A
Hindi News खेल क्रिकेट LSG ने जहीर खान को बनाया मेंटोर, ICC रैंकिंग में बाबर आजम को हुआ जबरदस्त नुकसान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

LSG ने जहीर खान को बनाया मेंटोर, ICC रैंकिंग में बाबर आजम को हुआ जबरदस्त नुकसान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल 2025 के सीजन को लेकर अभी से सभी 10 फ्रेंचाइजियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें लखनऊ सुपर जाएंट्स ने जहीर खान को टीम का नया मेंटोर बनाया है। वहीं आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आजम को जबरदस्त नुकसान हुआ है।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 के सीजन को लेकर अभी से सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिसमें मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर बीसीसीआई की तरफ से नियमों के बारे में ऐलान का इंतजार किया जा रहा है। वहीं इसी बीच लखनऊ सुपर जाएंट्स ने भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को अपनी टीम का नया मेंटोर नियुक्त किया है। जहीर इस जिम्मेदारी को संभालने के साथ टीम के लिए नई प्रतिभाओं को तलाशने की भूमिका को भी अदा करेंगे। वहीं आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान टीम के स्टार खिलाड़ी बाबर आजम को भयंकर नुकसान हुआ है, जिसमें वह 6 स्थान लुढ़कर सीधे 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

जहीर खान को एलएसजी ने बनाया अपनी टीम का मेंटोर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जाएंट्स अपने शुरुआती 2 सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने के बाद पिछले सीजन टॉप-4 में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी थी। वहीं अब टीम के सपोर्ट स्टाफ में अगले सीजन से पहले पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान की एंट्री हुई है जो मेंटोर का पद संभालेंगे। जहीर जिन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद मुंबई इंडियंस टीम के लिए एक समय डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन का पद संभाला था उनकी लंबे समय के बाद आईपीएल में इस तरह से वापसी हुई है। लखनऊ सुपर जाएंट्स के कोचिंग सेटअप को लेकर बात की जाए तो उसमें मुख्य कोच की भूमिका में अभी जस्टिन लैंगर के अलावा असिस्टेंट कोच की भूमिका में लांस क्लूजनर और एडम वोजेस शामिल हैं।

बाबर आजम को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में हुआ 6 स्थानों का नुकसान

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के ​बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में भयंकर उठापटक देखने को मिला है। पाकिस्तानी टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान बाबर आजम को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्हें एक साथ 6 स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में बाबर आजम शून्य पर आउट हो गए थे। इसी का नुकसान उन्हें रैंकिंग में उठाना पड़ा है। अब बाबर आजम की रेटिंग 734 की हो गई है और वे नंबर 9 पर हैं।

गुडाकेश मोती ने आईसीसी टी20 गेंदबाजी में रैंकिंग में लगाई 10 स्थानों की छलांग

आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में वेस्टइंडीज के गुडाकेश मोती ने 10 स्थानों की छलांग लगाने के साथ सीधे तीसरे नंबर पर कब्जा किया है। मोती के अब 674 रेटिंग प्वाइंट हैं। गुडाकेश मोती ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई तीन मैचों की टी20 सीरीज में खेला था जिसमें वह हालांकि एक ही विकेट हासिल करने में कामयाब हो सके थे। वहीं मोती के अलावा वेस्टइंडीज टीम के एक और स्पिन गेंदबाज अकील हुसैन ने भी 4 स्थानों की छलांग लगाने के साथ सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स टीम का अहम हिस्सा

आईपीएल 2024 सीजन के बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि LSG केएल राहुल को रिटेन करने के मूड में नहीं है। लेकिन अब टीम के मालिक ने बड़ा ऐलान कर सभी को चौंका दिया है। संजीव गोयनका ने कहा कि मैं अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स परिवार का अहम और अभिन्न हिस्सा हैं। दिलचस्प बात ये है कि यह बयान केएल राहुल की गोयनका के साथ कोलकाता में मुलाकात के एक दिन बाद आया है।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए श्रीलंका ने किया अपनी टीम का ऐलान

इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका की टीम 29 अगस्त से दूसरे टेस्ट में आमने-सामने होगी। इस टेस्ट मैच का आयोजन ऐतिहासिक लॉर्ड्स में होगा जिसके लिए श्रीलंका ने अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान कर दिया है। श्रीलंका ने प्लेइंग इलेवन में 2 बड़े बदलाव किए हैं। कुसल मेंडिस को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उनकी जगह पथुम निसांका को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। वहीं, विश्वा फर्नांडो की जगह लाहिरू कुमारा को मौका दिया गया है।

