A
Hindi News खेल अन्य खेल अविनाश साबले ने फाइनल में बनाई जगह, भारतीय हॉकी टीम का आज सेमीफाइनल मुकाबला; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अविनाश साबले ने फाइनल में बनाई जगह, भारतीय हॉकी टीम का आज सेमीफाइनल मुकाबला; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने पेरिस ओलंपिक में 3000 मीटर स्टीपलटेज इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन करने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं भारतीय हॉकी टीम आज जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 के 10वें दिन भारत के एथलीट अविनाश साबले ने इतिहास रचते हुए 3000 मीटर के स्टीपलचेज इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन करने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इसके अलावा आज भारतीय हॉकी टीम जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी। वहीं नीरज चोपड़ा और किशोर जेना भी जैवलिन थ्रो इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में एक्शन में दिखाई देंगे। इंग्लैंड टीम के पूर्व खिलाड़ी ग्राहम थोरपे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

अविनाश साबले ने स्टीपलचेज के फाइनल में बनाई जगह

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए 10वें दिन का अंत काफी शानदार रहा। भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने मेंस 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई। वह ओलंपिक में इस इवेंट में फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। साबले ने 8:15.43 मिनट के समय के साथ अपनी हीट में 5वें स्थान हासिल किया और इस इवेंट में टॉप 15 में जगह बनाई। स्टीपलचेज में तीन हीट होती हैं और प्रत्येक हीट से शीर्ष पांच खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं। साबले अब 07 अगस्त की देर रात 1:13 बजे इस इवेंट के फाइनल में एक्शन में नजर आएंगे।

सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ आज मुकाबला खेलेगी भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में अपने सेमीफाइनल मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है और इस मैच में उनका सामना वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी से होगा। भारतीय टीम ने 4 अगस्त रविवार को अपने क्वार्टर फाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन की टीम को शूट-आउट में 4-2 से मात दी थी। भारत और जर्मनी के बीच कई रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने ओलंपिक 2020 में जर्मनी को ही हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। भारत और जर्मनी के बीच अब तक 105 मैच खेले गए हैं, जिसमें जर्मनी 53-25 से आगे है। 27 मैच ड्रॉ रहे हैं।

निशा दहिया ने चोटिल होने के बावजूद मुकाबले को किया पूरा

भारतीय महिला पहलवान निशा दहिया सोमवार को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 68 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी में नॉर्थ कोरिया की पाक सोल गम के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में 8-10 से हार का सामना करना पड़ा, हालांकि एक समय वह काफी आगे चल रही थीं। निशा 90 सेकेंड से भी कम समय में 8-1 से आगे चल रही थीं, तभी उनके दाहिने हाथ में गंभीर चोट लग गई, जिससे वह तेज दर्द से कराहने लगीं। निशा दहिया को इंजरी के कारण यह मैच गंवाना पड़ा।  निशा की आंखों में आंसू थे, लेकिन उन्होंने एक भी बार मैदान नहीं छोड़ा। पहले राउंड को निशा ने पूरी तरह से डोमिनेट किया, लेकिन दूसरे राउंड में उनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं हुआ।

लक्ष्य सेन को ब्रॉन्ज मेडल मैच में मिली मलेशिया के खिलाड़ी से मात

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को पेरिस ओलंपिक में मेंस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मैच में मलेशिया के खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा। लक्ष्य सेन और ली जी जिया के बीच खेले गए इस मुकाबले को ली जी जिया ने 13-21, 21-16, 21-11 के अंतर से अपने नाम किया। इस मुकाबले से पहले सेट को लक्ष्य सेन ने अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद मलेशिया के ली जी जिया ने शानदार वापसी की और अगले दोनों सेट को अपने नाम करते हुए कांस्य पदक जीता।

भारतीय हॉकी टीम की रैंकिंग में हुआ सुधार

भारतीय हॉकी टीम का ओलंपिक 2024 में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। वहीं टीम इंडिया की रैंकिंग में भी सुधार देखने को मिला है जिसमें ओलंपिक शुरू होने से पहले जहां भारतीय टीम 7वें स्थान पर मौजूद थी तो वहीं अब उन्होंने रैंकिंग में 2 स्थानों का सुधार करने के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गई है। FIH की वर्ल्ड रैंकिंग में जिन टीमों को नुकसान हुआ है। वह ग्रेट ब्रिटेन, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया की टीम हैं।

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ग्राहम थोरपे का 55 साल की उम्र में हुआ निधन

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ग्राहम थोरपे का निधन हो गया है। वह काफी लंबे समय से बीमार थे। उन्होंने इंग्लैंड की टीम के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले और अपने दम पर कई मैच जिताए थे। उनके निधन से क्रिकेट जगत को क्षति हुई है। ग्राहम थोरपे ने इंग्लैंड के लिए साल 1993 में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट मैच खेले और 16 शतकों सहित कुल 6774 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने 82 वनडे मैचों में  2,380 रन बनाए हैं। काउंटी स्तर पर भी एक महान खिलाड़ी थे। थोरपे ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरे के लिए 21,937 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 49 शतक और 45.04 का औसत शामिल है।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हैं। वहीं ओली पोप को उपकप्तान बनाया गया है। लेकिन चोट की वजह से इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जैक क्रॉली और तेज गेंदबाज डिलियन पेनिंगटन सीरीज से बाहर हो गए हैं। डिलियन पेनिंगटन की जगह ओली स्टोन को टीम में शामिल किया गया है, जो तीन साल बाद टेस्ट टीम में लौटे हैं।

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुए वॉशिंग्टन सुंदर

ICC ने जुलाई महीने के ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के नॉमिनेशन का ऐलान कर दिया है। ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए भारत के वॉशिंग्टन सुंदर के साथ इंग्लैंड के गस एटकिंसन और स्कॉटलैंड के चार्ली कैसेल को नॉमिनेट किया है। सुंदर के लिए जुलाई का महीना काफी शानदार रहा जिसमें उन्हें जिम्बाब्वे के दौरे पर हुई टी20 सीरीज में जहां खेलने का मौका मिला तो वहीं उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया।

बांग्लादेश में बिगड़े हालात से आईसीसी की बढ़ी चिंता

बांग्लादेश में 5 अगस्त को वहां पर अचानक से बिगड़े सुरक्षा के हालात ने आईसीसी की चिंता को भी बढ़ा दिया है। अक्टूबर महीने की शुरुआत में बांग्लादेश में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है लेकिन वहां पर मौजूदा हालात को देखते हुए आईसीसी इसे किसी और स्थान पर कराने की योजना बना रहा है, जिसमें भारत के अलावा यूएई और श्रीलंका रेस में सबसे आगे हैं।

विराट कोहली के पास तीसरे वनडे में 14000 रन पूरे करने का मौका

श्रीलंका के खिलाफ जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम को आखिरी मुकाबला 7 अगस्त को खेलना है। इस मैच में विराट कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है जिसमें वह अपने 14000 वनडे रनों का आंकड़ा पूरा करने के साथ इस मुकाम को सबसे कम पारियों में पूरा करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। कोहली इस मामले में सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे।