A
Hindi News खेल क्रिकेट टेंशन में टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर फंस गया पेंच; कौन लेगा रोहित की जगह?

टेंशन में टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर फंस गया पेंच; कौन लेगा रोहित की जगह?

ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर टीम इंडिया टेंशन में हैं। इस दौरे में अभी एक महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ लेकिन टीम मैनेजमेंट अभी से ही परेशान नजर आ रही है।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ में 22 नवंबर से खेला जाएगा। इस सीरीज में अभी 1 महीने से ज्यादा का वक्त है लेकिन टीम इंडिया के सामने बड़ी समस्या आकर खड़ी हो गई है। दरअसल, ऐसी खबरें निकलकर आ रही हैं कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शुरुआती 2 टेस्ट मैचों में से एक टेस्ट मैच छोड़ना पड़ सकता है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि एक निजी वजहों से उन्हें सीरीज की शुरुआत में दो टेस्ट में से एक को छोड़ना पड़ सकता है। टीम इंडिया में पिछले कुछ समय से कोई भी उपकप्तान नहीं है। हाल ही में टीम इंडिया ने रोहित की अगुवाई में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का 2-0 से क्लीन स्वीप किया था। इस सीरीज में भी उपकप्तान नहीं था। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित की जगह कौन टीम इंडिया की कमान संभालेगा। 

गिल और बुमराह में कौन?

रोहित के उत्तराधिकारी की दौड़ में जसप्रीत बुमराह और शुभमन गिल सबसे आगे हैं। बुमराह को टीम इंडिया की कप्तानी का अनुभव है। वह चोट के बाद वापसी करते हुए 2023 में आयरलैंड दौरे पर T20I टीम की कमान संभाल चुके हैं जबकि इससे एक साल पहले 2022 में वह इंग्लैंड दौरे पर एजबेस्टन में खेले गए एक टेस्ट मैच में टीम के कप्तान रहे थे।

एजबेस्टन टेस्ट में भारत की अगुआई करने से पहले बुमराह मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में उप-कप्तान थे। उन्होंने 2023-24 में साउथ अफ्रीका के टेस्ट दौरे और फिर इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों टेस्ट की सीरीज में भी उपकप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बुमराह को रोहित की गैरमौजूगी में टीम की कमान सौंपी जा सकती है। हालांकि बुमराह के सामने वर्कलोड मैनेजमेंट एक बड़ी चुनौती है जिसे टीम मैनेमजेंट बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहेगी। 

क्या पंत को मिलेगा मौका?

बुमराह के साथ शुभमन गिल भी रोहित के उत्तराधिकारी की रेस में शामिल हैं। टीम मैनेजमेंट गिल को भविष्य के कप्तान के प्रबल दावेदार के रुप में देखता है। यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में गिल विदेश और घर दोनों में टीम की कमान संभाल चुके हैं। इस साल जुलाई में गिल ने जिम्बाब्वे में पांच मैचों की T20I सीरीज में भारत का नेतृत्व किया था जिसे उन्होंने 4-1 से जीता। इसके बाद गिल को श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर की घरेलू सीरीज में उप-कप्तान नियुक्त किया गया। 25 साल के गिल ने टेस्ट क्रिकेट में कभी भी कप्तानी नहीं की है, लेकिन सिलेक्टर्स इस युवा खिलाड़ी को आने वाले दिनों में टीम इंडिया के कप्तान के प्रबल दावेदार के रुप में देख रहे हैं। 

बुमराह और गिल के अलावा ऋषभ पंत को भी कप्तानी का दावेदार माना जा रहा है। वह IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं और ऑस्ट्रेलिया में उनका रिकॉर्ड भी शानदार हैं। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में उनकी अभी-अभी वापसी हुई है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट अचानक से उन पर कप्तानी को बोझ नहीं डालना चाहेगी। 

यह भी पढ़ें:

3 साल, 8 महीने और 6 दिन; जीत के लिए तरसा पाकिस्तान, टीम के माथे पर लगे ये बड़े कलंक

पाकिस्तान की शर्मनाक हार से ध्वस्त हुआ डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान, जो रूट ने रच दिया इतिहास

 

 

Latest Cricket News