A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत पहुंचते ही न्यूजीलैंड की बड़ी चाल, टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के पूर्व कोच को जोड़ा अपने साथ

भारत पहुंचते ही न्यूजीलैंड की बड़ी चाल, टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के पूर्व कोच को जोड़ा अपने साथ

भारत के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बड़ा कदम उठाया है। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के बैटिंग कोच रह चुके पूर्व भारतीय क्रिकेटर को अपने साथ जोड़ा है।

Vikram Rathour- India TV Hindi Image Source : GETTY राहुल द्रविड़ और विक्रम राठौर

न्यूजीलैंड की टीम 5 सितंबर को भारत पहुंची। न्यूजीलैंड को 8 सितंबर से ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलना है। इस मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम ने भारत पहुंचते ही बड़ा काम किया है। दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच को अपने साथ जोड़ लिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी बैटिंग को धार देने के इरादे से कीवी टीम ने ये बड़ा कदम उठाया है। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के जिस पूर्व कोच को अपने पाले में किया है, उसका नाम विक्रम राठौर है। राठौर टीम इंडिया के बैटिंग कोच रह चुके हैं। वह राहुल द्रविड़ के कोचिंग कार्यकाल में टीम इंडिया के बैटिंग कोच रहे। 

विक्रम राठौर एकमात्र टेस्ट मैच के लिए न्यूजीलैंड टीम के कोचिंग स्टाफ से जुड़े हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने ये जानकारी दी। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बयान में बताया कि दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट की तैयारी के लिए भारतीय टीम के पूर्व कोच विक्रम राठौर को बुलाया गया है। राठौर ने 90 के दशक के अंत में भारत के लिए 6 टेस्ट मैच खेले और 2012 में टीम इंडिया के सिलेक्टर भी रहे।

रंगना हेराथ स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त

इसके अलावा कीवी टीम ने अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका के रंगान हेराथ को भी अपने साथ जोड़ा है। हेराथ को न्यूजीलैंड ने एशिया में अपने 3 मैचों के लिए स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। वे पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर और कोच सकलैन मुश्ताक की जगह लेंगे, जिन्हें मूल रूप से अस्थायी भूमिका निभाने की घोषणा की गई थी, लेकिन बाद में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में पद संभालने के लिए अपना नाम वापस ले लिया। हेराथ इस महीने के अंत में अपने देश श्रीलंका में होने वाले दो ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मैचों तक कीवी टीम के साथ बने रहेंगे। 

श्रीलंका का दौरा करेगी न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि हेराथ और राठौर न केवल टीम में नई जानकारी लाएंगे, बल्कि स्थानीय परिस्थितियों के बारे में भी जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि वह रंगना और विक्रम को अपने टेस्ट ग्रुप में शामिल करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के बाद श्रीलंका का दौरा करेगी। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच 18 सितंबर से गाले में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। इसके बाद न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए फिर से भारत आएगी। 

यह भी पढ़ें:

अहम टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी चेतावनी, इस टीम के कप्तान ने रोहित शर्मा को दिखाई आंखें

Duleep Trophy: गिल और पंत के टिप्स का असर, 19 साल के खिलाड़ी ने पहले ही दिन ठोक दिया शानदार शतक

Latest Cricket News