A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से लगभग बाहर हुईं 4 टीमें! कोई चमत्कार ही करवा सकता है एंट्री

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से लगभग बाहर हुईं 4 टीमें! कोई चमत्कार ही करवा सकता है एंट्री

भारतीय टीम इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार है। टीम ने दो बार फाइनल में जगह बनाई है, लेकिन हर बार हार का मुंह देखा है।

Pakistan, England And West Indies Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY Pakistan, England And West Indies Cricket Team

World Test Championship Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अभी तक कुल दो एडिशन हो चुके हैं और तीसरा खेला जा रहा है। एक बार न्यूजीलैंड ने और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने WTC का खिताब जीता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं और फाइनल में पहुंचने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं। 9 टीमों से 4 का फाइनल में पहुंचना बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है। ये टीमें फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के एक एडिशन में हर टीम को कुल 6 सीरीज खेलनी होती हैं, जिसमें 3 अपने घर पर और 3 विदेश में। हर सीरीज में दो से लेकर पांच टेस्ट मैच हो सकते हैं। 

आखिर में 9 टीमों के प्वाइंट्स टेबल के टॉप-2 में जो दो टीमें मौजूद होती हैं, वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलती हैं। अगर किसी टीम का पीसीटी 60 से ऊपर है, तो उसके फाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। इस बार भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंचने के प्रबल दावेदार हैं। टीम इंडिया इससे पहले दो बार फाइनल में जगह बना चुकी है, लेकिन दोनों बार हार झेलनी पड़ी है। 

1. वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में आखिरी पायदान पर मौजूद है। टीम ने अभी तक कुल 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से सिर्फ एक ही जीता है, जबकि 6 मैच हारे हैं। जबकि उसका पीसीटी 18.52 है। उसे अभी चार टेस्ट (दो बांग्लादेश के खिलाफ और दो पाकिस्तान के खिलाफ) मैच खेलने हैं। अगर वह बचे हुए चार मैच जीतने में सफल भी हो जाती है, तो उसका पीसीटी 43.59 होगा, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी नहीं होगा। वेस्टइंडीज की फाइनल की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। 

2. पाकिस्तान

पाकिस्तानी टीम पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। टीम को अपने घर पर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से गंवानी पड़ी थी। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में हार मिली। पाकिस्तानी टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर मौजूद है। टीम ने 9 मुकाबले खेले, जिसमें से 3 जीते और 6 हारे हैं। उसका पीसीटी 25.93 है। उसके अभी 5 टेस्ट मैच बचे हुए हैं, जो उसे इंग्लैंड (एक टेस्ट), साउथ अफ्रीका (दो टेस्ट) और वेस्टइंडीज (दो टेस्ट) के खिलाफ खेलने हैं। अब अगर पाकिस्तानी टीम बाकी सारे मुकाबले जीत भी जाती है, तो भी उसका पीसीटी 60 से ऊपर नहीं पहुंच जाएगा। इस स्थिति में उसका भी फाइनल में पहुंचना नामुमकिन नजर आ रहा है। 

3. बांग्लादेश

बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी। लेकिन इसके बाद उसे भारत के खिलाफ सीरीज गंवानी पड़ी है। वह प्वाइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर मौजूद है, टीम ने अभी तक कुल 8 मुकाबले खेले, जिसमें से 3 जीते और पांच हारे हैं। उसका पीसीटी 34.38 रहा है। बांग्लादेश को अभी चार टेस्ट (वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो) खेलने हैं। अगर टीम चारों मैच जीतने में सफल भी हो जाती है, तो उसका पीसीटी 56.25 होगा। जो ऐसा नहीं होगा कि वह प्वाइंट्स टेबल के टॉप-2 में फिनिश कर सके। 

4. इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर मौजूद है, टीम ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 9 जीते और 8 हारे हैं। उसका पीसीटी 43.06 है। इंग्लैंड को अभी चार टेस्ट मैच (पाकिस्तान के खिलाफ एक और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन) खेलने हैं। ये सभी मैच जीतकर इंग्लैंड की टीम 57.95 पीसीटी तक ही पहुंच सकती है, जो फाइनल में पहुंचने के लिए नाकाफी होगा। 

Latest Cricket News