A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली के सामने बहुत बड़ी चुनौती, 5 साल से नहीं कर पाए हैं ऐसा काम

विराट कोहली के सामने बहुत बड़ी चुनौती, 5 साल से नहीं कर पाए हैं ऐसा काम

Virat Kohli IND vs WI : पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हो रही टेस्‍ट सीरीज में खेलने के लिए उतरेंगे, जहां उनके सामने बड़ी चुनौती होगी।

Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : BCCI Virat Kohli

Virat Kohli IND vs WI : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर एक्‍शन नजर आएंगे। पिछले कुछ समय में उनका बल्‍ला रन तो उगल रहा है, लेकिन उस तरह की धार नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। विराट कोहली का बल्‍ला उनसे काफी समय तक रूठा रहा, लेकिन अब रन तो निकल रहे हैं, तसल्‍ली की बात है, लेकिन अब विराट कोहली के सामने बहुत बड़ी चुनौती आने वाली है। कोहली के फैंस को ये बात बुरी लग सकती है, लेकिन सच्‍चाई यही है कि वे पिछले पांच साल से एक बेहद जरूरी काम नहीं कर पाए हैं। अब उनके पास मौका होगा कि वे अपने आलोचकों को अपने बयान से नहीं, बल्कि बल्‍ले से शांत करें। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में उनके पास कम से कम चार मौके तो होंगे ही। 

विराट कोहली ने पांच साल से नहीं लगाया विदेशी सरजमीं पर कोई टेस्‍ट शतक 
विराट कोहली ने पिछले करीब पांच साल से विदेशी सरजमीं पर रन तो बनाए हैं, लेकिन शतक उनके बल्‍ले से नहीं आया है। विदेश में आखिरी शतक की बात की जाए तो ये 14 दिसंबर  2018 को पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आया था। तब उनके बल्‍ले से 123 रन की पारी आई थी। इसके बाद वे शतक तो लगाते रहे हैं, चाहे टेस्‍ट की बात हो या फिर वन डे की। लेकिन विदेशी जमीन पर शतक से महरूम हैं। अभी हाल ही में वे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंग्‍लैंड में खेलने के लिए उतरे थे। तब उम्‍मीद की जा रही थी कि कोहली के बल्‍ले से शानदार शतक आएगा और वे टीम इंडिया को आईसीसी ट्रॉफी जिताने में भी मदद करेंगे, लेकिन वहां उनका बल्‍ला पूरी तरह से खामोशी ओढ़े रहा। पहली पारी में उन्‍होंने 31 गेंद पर केवल 14 रन की पारी खेली और दूसरी पारी में 78 गेंद खेलकर केवल 49 रन ही खाते में जोड़ पाए। ऐसे में विराट कोहली जैसे बल्‍लेबाज के लिए ये खराब प्रदर्शन ही कहा जाएगा। 

विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेली थी शतकीय पारी 
वैसे तो विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्‍ट शतक साल 2023 में यानी हाल ही में तब लगाया था, जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर चार टेस्‍ट मैच खेलने के लिए आई थी, ये सीरीज का आखिरी मुकाबला था, तब उनके बल्‍ले से 186 रन की शानदार पारी आई थी। ये मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला गया था। अब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वे दो मुकाबले खेलेंगे। इसके बाद जब वनडे सीरीज होगी, उस टीम में भी वे शामिल रहेंगे, लेकिन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए उन्‍हें नहीं लिया गया है, यानी आराम करेंगे। 

विराट कोहली तोड़ सकते हैं जैक कैलिस का बड़ा कीर्तिमान 
विराट कोहली अगर एक शतक लगाते हैं तो पांच साल से जो विदेशी जमीन पर टेस्‍ट में शतक का सूखा है, वो तो खत्‍म हो ही जाएगा, साथ ही अगर बड़ी सेंचुरी आती है तो वे एक और नया कीर्तिमान रचने में कामयाब हो जाएंगे। विराट कोहली अभी तक 109 टेस्‍ट खेलकर 8479 रन बना चुके हैं, वहीं वनडे में वे 274 मैचों में 12898 रन बनाने में सफल रहे हैं। टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो वहां भी उनके नाम 115 मैचों में 4008 रन हैं। यानी इन तीनों फॉर्मेट को जोड़ दिया जाए तो उनके कुल रनों का आंकड़ा 25,403 तक जा पहुंचेगे। लेकिन अगर 150 रन और जोड़ लिए जाते हैं तो ये आंकड़ा 25535 तक पहुंच जाएगा। यानी वे साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्‍गज खिलाड़ी जैक कैलिस से आगे निकल जाएंगे। लेकिन देखना होगा कि वेस्‍टइंडीज  के खिलाफ होने वाली ये सीरीज उनके लिए कैसी जाती है। 

Latest Cricket News