A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में भारतीय स्क्वाड का हिस्सा थे ये 3 खिलाड़ी, अब न्यूजीलैंड सीरीज हार में भी शामिल

इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में भारतीय स्क्वाड का हिस्सा थे ये 3 खिलाड़ी, अब न्यूजीलैंड सीरीज हार में भी शामिल

भारतीय टीम के प्लेयर्स न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। कीवी टीम के खिलाफ भारत को दूसरे टेस्ट में 113 रनों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है।

Ravindra Jadeja And Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY Ravindra Jadeja And Virat Kohli

सभी की उम्मीदों के उलट टीम इंडिया न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार चुकी है। भारतीय टीम को पहले टेस्ट में 8 विकेट से और दूसरे टेस्ट में 113 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड की भारतीय धरती पर ये पहली टेस्ट सीरीज जीत है। वहीं टीम इंडिया ने अपने घर पर 12 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज हारी है। इससे पहले साल 2012 में भारत को इंग्लैंड ने 2-1 टेस्ट सीरीज में पटखनी दी थी। उसके बाद से टीम इंडिया ने घर पर लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीत कर बड़ा कीर्तिमान बनाया था। लेकिन अब भारत का विजय रथ रुक चुका है। आइए जानते हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में, जो इंग्लैंड के खिलाफ साल 2012 में और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2024 में हारी टेस्ट सीरीज में शामिल रहे हैं। 

इंग्लैंड ने जीता था सीरीज का दूसरा मैच

इंग्लैंड के खिलाफ साल 2012 में बीसीसीआई ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए स्क्वाड का ऐलान किया था। तब भारतीय टेस्ट टीम में विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन शामिल थे। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में तो धमाकेदार जीत दर्ज की, लेकिन दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए भारतीय टीम को हरा दिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के लिए केविन पीटरसन ने 186 रनों की पारी खेली थी और टीम 10 विकेट से मैच जीतने में कामयाब हुई थी। 

आखिरी टेस्ट मैच हुआ था ड्रॉ

इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में भी दूसरे टेस्ट जैसी कहानी दोहराई गई। तीसरे टेस्ट में कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 190 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से इंग्लैंड ये मैच 7 विकेट से जीत गया और सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली। इसके बाद चौथा टेस्ट नागपुर में खेला जाना था। सीरीज बराबर करने के लिए टीम इंडिया को ये टेस्ट हर हाल में जीतना था। इसी वजह से स्क्वाड में बदलाव किया गया और चौथे टेस्ट के लिए रवींद्र जडेजा और पीयूष चावला को टेस्ट टीम में एंट्री मिल गई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चौथे टेस्ट के लिए जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। उनका ये टेस्ट में डेब्यू मैच था। आखिरी में ये टेस्ट ड्रॉ रहा था और टीम इंडिया को सीरीज 2-1 से गंवानी पड़ी थी।

3 खिलाड़ी रहे हैं शामिल

विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2012 में टेस्ट सीरीज हारी और इसके 12 साल बाद 2024 में फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने वाली टीम का भी हिस्सा हैं। इन तीनों के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय स्क्वाड में शामिल रहे प्लेयर्स या तो संन्यास ले चुके हैं या टीम से बाहर हैं। गौतम गंभीर भी इंग्लैंड के खिलाफ के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने वाली टीम का हिस्सा थे, लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया के कोच बन चुके हैं। 

यह भी पढ़ें:

सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया की बढ़ गईं मुश्किलें, WTC फाइनल में जाने का बचा अब सिर्फ ये रास्ता

भारतीय टीम की नजरें सीरीज में अजेय बढ़त पर, जानें कब और कितने बजे शुरू होगा दूसरा ODI; कैसे देखें लाइव

Latest Cricket News