A
Hindi News खेल अन्य खेल भारत से 22,000 किलोमीटर की दूरी तय कर साइकिल से पहुंचा पेरिस

भारत से 22,000 किलोमीटर की दूरी तय कर साइकिल से पहुंचा पेरिस

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के फैन असरफ अली केरल से हजारों किलोमीटर का सफर तय कर ओलंपिक के लिए पेरिस पहुंच गए हैं।

neeraj chopra fan asraf ali- India TV Hindi Image Source : PTI Olympics 2024: भारत से साइकिल से पहुंचा पेरिस

Neeraj Chopra Fan Asraf Ali: खेल और खिलाड़ियों के फैंस के भी ढंग निराले हैं। क्रिकेट के मैदान पर तो आपने एक से बढ़कर एक फैंस देखे होंगे, जो दुनिया में कहीं भी मुकाबला हो, अपने खर्च पर वहां पहुंचकर भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन एथलीट के ऐसे फैंस कम ही देखने के लिए मिलते हैं। अब एक भारतीय फैंन इस वक्त चर्चा का केंद्र है, जो भारत के केरल से करीब 22 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर पेरिस पहुंच गया है। इस फैन को भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का मुकाबला देखना है। 

केरल से पेरिस पहुंचे भारत के फायिस असरफ अली 

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में एक बेहद ही खास फैंन मिलने वाला है, जो केरल से साइकिल चलाकर लगभग दो साल में फ्रांस की राजधानी पहुंचा है। फायिस असरफ अली नाम के इस फैंन ने 15 अगस्त 2022 में केरल के कालीकट से पेरिस के लिए अपनी साइकिल यात्रा शुरू की थी। वह लगभग 22,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के दौरान 30 देशों की यात्रा कर पेरिस पहुंचे हैं। अली शांति और एकता के संदेश के साथ भारत से लंदन तक साइकिल चलाने के मिशन पर निकले थे। इस दौरान 17 देशों में साइकिल चलाने के बाद जब वह पिछले साल एक अगस्त की दोपहर को बुडापेस्ट में रुके तो उन्हें पता चला कि टोक्यो ओलंपिक का गोल्ड मेडल जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी वहीं हैं। नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों दल के साथ वहां थे। अली ने केरल के एक जाने-माने कोच को फोन कर भारतीय दल से मिलने की मांग की और तभी उन्हें अपने चहेते खेल सितारे से मुलाकात करने का मौका मिला। 

नीरज चोपड़ा के बुलाने पर पेरिस पहुंचे 

असरफ अली ने इंडिया हाउस में अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद पीटीआई से कहा कि  मुझे भारतीय एथलीटों से बात करने के लिए कुछ मिनट मिले और नीरज ने मुझसे कहा कि जब आप लंदन जा रहे हैं तो ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आ रहे हैं? उन्होंने कहा कि मैंने सोचा कि पेरिस में उनसे फिर से मुलाकात करने का शानदार मौका मिलेगा।  इसलिए थोड़ा बदलाव किया और आवश्यक वीजा प्राप्त किया और यहां अपनी यात्रा समाप्त करने से पहले साइकिल से ब्रिटेन चला गया। उन्होंने कहा कि वह उनसे दोबारा मिलने के लिए बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने आईओए प्रमुख पीटी उषा से अनुरोध किया है। वह उन्हें फिर से इतिहास रचते हुए देखने के लिए यहां हैं। 

लंबे सफर में अपने साथ रखते हैं ये सामान 

पेशे से इंजीनियर असरफ अली अपनी साइकिल के साथ चार जोड़ी कपड़े, एक टेंट और एक स्लिपिंग बैग रखते हैं, जिससे उनके सामान और साइकिल का कुल वजन लगभग 50 किलो होता है। अली ने कहा कि वह कभी किसी होटल में नहीं रुकते और रास्ते में कुछ प्रायोजक मिल जाते है। उन्हें इस बीच में दो बार वीजा की व्यवस्था करने के लिए केरल जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि सीमा पार करने के लिए आपको केवल वीजा की आवश्यकता है, एक साइकिल चालक को किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। अली से जब पूछा गया कि इस दौरान उन्हें थकान या किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ा तो उन्होंने कहा कि नहीं कभी नहीं। अली ने कहा कि लोग हर जगह प्यार और गर्मजोशी से स्वागत करते है और उन्हें यही प्रेरित करता है। वह बहुत उत्साहित हैं। अली ने बताया कि लंदन में क्रिस गेल, हरभजन सिंह और सुरेश रैना जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने ब्रिटेन में उनका अभिवादन किया था।

नीरज चोपड़ा से एक बार फिर से गोल्ड की उम्मीद 

आपको याद दिला दें कि अब तक पेरिस ओलंपिक के तीन दिन हो गए हैं, इस दौरान भारत ने एक मेडल अपने नाम किया है। भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने ​ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। बात अगर असरफ अली के पसंदीदा खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की करें तो वे 8 अगस्त को नजर आ सकते हैं। नीरज जैवलिन थ्रो में हिस्सा ले रहे हैं। 6 अगस्त को इसके लिए क्वालीफाईंग राउंड है, जिसे वे आसानी से जीत लेंगे, इसके बाद भाला फेंका फाइनल 8 अगस्त को है। पूरी उम्मीद की जानी चाहिए कि वे पिछले ओलंपिक की तरह ही इस बार भी भारत के लिए एक और गोल्ड लेकर आएंगे। देखना होग कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

(pti inputs)

यह भी पढ़ें 

Olympics 2024 Medal Tally: इस देश ने जीते सबसे ज्यादा मेडल, भारत इस नंबर पर

Olympics 2024 Day 4 Live: मनु और सरबजोत से भारत को मेडल की उम्मीद, इन खेलों में दावेदारी पेश करेगा भारत