A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table : पाकिस्तान फाइनल की रेस से बाहर, टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा

WTC Points Table : पाकिस्तान फाइनल की रेस से बाहर, टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा

WTC Points Table : पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मुल्तान टेस्ट के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में जबरदस्त उलटफेर दिखाई दे रहा है। पाकिस्तानी टीम अब पांचवें नंबर पर पहुंच गई है।

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : PTI Rohit Sharma and Virat Kohli

ICC World Test Championship Points Table : इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भी हरा दिया है। इसके साथ ही पहले दो मैच जीतने के बाद इंग्लैंड ने सीरीज भी अपने नाम कर ली है। पाकिस्तानी टीम को मैच के चौथे ही दिन इंग्लैंड ने 26 रन से हरा दिया। हालांकि सीरीज का एक मैच और बाकी है। इस हार के साथ ही पाकिस्तानी टीम का आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का रास्ता भी बंद हो गया है। डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो जो पाकिस्तानी टीम आज सुबह तक चौथे नंबर पर काबिज थी, वो अब पांचवें नंबर पर खिसक गई है, वहीं विजेता इंग्लैंड अब चौथे नंबर पर पहुंच गया है। पाकिस्तान की इस हार के भारतीय क्रिकेट टीम की राह कुछ आसान हो गई है। हालांकि टीम इंडिया को अपने मैच तो जीतने ही होंगे। 

Image Source : PTIRohit Sharma and Jasprit Bumrah

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल का ताजा हाल 
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम 75 फीसदी जीत के साथ नंबर वन की कुर्सी पर है। इसके बाद 60 प्रतिशत जीत के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर दो की कुर्सी पर है। इसके बाद तीसरे नंबर की बात की जाए तो यहां पर श्रीलंकाई टीम का कब्जा है। उसकी जीत का प्रतिशत 53.33 है। इसके बाद चौथे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसकी जीत का प्रतिशत 52.08 है। पाकिस्तानी टीम को पछाड़ कर इंग्लैंड अब चौथे नंबर पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत अब 44.44 हो गया है। वहीं पाकिस्तानी टीम की जीत का प्रतिशत अब महज 42.42 ही रह गया है। इस मैच से पहले की बात करें तो इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत 41.67 था और टीम सातवें नंबर पर संघर्ष कर रही थी। लेकिन इस जीत से टीम ने लंबी छलांग लगाई है। वहीं पाकिस्तानी टीम की जीत का प्रतिशत 46.67 था, जो अब और कम हो गया है। इंग्लैंड की टीम भले चौथे नंबर पर पहुंच गई हो, लेकिन उसके लिए फाइनल में जाने की राह अभी भी नामुमकिन सी है। वहीं पाकिस्तानी टीम भी अब इस रेस से पूरी तरह बाहर हो गई है। 

Image Source : PTIKL Rahul

बांग्लादेश के खिलाफ जीत से भारतीय टीम नंबर तीन पर पहुंच सकती है 
भारतीय टीम अब तीसरे नंबर पर कब्जा करने की स्थिति में पहुंचती दिख रही है। भारत और श्रीलंका के बीच जीत प्रतिशत का अंतर काफी कम है। श्रीलंका की जीत का प्रतिशत 53.33 है और टीम इंडिया का 52.08 है। अगर भारतीय टीम 14 दिसंबर से शुरू हो रहे बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत दर्ज करती है तो वो तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। इसके बाद अगर दूसरा मैच भी भारतीय टीम जीत जाती है तो उसकी लीड बढ़ जाएगी। हालांकि 60 प्रतिशत जीत के साथ दूसरे नंबर पर चल रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को पीछे करने के लिए उसे कुछ दिन का इंतजार करना होगा, जब फरवरी मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 

Latest Cricket News