दिमुथ करुणारत्ने, निशान मदुष्का, पथुम निसंका, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, धनंजय डी सिल्वा (कप्तान) कामिंदु मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, असिथा फर्नांडो, लाहिरू कुमारा और मिलन रत्नाययके।

कश्मीर में 40 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी

कश्मीर में क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। लगभग 40 साल बाद कश्मीर में क्रिकेट का आयोजन होने जा रहा है। दरअसल, लीजेंड्स लीग क्रिकेट यानी LLC का तीसरे सीजन का 20 सितंबर से जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में आगाज होने जा रहा है। इस लीग में 6 टीमों के बीच कुल 25 मैच खेले जाएंगे। वहीं, शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 16 अक्टूबर को खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले के लिए श्रीनगर को चुना गया है। यहां बख्शी स्टेडियम में खिताब के लिए दोनों फाइनलिस्ट के बीच भिड़ंत होगी। कश्मीर में 40 साल पहले श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला गया था। साल 1983 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां वनडे मैच हुआ था और आखिरी मुकाबला 1986 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था।

अबरार अहमद और कामरान गुलाम की दूसरे टेस्ट के लिए हुई पाकिस्तान टीम में वापसी

बांग्लादेश से पहली बार टेस्ट मैच हारने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस वक्त खौफ में नजर आ रही है। शान मसूद की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम पहली बार अपने घर पर 10 विकेट से मुकाबला हारी है। पाकिस्तान टीम ने अब दूसरे टेस्ट को बचाने की कवायद शुरू कर दी है। पाकिस्तान ने जो गलती पहले टेस्ट में की थी, उसे अब सुधारा जा रहा है। दो खिलाड़ी टीम में वापसी करने जा रहे हैं। सीरीज का दूसरा मुकाबला 30 अगस्त से रावलपिंडी में खेला जाना है। अबरार अहमद और कामरान गुलाम को पाकिस्तान ए के लिए खेलने के लिए भेजा गया था जिनकी अब दूसरे टेस्ट के लिए टीम में वापसी हुई है।

शेनन गेब्रियल ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस तरह वेस्टइंडीज के गेंदबाज का साल 2012 में शुरू हुआ करियर का अंत हो गया है। 36 साल के गेब्रियल ने वेस्टइंडीज के लिए 59 टेस्ट, 25 वनडे और दो T20I खेले और कुल 202 विकेट अपने नाम किए। गेब्रियल ने आखिरी बार जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज की तरफ से खेला था। गेब्रियल ने इंस्टाग्राम पर संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि पिछले 12 सालों में मैंने खुद को वेस्टइंडीज के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए समर्पित कर दिया था। इस लेवल पर खेलने से मुझे बहुत खुशी मिली, लेकिन जैसा कि कहा जाता है, सभी अच्छी चीजों का अंत होना ही चाहिए। आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं।

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पैरा एथलीट आज दिखेंगे एक्शन में

पेरिस पैरालंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी 28 अगस्त को होने के बाद अब पहले दिन में भारत की कई पैरा एथलीट एक्शन में दिखाई देंगे।  पहले दिन के एक्शन को लेकर बात की जाए तो उसमें सरिता और शीतल देवी महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में खेलेंगी। वहीं बैडमिंटन में कृष्णा नागर एसएच6 वर्ग में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा हरविंदर सिंह पुरुषों के रिकर्व रैंकिंग राउंड में एक्शन में दिखाई देंगे। टोक्यो में हुए पिछले पैरालंपिक गेम्स में भारत ने पांच गोल्ड मेडल सहित रिकॉर्ड कुल 19 पदक जीते थे।

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। जिसके के लिए फैंस के बीच काफी उत्साह है। हाल ही में भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में काफी कमाल का प्रदर्शन किया था। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की कप्तानी हरमनप्रीत सिंह के ही हाथों में ही है। वहीं गत चैंपियन भारत 8 से 17 सितंबर तक हुलुनबुइर में कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और मेजबान चीन के साथ मुकाबला खेलेगा। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर को मुकाबला खेला जाएगा। पीआर श्रीजेश के संन्यास के बाद कृष्ण बहादुर पाठक और सूरज करकेरा को गोलकीपर की भूमिका के लिए चुना गया है।

Latest Cricket News