A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के हारते ही हो गया अनोखा करिश्मा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

भारत के हारते ही हो गया अनोखा करिश्मा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में करारी हार मिली है। भारत ने न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट दिया था, जिसे टीम ने आसानी से चेज कर लिया।

रोहित शर्मा और टॉम लैथम- India TV Hindi Image Source : AP रोहित शर्मा और टॉम लैथम

World Test Championship: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अभी तक दो एडिशन हो चुके हैं और तीसरा एडिशन खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने दोनों बार फाइनल में जगह बनाई है और दोनों बार टीम को हार मिली है एक बार न्यूजीलैंड से और एक बार ऑस्ट्रेलिया से। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी है। इससे टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। लेकिन भारत अभी भी फाइनल में पहुंच सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट भारतीय टीम के प्लेयर्स के लिए आंखें खोलने वाला रहा है। टीम इंडिया के बल्लेबाज पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं। 

ऐसा पहली बार हुआ है कि जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के किसी एडिशन में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने अपने घर पर कम से कम एक टेस्ट मैच हारा हो और विदेशों में कम से कम एक टेस्ट जीता हो। इससे पहले हुए दो एडिशन में ऐसा देखने को नहीं मिला था। WTC 2023-25 में कुल 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज टीमें शामिल हैं। 

WTC 2023-25 में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों की घर पर टेस्ट में एक हार और विदेशों में एक जीत: 

भारत-घर पर न्यूजीलैंड से टेस्ट हारा, विदेश में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत

ऑस्ट्रेलिया- घर पर वेस्टइंडीज से टेस्ट हारा, विदेश में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत 

श्रीलंका- घर पर पाकिस्तान से टेस्ट हारा, विदेश में इंग्लैंड के खिलाफ जीत

न्यूजीलैंड- घर पर ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट हारा, विदेश में भारत के खिलाफ जीत

इंग्लैंड- घर पर श्रीलंका से टेस्ट हारा, विदेश में पाकिस्तान के खिलाफ जीत

साउथ अफ्रीका- घर पर भारत से टेस्ट हारा, विदेश में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत 

बांग्लादेश- घर पर श्रीलंका से टेस्ट हारा, विदेश में पाकिस्तान के खिलाफ जीत 

पाकिस्तान- घर पर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट हारा, विदेश में श्रीलंका के खिलाफ जीत 

वेस्टइंडीज- घर पर भारत से टेस्ट हारा, विदेश में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत

पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने किया खराब प्रदर्शन

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। पहली बार में मजबूत भारतीय बल्लेबाजी आक्रमण सिर्फ 46 रनों पर धराशाई हो गया। इसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने रचिन रवींद्र के शतक की बदौलत पहली पारी में 402 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 356 रनों की बढ़त मिली। 

बुमराह ने दूसरी पारी के पहले ओवर में ही हासिल किया विकेट

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में वापसी की कोशिश की। सरफराज खान ने बेहतरीन 150 रनों की पारी खेली। उनका ऋषभ पंत ने अच्छा साथ निभाया, लेकिन वह अपने शतक से सिर्फ एक रन से चूक गए। उन्होंने मैच में 99 रन बनाए। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी अर्धशतक लगाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया ने 462 रन बनाए। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट दिया। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी के पहले ओवर में ही कीवी कप्तान टॉम लैथम को आउट कर दिया। इसके बाद डेवोन कॉन्वे को पवेलियन की राह दिखाई , जिसके लगा कि भारत कीवी टीम को कुछ टक्कर दे सकता है। लेकिन उनके अलावा बाकी के गेंदबाज बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। 

Latest Cricket News