A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करना चाहता है ये अफ्रीकी देश, आखिरी बार 2003 में होस्ट किया था ये ICC टूर्नामेंट

T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करना चाहता है ये अफ्रीकी देश, आखिरी बार 2003 में होस्ट किया था ये ICC टूर्नामेंट

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस बार बांग्लादेश को चुना गया था, लेकिन वहां जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते आईसीसी नए वेन्यू पर विचार कर रहा है। ऐसे में एक अफ्रीकी देश ने इसके लिए अपनी दावेदारी पेश की है।

Women T20 World Cup - India TV Hindi Image Source : GETTY महिला टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल बांग्लादेश में किया जाना है। हालांकि बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते सुरक्षा की चिंताओं के कारण इसका स्थान बदलने की संभावना है। आपको बता दें कि महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 03 अक्टूबर से किया जाना है। भारत ने खुद को इस आयोजन से बाहर कर लिया है। ऐसे में एक देश ने इस साल महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। यह देश कोई और नहीं बल्कि जिम्बाब्वे है। जिम्बाब्वे एक प्रमुख विकल्प बनकर उभरा है। यूएई को भी एक विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। आईसीसी बोर्ड इस पर मंगलवार, 20 अगस्त को निर्णय ले सकता है।

जिम्बाब्वे को लंबे समय से नहीं मिला कोई ICC टूर्नामेंट

जिम्बाब्वे ने पिछले कुछ सालों में दो वनडे वर्ल्ड कप क्वालीफायर (2018 और 2023) की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। इसके बाद, जिम्बाब्वे ने खुद को बड़े क्रिकेट आयोजनों के लिए एक संभावित स्थान के रूप में स्थापित किया है। आखिरी बार 2003 में जिम्बाब्वे ने साउथ अफ्रीका और केन्या के साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। उस समय के बाद से, जिम्बाब्वे ने कई चुनौतियों का सामना किया। जिसमें रॉबर्ट मुगाबे का शासन, अत्यधिक मुद्रास्फीति, जिसके कारण उन्हें महत्वपूर्ण क्रिकेट आयोजनों से दूर रखा गया।

जिम्बाब्वे ने हाल के सालों में क्रिकेट की दुनिया में वापसी की है और अब महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए उत्सुक है। हालांकि, जिम्बाब्वे की महिला क्रिकेट टीम कभी भी वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले पाई है, और इस साल भी वे प्रतियोगिता में शामिल नहीं होंगी। फिर भी, जिम्बाब्वे ने खुद को नए मेजबान के रूप में प्रस्तुत करने का उत्साह दिखाया है। जिम्बाब्वे 2026 में नामीबिया के साथ मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप और 2027 में साउथ अफ्रीका और नामीबिया के साथ वनडे वर्ल्ड कप की सह-मेजबानी करेगा। इस दौरान, जिम्बाब्वे क्रिकेट और स्थानीय सरकार विक्टोरिया फॉल्स और मुतारे में काम कर रहे हैं।

इन वेन्यू पर हो सकते हैं मैच

फिलहाल, जिम्बाब्वे हरारे स्पोर्ट्स क्लब और बुलावायो में क्वींस स्पोर्ट्स क्लब को 2024 महिला टी20 विश्व कप के लिए संभावित आयोजन स्थल के रूप में पेश कर रहा है। इन मैदानों ने हाल ही में 2023 विश्व कप क्वालीफायर के मैचों की मेजबानी की थी। अक्टूबर में जिम्बाब्वे का मौसम भी इस आयोजन के लिए अनुकूल माना जा रहा है, क्योंकि तब देश में गर्मी शुरू हो जाती है और बारिश की संभावना कम रहती है। भारत और श्रीलंका ने मौसम के कारण मेजबानी से बाहर होने का निर्णय लिया है। जिम्बाब्वे की उम्मीद है कि उनके द्वारा आयोजित टूर्नामेंट की लागत यूएई की तुलना में कम होगी और यह उन्हें अंतिम निर्णय में लाभ पहुंचा सकती है। जिम्बाब्वे की क्षमता के अनुसार, उनकी 10,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्थानों पर अच्छी भीड़ जुटाने की संभावना है, जो एक महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है।

यह भी पढ़ें

विनेश फोगाट वापस ले सकती हैं अपना रिटायरमेंट, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट से मचाई सनसनी

चमारी अट्टापट्टू की बादशाहत हुई खत्म, श्रीलंका के लिए 18 साल की इस खिलाड़ी ने कर दिया बड़ा कारनामा

Latest Cricket News