A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

पुणे टेस्ट में हारते ही टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज गंवा दी है। इसके साथ ही भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पाइंट्स टेबल में जबरदस्त नुकसान हुआ है। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पीसीटी का फासला और भी कम हो गया है।

WTC Points Table- India TV Hindi Image Source : AP वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पाइंट्स टेबल

पुणे टेस्ट में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रनों से हराया। इस तरह भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज गंवा दी है। वहीं, न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी थी और अब दूसरे टेस्ट में रनों से धूल चटाते हुए नया इतिहास रच दिया। दरअसल, भारतीय टीम को 12 साल बाद घर में टेस्ट सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा है। इससे पहले टीम इंडिया को साल 2012 में इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी। 

पुणे टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रनों का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 156 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाते हुए मेजबान टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 359 रनों का टारगेट दिया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन ही बना सकी। 

भारत को हुआ भयंकर नुकसान

टेस्ट सीरीज गंवाने के साथ ही भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC के पाइंट्स टेबल में जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ा है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड को टेबल में फायदा हुआ है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका पर नजर डालें तो टीम इंडिया पुणे टेस्ट से पहले भी नंबर एक पर थी और अभी भी पहले नंबर पर है। हां, इतना जरूर हुआ है कि अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पीसीटी का जो फासला था वो अब काफी कम हो गया है। पुणे टेस्ट से पहले भारतीय टीम का पीसीटी 68.06 का था, जो अब इस मैच में हार के साथ गिरकर 62.82 हो गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया का पीसीटी 62.50 का ही है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने इस बीच मार्च 2024 के बाद से कोई भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेला है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया का टॉप 2 पर कब्जा बरकरार

इस बीच अगर बाकी टीमों की बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है। श्रीलंका का पीसीटी इस समय 55.56 है। सीरीज जीतते ही न्यूजीलैंड ने 50.00 PCT के साथ साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। साउथ अफ्रीका की टीम को एक पायदान का नुकसान हुआ है और वह अब वह पांचवें स्थान पर खिसक गई है।

दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम लंबे समय बाद घर पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही जिससे उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में जबरदस्त फायदा हुआ। पाकिस्तान की टीम अब 7वें नंबर पर पहुंच गई है। पाकिस्तान का पीसीटी 33.33 का है। वहीं, इंग्लैंड की टीम 40.79 के पीसीटी के साथ छठे नंबर पर खिसक गई है। पाकिस्तान के सीरीज जीतते ही बांग्लादेश की टीम भी एक पायदान नीचे 8वें नंबर पर खिसक गई है, जबकि वेस्टइंडीज की टीम सबसे निचले पायदान यानी 9वें नंबर पर चली गई है। 

यह भी पढ़ें:

Emerging Asia Cup 2024: फाइनल की दोनों टीमें हो गईं तय, कब किसके बीच होगा मुकाबला; जानें शेड्यूल

IND v AUS: टीम इंडिया के स्क्वाड में नहीं मिला इन स्टार खिलाड़ियों को मौका? ऑस्ट्रेलिया दौरा करेंगे मिस

 

 

Latest Cricket News