A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली का टेस्ट में एक और बड़ा धमाका, स्पेशल क्लब में मारी एंट्री, ऐसा करने वाले बने पहले

विराट कोहली का टेस्ट में एक और बड़ा धमाका, स्पेशल क्लब में मारी एंट्री, ऐसा करने वाले बने पहले

विराट कोहली ने कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में 29 रन बनाने के साथ ही बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। कोहली ने अपनी पारी में 4 चौके लगाए और खास क्लब में अपनी जगह पक्की कर ली।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : AP विराट कोहली

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को हराने के साथ ही इतिहास रच दिया। भारत ने कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश पर 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस तरह 2 मैचों की सीरीज में बांग्लादेशी टीम का 2-0 से क्लीन स्वीप करते हुए घर में लगातार 18वीं सीरीज जीतने का बड़ा कारनामा कर दिखाया। बांग्लादेश की पहली पारी 233 रनों पर सिमट गई जिसके बाद भारत ने ताबड़तोड़ अंदाज में 35 ओवर के भीतर 289/9 रनों के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में बांग्लादेश सिर्फ 146 रन ही बना सकी और इस तरह टीम इंडिया को जीत के लिए 95 रनों का टारगेट मिला जिसे उसने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली 29 और ऋषभ पंत 4 रन बनाकर नाबाद लौटे। कोहली ने अपनी इस पारी में 4 चौके लगाए और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

दरअसल, कोहली ने जैसे ही अपनी पारी का तीसरा चौका लगाया तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 चौके पूरे कर लिए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास इस मुकाम को हासिल करने वाले कोहली सिर्फ 5वें भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंदर सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने किया था। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर

  • 2058 - सचिन तेंदुलकर
  • 1654 - राहुल द्रविड़
  • 1233 - वीरेंदर सहवाग
  • 1135 - वीवीएस लक्ष्मण
  • 1001 - विराट कोहली*

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोहली से पहले सिर्फ 25 बल्लेबाज ही 1000 टेस्ट चौके का आंकड़ा छू पाए थे। इस लिस्ट में अब कोहली का नाम भी शुमार हो गया है। कोहली ने 115 टेस्ट मैचों की 195वीं पारी में ये खास उपलब्धि हासिल की। कोहली टेस्ट से पहले वनडे में 1000 हजार चौके मारने का कमाल कर चुके हैं। इस लिहाज से वह इकलौते एक्टिव क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम वनडे और टेस्ट दोनों में 1000 हजार से ज्यादा चौके दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें:

जसप्रीत बुमराह का बड़ा कारनामा, अश्विन को पछाड़ते हुए रचा कीर्तिमान

पाकिस्तानी कप्तान के बड़े बोल, 24 साल के इस खिलाड़ी को बता दिया विराट कोहली से बेहतर

Latest Cricket News