A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC: टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में, बन रहे हैं ये समीकरण

WTC: टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में, बन रहे हैं ये समीकरण

भारतीय टीम हो सकता है कि पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने से चूक जाए। टीम इंडिया अभी तो पहले नंबर पर है, लेकिन आगे की राह बहुत मुश्किल होती हुई नजर आ रही है।

rohit sharma- India TV Hindi Image Source : PTI WTC टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में, बन रहे हैं ये समीकरण

World Test Championships Final: भारतीय क्रिकेट टीम का एक बार फिर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाना करीब करीब पक्का सा लग रहा था, लेकिन अब इसकी संभावनाएं धूमिल होती हुई दिख रही हैं। हालांकि अभी भी काफी मुकाबले बाकी हैं और टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है, लेकिन फिर भी मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार के डब्ल्यूटीसी फाइनल में कैसे पहुंच पाएगी। क्या कुछ समीकरण बन रहे हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ बैक टू बैक दो मैचों में मिली हार ने बिगाड़ दिया खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया काफी मजबूत स्थिति में थी। तब माना जा रहा था कि इस सीरीज के तीनों मैच तो भारत जीत ही जाएगा। इसके बाद जब भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का आगाज होगा तो उस सीरीज के पांच में से केवल एक ही मैच भारतीय टीम जीत जाएगी तो भी काम हो जाएगा। लेकिन अब मामला फंस गया है। न्यूजीलैंड सीरीज के पहले दो मैच हार जाने के बाद जहां एक ओर ये सीरीज हाथ से चली गई है, वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी फंस गया है। 

न्यूजीलैंड से आखिरी मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया से भी जीतनी होगी सीरीज

अब अगर सीधे सीधे समीकरणों की बात की जाए तो भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ  बचा हुआ आखिरी मुकाबला तो हाल में जीतना ही होगा। इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया से सीरीज होगी तो उसके पांच में से तीन मैच भारत को जीतने होंगे। यानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतनी होगी। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया का पीसीटी 64.04 प्रतिशत हो जाएगा। लेकिन अगर एक भी टेस्ट ड्रॉ हो गया तो भारती टीम का पीसीटी कम हो जाएगा और उसके बाद मामला फंस भी सकता है। वैसे तो टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में दो मैच जीतकर भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकती है, लेकिन ऐसे में उसे दूसरी टीमों पर भी ​निर्भर रहना होगा। जो भारत के लिए कतई अच्छा नहीं होगा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा ये भी टीमें फाइनल की दावेदार

अभी की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए प्रबल दावेदार माने आ रहे हैं। जो भी टीम यहां से अपने लगातार मैच जीतती चली जाएगी, उसे फाइनल खेलने का मौका मिल जाएगा। भारत ही ऐसी एक टीम हैं, जो पिछले दो साल से लगातार फाइनल खेलती आ रही है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक एक भी बार टीम चैंपियन नहीं बन पाई है। पहले भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने मात दी थी और इसके बाद दूसरे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराकर खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं होने दिया। इस बार तो फाइनल खेलने के ​भी लाले से पड़े हैं, देखना होगा कि टीम आने वाले मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है। 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया के सामने 24 साल बाद आई ये नौबत, क्या रोहित शर्मा शर्मसार होने से बचेंगे?

टीम इंडिया की कोचिंग करेगा ये दिग्गज, इस सीरीज से पहले हो सकता है बड़ा ऐलान

Latest Cricket News