A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table: साउथ अफ्रीका ने अंक तालिका में लगाई बहुत लंबी छलांग, टीम इंडिया की टेंशन बढ़ी

WTC Points Table: साउथ अफ्रीका ने अंक तालिका में लगाई बहुत लंबी छलांग, टीम इंडिया की टेंशन बढ़ी

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में उछाल हासिल कर लिया है। वहीं बांग्लादेश को नुकसान उठाना पड़ा है। इस बीच टीम इंडिया की टेंशन अब और भी बढ़ती हुई नजर आ रही है।

aiden markram rohit sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY WTC Points Table: साउथ अफ्रीका ने अंक तालिका में लगाई बहुत लंबी छलांग, टीम इंडिया की टेंशन बढ़ी

World Test Championship Points Table: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से बदलाव हो गया है। साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को उसी के घर में हरा दिया है। इसके साथ ही टीम ने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में लंबी छलांग मार दी है। इससे जहां एक ओर साउथ अफ्रीका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की मजबूत दावेदार बनकर उभरी है, वहीं टीम इंडिया के लिए टेंशन और भी बढ़ गई है। उधर बांग्लादेश को इस हार से नुकसान उठाना पड़ा है। 

बांग्लादेश पर मिली जीत से साउथ अफ्रीका को जबरदस्त फायदा

बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच जारी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला ही मैच साउथ अफ्रीका ने बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया है। इससे साउथ अफ्रीका की टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में सीधे नंबर चार पर काबिज हो गई है। इस मैच से पहले तक साउथ अफ्रीका 38.890 के पीसीटी के साथ नंबर छह पर थी। लेकिन एक ही जीत ने उसका पीसीटी बढ़कर 47.62 कर दिया है। इस एक जीत से टीम ने दो स्थानों की छलांग मारते हुए सीधे नंबर चार की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हुआ एक एक स्थान का नुकसान

इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम अब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से आगे चली गई है। इन दोनों टीमों को एक एक पायदान नीचे आना पड़ा है। वहीं बात अगर बांग्लादेश की करें तो इस मैच से पहले तक बांग्लादेश का पीसीटी 34.380 का था, जो अब घटकर 30.55 का हो गया है। हालांकि इसके बाद भी टीम अभी पहले की ही तरह नंबर सात पर बनी रहेगी। लेकिन टीम अब फाइनल तक की दूरी तय कर पाएगी, इसमें बहुत ज्यादा शक है। 

भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका का टॉप 3 पर अभी भी कब्जा बरकरार

इस वक्त की अंक तालिका में टॉप 3 टीमों की बात करें तो भारतीय टीम इस वक्त 68.060 पीसीटी के साथ पहले नंबर पर पहुंच चुकी है और उसकी वहां की कुर्सी बरकरार है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। उसका पीसीटी 62.500 का है। तीसरे नंबर पर श्रीलंका है। उसका पीटीसी अभी 55.560 का चल रहा है। अच्छी बात ये है कि साउथ अफ्रीका के पास फाइनल तक की दूरी तय करने का बेहतरीन मौका है। अभी टीम को बांग्लादेश से ही एक और टेस्ट खेलना है। इसके बाद टीम को अपने घर पर पाकिस्तान और श्रीलंका से खेलना है। साउथ अफ्रीका को अपने घर पर टेस्ट में हरा पाना कतई आसान नहीं होता। ऐसे में अगर ये मैच भी साउथ अफ्रीका जीत गया तो फिर समझिए की फाइनल की कुर्सी भी ज्याद दूर नहीं है। 

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से जीतने होंगे बचे हुए दो मैच 

अब अगर भारत की बात करें तो टीम इंडिया भले ही अभी पहले नंबर पर है, लेकिन न्यूजीलैंड ने उसका खेल खराब किया है। न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। अब टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ बचे हुए दो मैच तो जीतने ही होंगे। इसके साथ ही जब ऑस्ट्रेलिया से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, उसमें से भी कम से कम दो मैच जीतने होंगे, तभी उसकी फाइनल की कुर्सी पक्की होगी। न्यूजीलैंड से भारतीय टीम जीत भी जाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराना बहुत ज्यादा मुश्किल काम होने वाला है। इसलिए भारत को अपने मैच तो जीतने ही हैं, साथ ही बाकी टीमें के प्रदर्शन पर भी नजर रखनी होगी। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा का इस खिलाड़ी से उठ गया विश्वास! अचानक बदल दिया अपना ही फैसला

भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में हुए 3 बदलाव, लगभग 4 साल के बाद इस खिलाड़ी की हुई वापसी

Latest Cricket News