A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC 2025 : टीम इंडिया के सामने दो बाधाएं, अगर पार की तो फाइनल पक्का

WTC 2025 : टीम इंडिया के सामने दो बाधाएं, अगर पार की तो फाइनल पक्का

WTC: भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अभी बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसका आगाज सितंबर से होगा।

rohit sharma virat kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY टीम इंडिया के सामने दो बाधाएं, अगर पार की तो फाइनल पक्का

World Test Championship WTC: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का रोमांच एक बार फिर से शुरू होने को है। बांग्लादेश की टीम इस वक्त पाकिस्तान के दौरे पर है, जहां पहला टेस्ट मुकाबला 21 अगस्त से शुरू होने वाला है। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की टीम इंग्लैंड दौरे पर है, वहां भी पहला टेस्ट मुकाबला 21 अगस्त से ही शुरू ही शुरू होगा। हालांकि भारतीय टीम की बात करें तो अभी टीम इंडिया रेस्ट पर है। 19 सितंबर से भारतीय टीम एक बार फिर से एक्शन में नजर आएगी। इस बीच सवाल ये भी है कि क्या टीम इंडिया एक बार फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेलती हुई दिखाई देगी। संभावना तो पूरी है, लेकिन भारत के सामने दो बाधाएं हैं। जिसे पार किया गया तो फाइनल एक बार फिर से ज्यादा दूर नहीं है। 

टीम इंडिया इस वक्त डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर 

डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि इस वक्त टीम इंडिया नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। यहां पर रैंकिंग का फैसला प्वाइंट्स से नहीं, बल्कि पीसीटी से होता है। इसलिए ये और भी ज्यादा अहम हो जाता है। इस वक्त भारत का पीसीटी 68.51 का है, जो सबसे ज्यादा है। अभी फाइनल से पहले टीम इंडिया को 10 टेस्ट और खेलने हैं। इसमें बांग्लादेश से दो, न्यूजीलैंड से तीन और ऑस्ट्रेलिया से पांच मैच बाकी हैं। बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से टेस्ट अपने घर में है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज बाहर है। 

टीम इंडिया को यहां से भी जीतने होंगे अपने मुकाबले 

भारतीय टीम को यहां से भी कम से कम 6 से 7 टेस्ट मैच जीतने होंगे, तभी उसके फाइनल में जाने की राह आसान होगी। बांग्लादेश के खिलाफ जो दो टेस्ट होने हैं, वो तो टीम इंडिया जीत जाएगी, क्योंकि बांग्लादेश ने कभी भी टेस्ट में टीम इंडिया को हराया नहीं है। लेकिन असली परीक्षा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी। न्यूजीलैंड एक खतरनाक टीम है। साल 2021 में इस टीम ने भारत को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में हराया था। इससे पहली ही बार में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया था। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज होगी सबसे ज्यादा अहम 

बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो इसी ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को पटकनी दी थी। यानी ये दोनों सीरीज काफी अहम होने वाली हैं। अगर इस बाधा को भारतीय टीम ने पार किया तो फिर पक्का हो जाएगा कि भारत लगातार तीसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा। यानी आने वाला हर एक टेस्ट काफी ज्यादा अहम होने वाला है। एक हार से खेल खराब हो सकता है। अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती है। 

यह भी पढ़ें 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले हर टीम की बची हुई हैं इतनी सीरीज, इन 3 देशों से खेलेगा भारत

टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस बॉलर ने एक ओवर में 6 छक्के भी खाए और लुटा दिए कुल 39 रन

Latest Cricket News