A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट की दुनिया में पहली बार खेला जाएगा ये टूर्नामेंट, एशियन क्रिकेट काउंसिल ने लिया बड़ा फैसला

क्रिकेट की दुनिया में पहली बार खेला जाएगा ये टूर्नामेंट, एशियन क्रिकेट काउंसिल ने लिया बड़ा फैसला

Women U19 T20 Asia Cup: एशियन क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा फैसला लेते हुए महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप को आयोजित करवाने का फैसला किया है।

Shefali Verma- India TV Hindi Image Source : GETTY Shefali Verma

U19 Women Asia Cup: एशियन क्रिकेट काउंसिल ने महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप के शुरुआत का ऐलान किया,ये टूर्नामेंट हर दो साल में आयोजित किया जाएगा। क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ये टूर्नामेंट होगा। जय शाह की अध्यक्षता में एसीसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य एशिया की उभरती महिला क्रिकेटर्स को इंटरनेशनल मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का अवसर देकर अनुभव प्रदान करना है जिससे एशियाई टीमों को विश्व मंच पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। 

महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा: जय शाह

जय शाह ने कहा कि आज का दिन एशिया में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है जो युवा महिला क्रिकेटर्स को अपने कौशल को विकसित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान करती है। यह पहल एशिया में महिला क्रिकेट के भविष्य को मजबूत करती है और हमें इन निर्णयों के स्थायी प्रभाव पर गर्व है, न केवल हमारे सदस्य देशों के भीतर बल्कि वैश्विक क्रिकेट समुदाय में भी। 

अंडर-19 महिला एशिया कप टूर्नामेंट महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने और उसे फेमस करने के लिए अहम भूमिका निभाएगी। इतिहास में पहली बार एसीसी ने युवा महिला प्लेयर्स के लिए एक रास्ता स्थापित किया है। जो क्रिकेट की प्रतिभाओं को बढ़ावा देगा। ESPNक्रिकइंफो के मुताबिक एशियन क्रिकेट काउंसिल दिसंबर 2024 में अंडर-19 महिला एशिया कप को आयोजित करने का प्लान बना रहा है। अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इस टूर्नामेंट में कितनी टीमें हिस्सा लेंगी और इसे कहां आयोजित किया जाएगा। 

2025 में आयोजित किया जाएगा अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

अगला अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2025 में आयोजित किया जाएगा। इसका शेड्यूल आईसीसी ने पहले जारी कर दिया था। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें एक ग्रुप में चार टीम हैं। 

ग्रुप ए: भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, मलेशिया

ग्रुप बी: इंग्लैंड, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए

ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफ्रीका क्वालीफायर, समोआ

ग्रुप डी: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, एशिया क्वालीफायर, स्कॉटलैंड

यह भी पढ़ें: 

'भारत में गेंद अलग होती है', टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले डरा बांग्लादेश का प्लेयर? कही ये बात

रोहित शर्मा या विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ किसका रिकॉर्ड है बेहतर, आंकड़ों से समझें पूरा खेल

Latest Cricket News