A
Hindi News खेल अन्य खेल Exclusive: अर्चना कामत ने 24 साल की उम्र में ही क्यों लिया संन्यास, कोच अंशुल गर्ग ने किया बड़ा खुलासा

Exclusive: अर्चना कामत ने 24 साल की उम्र में ही क्यों लिया संन्यास, कोच अंशुल गर्ग ने किया बड़ा खुलासा

24 साल की टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामत ने पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद संन्यास ले लिया। वह उस भारतीय टेबल टेनिस टीम का हिस्सा थीं, जो पेरिस में क्वार्टरफाइनल तक पहुंचीं थी।

Archana Kamath- India TV Hindi Image Source : GETTY Archana Kamath

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने पेरिस ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करते हुए इतिहास रचा था। जर्मनी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जब भारतीय टीम को 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में भारत के लिए एक मैच अर्चना कामत ने जीता था। लेकिन 24 साल की अर्चना गिरीश कामत ने इसके बाद संन्यास ले लिया। जबकि पिछले कुछ समय से वह अच्छा प्रदर्शन भी कर रही थीं। अब उनके कोच अंशुल गर्ग ने खुलासा किया है कि उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान क्यों किया? 

पढ़ाई के लिए छोड़ा टेबल टेनिस: अंशुल गर्ग 

इंडिया टीवी के स्पोर्टस एडिटर समीप राजगुरु से बात करते हुए अंशुल गर्ग ने कहा कि संन्यास की न्यूज ने बहुत ही ज्यादा चौंकाया नहीं। क्योंकि अगर आपको अर्चना गिरीश कामत का बैकग्राउंड मालूम होगा, तो वह एक गुड फैमिली से विलोंग करती है। उनके माता-पिता डॉक्टर हैं और उनके भाई नासा में हैं। शुरू से ही स्टडीज की तरफ झुकाव था। टेबल टेनिस और स्टडीज में उनका समान फोकस था। उसे कंफ्यूजन था कि सर मुझे स्टडीज भी ज्यादा पैशनेट करती है। अगर मैं तीन से चार घंटे पढ़ती हूं। तो ऐसा लगता है कि पढ़ती ही रहूं। जब मैं टीटी खेलती हूं, तो मुझे कि मुझे टीटी खेलना चाहिए। 

अंशुल गर्ग ने आगे बोलते हुए बताया कि दोनों चीजों में अगर हम देखें तो वह टॉप पर थी। मैंने अपने कोचिंग करियर में ऐसे बहुत सारे प्लेयर्स देखें हैं। मैं उनके डिसीजन का सम्मान करता हूं। हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। हर एथलीट की प्राथमिकता अलग होती है। मैं भी चाहता हूं कि वह अगले कुछ साल खेलें। लेकिन अगर हम किसी चीज को फोर्सफुली करवा रहे हैं तो वह ठीक नहीं है। स्टडीज की तरफ उनका झुकाव था।

अर्चना के केस में पैसा नहीं प्रॉब्लम: अंशुल गर्ग

अंशुल गर्ग ने कहा कि पर्सनली आपको निराशा होगी। सुपरस्टार अपने पीक पर छोड़ देता है,तो कोच को निराश होगी। हम क्या कर सकते हैं। हम सिर्फ कोच हैं। वह मेहनती, फोकस और सुलझी हुई प्लेयर है। नेशन के लिए एक बड़ा नुकसान है। एक ऐसा प्लेयर जो अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। प्लेयर का मोटिवेशन क्या है। अगर प्लेयर का मोटिवेश पैसा और स्टारडम है, तो वह उसे नहीं मिलेगा तो वह खेल छोड़ दे। लेकिन अर्चना के मामले ऐसा नहीं है। अगर आप देखोगे को उसका सोशल मीडिया एकाउंट भी नहीं है। वह एक अच्छी फैमिली से विलोंग करती है। अगर उसका आप लाइफस्टाइल देखोगे, तो वह बहुत साधारण है। अर्चना के केस में मनी कोई प्रॉब्लम नहीं है। 

यह भी पढ़ें: 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच पहुंचा रोमांचक मोड़ पर, दूसरे दिन गिरे कुल 15 विकेट

IPL 2025 के समय इंग्लैंड क्रिकेट टीम खेलेगी टेस्ट मैच, मई के महीने में इस टीम से होगा मुकाबला