A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC 2025 Final: इस तारीख को होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, टीम इंडिया भी दावेदार

WTC 2025 Final: इस तारीख को होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, टीम इंडिया भी दावेदार

WTC Final: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल यानी 2025 में होना है। आईसीसी ने इस​की तारीखों का आधिकारिक ऐलान कर दिया है।

rohit sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY इस तारीख को हो सकता है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

World Test Championship 2025 Final: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा है। इस वक्त ज्यादातर टेस्ट सीरीज इसी का हिस्सा हैं। हालांकि इसके फाइनल में अभी काफी वक्त है और टीमें एक दूसरे को पीछे कर फाइनल में जाने की दावेदारी पेश कर रही हैं। इस बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तारीख सामने आई है। साल 2025 में खेला जाना वाला फाइनल इंग्लैंड के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारतीय टीम एक बार फिर से फाइनल खेलने की अपनी दावेदारी पेश कर रही है। 

अब तक डब्ल्यूटीसी के दो फाइनल हो चुके हैं 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अब तक दो सीजन खेले जा चुके हैं। पहला सीजन साल 2019 से लेकर 2021 तक चला था। भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की ​की थी। उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम एक और आईसीसी की ट्रॉफी जीत सकती है, लेकिन न्यूजीलैंड ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी की पहली चैंपियन भी बनी थी। इसके बाद दूसरा सीजन जब शुरू हुआ तो उसका फाइनल 2023 में खेला गया। इस बार भी रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से फाइनल तक का सफर ​तय किया। इस बार उसकी खिताबी भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से हुई। पहले न्यूजीलैंड और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को हराया। ऑस्ट्रेलिया दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की चैंपियन बनी। अब तीसरे फाइनल की तैयारी शुरू हो गई है। 

लॉर्ड्स में 11 से 15 जून के बीच हो सकता है डब्ल्यूटीसी का फाइनल 

डब्ल्यूटीसी 2025 का फाइनल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 11 से 15 जून तक होगा। इसके साथ ही 16 जून का दिन रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। यानी अगर मैच के पहले पांच दिन बारिश होती है तो छठे दिन भी मुकाबला जारी रहेगा। वैसे तो टेस्ट मैच में रिजर्व डे नहीं होता है, लेकिन ये चुंकि फाइनल होगा, इसलिए एक दिन रिजर्व भी रखा गया है, ताकि रिजल्ट आ सके।  

भारत और ऑस्ट्रेलिया फाइनल खेलने के सबसे तगड़े दावेदार 

भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपिय​नशिप प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही है। इसलिए वे फिर से फाइनल की दावेदार मानी जा रही है। अभी भारत को इस साइकल में 10 और टेस्ट मैच खेलने हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज इसी महीने से होगा। इसका पहला मैच 19 सितंबर को चेन्नई में होना है। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। उसके खिलाफ भारत को तीन टेस्ट मैचों के सीरीज खेलनी है। नवंबर में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। जहां पांच टेस्ट मैच होने हैं। यानी भारतीय टीम की असली परीक्षा ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ होगी। माना जा रहा है कि इसी सीरीज से ये तय होगा कि टीम इंडिया फाइनल खेलेगी या नहीं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस वक्त अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है, इसलिए वो भी फाइनल की दावेदार है। हालांकि अभी बाकी टीमों कोई मैच खेलने हैं, इसलिए अभी तस्वीर बदल भी सकती है।  

यह भी पढ़ें 

ICC Womens T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार, इस दिन होगा पहला मुकाबला

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से पहले ही डरे स्टीव स्मिथ, कहा- टीम इंडिया को हराना मुश्किल

Latest Cricket News