारण चल रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए एक फुटबॉल मैच को रद्द कर दिया गया है।

Durand Cup- India TV Hindi Image Source : PTI कोलकाता में विरोध प्रदर्शन के बीच रद्द हुआ मैच

फुटबॉल फैंस को बड़ी निराशा में डालते हुए, डूरंड कप 2024 के आयोजकों ने शनिवार, 17 अगस्त को कोलकाता में मोहन बागान सुपर जायंट्स बनाम इमामी ईस्ट बंगाल मैच रद्द कर दिया। कोलकाता में चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण, आयोजकों ने रविवार को साल्ट लेक स्टेडियम में होने वाले फुटबॉल डर्बी को भी रद्द कर दिया। दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया, जिससे गत चैंपियन मोहन बागान को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में मदद मिली। ईस्ट बंगाल भी ग्रुप स्टेज में दूसरे स्थान पर रहने वाली दो सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक के रूप में नॉकआउट दौर के लिए जीवित है। भारत में सबसे बड़ी फुटबॉल डर्बी कहे जाने वाले इस मैच में स्टेडियम में बड़ी संख्या में फैंस के जुटने की उम्मीद थी। 

क्या है पूरा मामला

9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ हुए चौंकाने वाले रेप और हत्या के कारण चल रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए आयोजकों ने मैच रद्द करने का फैसला किया है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के मामले में मेडिकल स्टाफ गुस्से में है। कोलकाता ही नहीं बल्कि पूरे देश के कई कॉलेज में इस मुद्दे को लेकर विरोध किया जा रहे हैं। इस मैच के रद्द होने के कारण एक अंक की मदद से मोहन बागान ने ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। मोहन बागान और ईस्ट बंगाल दोनों ही अपने-अपने शुरुआती दो मैचों में दो जीत के साथ अपराजित हैं। इस बीच, आयोजक कथित तौर पर कोलकाता में शेष मैचों को जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्थानांतरित करने पर विचार कर रहे हैं। 

मोहन बागान ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की

एक अंक की मदद से 17 बार के डूरंड कप चैंपियन मोहन बागान ने ग्रुप ए लीडर के रूप में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। मोहन बागान और ईस्ट बंगाल दोनों ही अपने-अपने शुरुआती दो मैचों में दो जीत के साथ अपराजित हैं, लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण ईस्ट बंगाल तालिका में टॉप पर है। छह ग्रुपों में से प्रत्येक से ग्रुप लीडर क्वार्टर फाइनल राउंड में प्रवेश करेंगे, जबकि दो स्लॉट दो बेस्ट दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों द्वारा भरे जाएंगे। ईस्ट बंगाल और पंजाब फुटबॉल क्लब वर्तमान में सात-सात अंकों के साथ उन दो क्वालीफिकेशन स्लॉट में सबसे आगे हैं। छह अंकों के साथ एफसी गोवा ग्रुप एफ के अंतिम मैच में शिलांग लाजोंग से भिड़ेगा और संभावित ड्रॉ या जीत से उसे क्वार्टर फाइनल की दौड़ में ईस्ट बंगाल से आगे निकलने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें

ओलंपिक के बाद अब इस गेम्स में भी शामिल होगा क्रिकेट, आईसीसी कर रहा तैयारी

केवल इस एक तरीके से होगी ईशान किशन और अय्यर की टीम इंडिया में वापसी, जय शाह का कड़ा संदेश