A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से पीछे, जानिए 25000 रन तक किसने बनाए कितने शतक

विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से पीछे, जानिए 25000 रन तक किसने बनाए कितने शतक

Virat Kohli- Sachin Tendulkar : विराट कोहली ने अपने 25000 रन इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे ​कर लिए हैं, यहां तक पहुंचने के लिए कोहली को 549 पारियां लगी हैं।

Virat Kohli and Sachin Tendulkar- India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli Vs Sachin Tendulkar

Virat Kohli Vs Sachin Tendulkar : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 25000 रन पूरे कर लिए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने भले दूसरे टेस्ट में बड़ी पारी न खेली हो, लेकिन वे 25 हजार रन पूरे करने में जरूर कामयाब रहे हैं। विराट कोहली से आगे अब वही खिलाड़ी हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। विराट कोहली के ये रन टी20, वन डे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट को मिलाकर हैं। वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भारत के ही क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 34 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। हालांकि ये भी ध्यान रखना होगा कि जब सचिन तेंदुलकर खेलते थे, उस वक्त तक टी20 क्रिकेट ज्यादा नहीं हुआ करता था। जब वे रिटायरमेंट के करीब थे, तब जाकर कहीं टी20 मैच होने शुरू हुए। लेकिन विराट कोहली के आगाज के साथ ही टी20 क्रिकेट का रोमांच क्रिकेट फैंस के बीच सिर चढ़कर बोलने लगा था। लेकिन अब ये भी सवाल मौजूं हो जाता है कि जब सचिन तेंदुलकर ने 25 हजार रन पूरे किए थे, तब सचिन और विराट कोहली ने कुल मिलाकर कितने शतक लगाए थे। आप जब आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो हैरान रह जाएंगे। 

Image Source : GettyVirat Kohli

विराट कोहली ने 25 हजार रन में बनाए 74 शतक, सचिन तेंदुलकर के नाम थे 75 शतक 
विराट कोहली इस वक्त कुल मिलाकर तीनों फॉर्मेट में 25012 रन बना चुके हैं। उनके नाम अब तक 74 शतक दर्ज हैं। लेकिन जब सचिन तेंदुलकर ने अपने 25 हजार रन पूरे किए थे, तब उनके नाम 75 शतक आ चुके थे। यानी भले विराट कोहली ने अपने 25 हजार रन बना लिए हों, लेकिन शतकों को मामले में सचिन तेदुलकर से पीछे हैं। यानी सचिन तेंदुलकर से काफी कम। भले एक ही शतक पीछे क्यों न हों। साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि जब विराट कोहली ने 25 हजार रन बनाए हैं, तब वे 549 मैच खेल चुके हैं, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने अपने 25 हजार रन पूरे करने के लिए 577 मैच खेले थे। लेकिन अगर वनडे और टेस्ट के शतकों की संख्या पर नजर डालते हैं तो इसमें भी काफी अंतर नजर आता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में जो 100 शतक लगाए हैं, उसमें से 49 शतक वन डे में आए हैं और 51 शतक टेस्ट क्रिकेट में आए हैं। विराट कोहली ने जो 74 शतक अब तक लगाए हैं, उसमें से वन डे में उनके नाम 46 शतक हैं और टेस्ट में वे अभी तक मात्र 27 शतक ही लगा पाए हैं। वन डे में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सचिन के बाद दूसरे नंबर पर हैं, वहीं टेस्ट में सचिन तो नंबर वन हैं ही, साथ ही विराट कोहली से ज्यादा शतक राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के नाम हैं। सचिन तेंदुलकर के टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकों के करीब पहुंचने के लिए पहले उन्हें राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर को पीछे करना होगा। 

Image Source : GettySachin Tendulkar

विराट कोहली टीम इंडिया की टी20 टीम से चल रहे हैं बाहर 
विराट कोहली के साथ​ दिक्कत ये भी है कि पिछले करीब तीन चार महीने से वे केवल टेस्ट और वनडे ही खेल रहे हैं, टी20 सीरीज में उन्हें भारतीय टीम में शामिल नहीं किया जा रहा है। उन्हें रेस्ट दिया जाता है। अब आने वाले वक्त में विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल खेल पाएंगे कि नहीं, इसके बारे में अभी भी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसके बारे में सेलेक्टर्स और बीसीसीआई की सोच क्या है, ये देखना दिलचस्प होगा। हालांकि अभी फिलहाल भारतीय टीम टी20 आईपीएल 2023 से पहले नहीं खेलेगी। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। जिसके दो मैच हो चुके हैं और दो मैच बाकी हैं। यानी टेस्ट में कोहली के पास अभी ज्यादा से ज्यादा चार पारियां और हैं, वहीं इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से ही तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जानी है, जिसमें विराट कोहली को शामिल किया गया है। देखना होगा कि आईपीएल से पहले जो मैच होंगे, उसमें विराट कोहली कितने शतक लगाते हैं और उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। 

Latest Cricket News