A
Hindi News खेल क्रिकेट Virat Kohli ODI Debut : कोहली के लिए आज का दिन है खास, जानिए पहले मैच में कितने रन बनाए

Virat Kohli ODI Debut : कोहली के लिए आज का दिन है खास, जानिए पहले मैच में कितने रन बनाए

Virat Kohli ODI Debut : विराट कोहली की खास बात ये थी कि उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू वन डे से ही शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2010 में अपना टी20 डेब्यू किया था।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : PTI Virat Kohli

Highlights

  • पूर्व कप्तान विराट कोहली को टीम इंडिया के लिए खेलते हुए 14 साल पूरे
  • आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ खेला था अपना डेब्यू वन डे मैच
  • एशिया कप से टीम इंडिया में वापसी करते हुए नजर आएंगे कोहली

Virat Kohli ODI Debut : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भले इस वक्त टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं और रेस्ट पर हैं, लेकिन आज का दिन उनके लिए बहुत खास है। विराट कोहली ने आज ही के दिन अपने वन डे करियर की शुरुआत की थी। ये मैच श्रीलंका के साथ था। हालांकि पहले मैच में वे कोई बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए थे, लेकिन छोटी से पारी से इतना अंदाजा तो लग ही गया था कि वे आने वाले वक्त में बड़ी पारी खेलेंगे। आज विराट कोहली को वन डे में डेब्यू किए हुए पूरे 14 साल हो गए हैं। 

एमएस धोनी की कप्तानी में किया विराट कोहली ने इंटरनेशनल डेब्यू 
18 अगस्त 2008 को विराट कोहली ने एमएस धोनी की कप्तानी में श्रीलंका में वन डे डेब्यू किया था। उस मैच में विराट कोहली को ओपनिंग की जिम्मेदारी कप्तान धोनी ने दी थी। वे बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ ओपनिंग के लिए मैदान में उतरे थे। इस मैच में जहां एक ओर गौतम गंभीर शून्य पर आउट हो गए थे, वहीं विराट कोहली ने कुछ वक्त लिया। उन्होंने इस मैच में 22 गेंदों पर 12 रन बनाए थे और श्रीलंकाई गेंदबाज कुलशेखरा की गेंद पर आउट हो गए थे। जहां तक इस मैच की बात है तो कोहली के डेब्यू मैच में टीम इंडिया को आठ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी। पूरी भारतीय टीम केवल 146 रन ही बना सकी थी और श्रीलंका ने 34.5 ओवर में ही इस लक्ष्य को दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिय और आठ विेकेट से ये मैच अपने नाम कर लिया था। 

पहली बार वन डे में ही डेब्यू का मौका मिला था कोहली को 
विराट कोहली की खास बात ये थी कि उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू वन डे से ही शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2010 में अपना टी20 डेब्यू किया था और साल 2011 में उन्हें पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था। विराट कोहली उस वक्त तक बड़े स्टार तो नहीं थे, लेकिन इससे करीब साल भर पहले ही कोहली ने अपनी कप्तानी में अंडर 19 विश्व कप जीता था, इसलिए क्रिकेट फैंस उनके बारे में जानने लगे थे। इस मैच के बाद कोहली कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा, ये बात और है कि इस करीब 14 साल के क्रिकेट करियर में कोहली ने बहुत सारे उतार और चढ़ाव देखे, लेकिन हमेशा अपने खेल पर ही उनका पूरा फोकस रहा। अब विराट कोहली एशिया कप 2022 से वापसी करते हुए नजर आाएंगे। 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच है, इसमें वे खेलते हुए दिखेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia cup 2022 : एमएस धोनी के नाम है अद्भुत कीर्तिमान, रोहित शर्मा तोड़ेंगे!

Dinesh Karthik : दिनेश कार्तिक का रवि शास्त्री पर बड़ा बयान, बोले ये नहीं करते थे पूर्व कोच

India vs Pakistan : पाकिस्तान के खिलाफ रन चेज में बहुत खतरनाक हो जाते हैं विराट कोहली

 

Latest Cricket News