A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली नए मुकाम के करीब, अब तक केवल 3 भारतीय बल्लेबाज ही कर पाए हैं ये करिश्मा

विराट कोहली नए मुकाम के करीब, अब तक केवल 3 भारतीय बल्लेबाज ही कर पाए हैं ये करिश्मा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली कुछ और नए रिकॉर्ड बनाते हुए नजर आ सकते हैं।

virat kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY विराट कोहली नए मुकाम के करीब, अब तक केवल 3 भारतीय बल्लेबाज ही कर पाए हैं ये करिश्मा

Virat Kohli: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज आज से है। सीरीज में तीन मुकाबले खेले जाएंगे, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होने हैं। पहला मैच आज से बेंगलुरु में है। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि सीरीज जीतकर आईसीसी डब्ल्यूटीसी के फाइनल की ओर एक और कदम बढ़ाया जाए। इस बीच इस सीरीज में सभी की नजर विराट कोहली पर रहने वाली है। वे एक और मुकाम हासिल करने के करीब पहुंच रहे हैं। खास बात ये है कि भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक केवल तीन ही बल्लेबाज ये करिश्मा कर पाए हैं। अब कोहली चौथे बल्लेबाज बन सकते हैं। बस उन्हें कुछ और रन बनाने की जरूरत होगी। 

भारत के लिए टेस्ट में दस हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने 200 टेस्ट मुकाबले खेलकर 15,921 रन अपने नाम किए हैं। वे दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भी बल्लेबाज हैं। इसके बाद नंबर आता है राहुल द्रविड़ का। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 163 मैच खेलकर 13,265 रन अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इसके बाद नाम आता है सुनील गावस्कर का। सुनील गावस्कर भारत के लिए सबसे पहले 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। 

विराट कोहली 10 हजार रन के करीब 

सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 125 मुकाबले खेलकर  10,122 रन बनाने काम किया है। वैसे तो भारतीय क्रिकेट में एक से एक दिग्गज बल्लेबाज हुए, लेकिन अब तक केवल तीन ही बल्लेबाज इस फॉर्मेट में 10 हजार का आंकड़ा पार कर पाए हैं। अब विराट कोहली भी उस लिस्ट में शुमार हो सकते हैं, वे इसके बिल्कुल करीब हैं। विराट कोहली ने अब तक 115 टेस्ट मैच खेलकर 8947 रन बना चुके हैं। यानी 10 हजार का आंकड़ा छूने के लिए उन्हें 1053 रन और चाहिए। यानी अभी मंजिल दूर हैं। अभी हाल फिलहाल तो ये मुकाम हासिल होता नहीं दिखाता है, लेकिन अगर वे लगातार खेलते रहे तो 10 हजार रन पूरे हो ही जाएंगे। 

इस सीरीज में कोहली पूरे कर सकते हैं अपने 9 हजार रन

इस बीच अभी तो विराट कोहली का लक्ष्य 9000 रन पूरे करने पर होगा। जो वे इसी सीरीज यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की सीरीज में हासिल कर सकते हैं। इसके लिए तो उन्हें यहां से महज 53 रन ही चाहिए। हालांकि अभी विराट कोहली उस तरह के फार्म में नहीं हैं, जिसके वे जाने और पहचाने जाते हैं। लेकिन ​कोहली जैसे बल्लेबाज को बहुत ज्यादा दिनों तक खामोश करके नहीं रखा जा सकता। जिस दिन भी उनके बल्ले पर बॉल ठीक से आनी शुरू हुई, वे रनों का एक और अंबार खड़ा कर देंगे। वैसे भी टी20 इंटरनेशनल से रिटायर होने के बाद अब कोहली का सारा फोकस वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर ही है। इस बीच अब देखना होगा कि विराट कोहली बेंगलुरु के पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ कैसी बल्लेबाजी करते हैं। 

यह भी पढ़ें

महिला T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार देखने को मिला ऐसा अजूबा, भारत-पाकिस्तान और श्रीलंका का घटिया प्रदर्शन

T20I मैच के एक ओवर में लगे लगातार 6 चौके, इस धाकड़ बल्लेबाज का बड़ा कमाल

Latest Cricket News