A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL में पहला शतक लगाकर सबसे बड़े खिलाड़ी बने वेंकटेश अय्यर, जानिए किसे छोड़ा पीछे

IPL में पहला शतक लगाकर सबसे बड़े खिलाड़ी बने वेंकटेश अय्यर, जानिए किसे छोड़ा पीछे

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंंस के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया। वे आईपीएल में शतक लगाने वाले केकेआर के दूसरे ही खिलाड़ी हैं।

Venkatesh Iyer KKR IPL 2023- India TV Hindi Image Source : PTI Venkatesh Iyer

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Most runs Venkatesh Iyer Shikhar Dhawan : आईपीएल 2023 का रोमांच जारी है। सभी टीमें और खिलाड़ी अपना अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच टीमों में प्‍लेऑफ में जाने की रेस और भी जबरदस्‍त होती हुई नजर आ रही है, साथ ही सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले प्‍लेयर्स को मिलने वाली पर्पल और ऑरेंज कैप में भी हर मैच के बाद बदलाव हो जा रहा है। प्‍लेयर्स के बीच इसको लेकर जबरदस्‍त घमासान देखने के लिए मिल रहा है। रविवार को खेले गए कोलकाता नाइटराइडर्स यानी केकेआर के खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल का अपना पहला शतक भी जड़ दिया। खास बात ये भी है कि आईपीएल के 15 साल के इतिहास में वेंकटेश अय्यर केकेआर के ऐसे महज दूसरे ही खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने शतक लगाया है। लेकिन एक सेंचुरी लगाने के बाद ही वे इस साल के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अभी तक पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन इस मामले में नंबर एक पर थे, लेकिन अब वे पीछे रह गए हैं। 

Image Source : PTIVenkatesh Iyer

वेंकटेश अय्यर शतक लगाने के बाद बने ऑरेंज कैप होल्‍डर 
मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए केकेआर के मैच में वेंकटेश अय्यर नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए आए। वैसे तो वे कहने के लिए नंबर तीन पर आए, लेकिन एन जगदीशन के आउट होने के बाद वे दूसरे ही ओवर में बल्‍लेबाजी के लिए आ गए थे। वेंकटेश अय्यर ने महज 51 गेंदों पर 104 रन की पारी खेली। इसमें नौ छक्‍के और छह चौके शामिल रहे। उनका स्‍ट्राइक रेट 200 से भी ज्‍यादा का था। बड़ी बात ये है कि वेंकटेश अय्यर ने जहां एक ओर शतक लगाया, वहीं टीम का दूसरा कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतकीय पारी तक नहीं खेल पाया। इसलिए लिए 185 रन ही बना सकी और मुंबई इंडियंस ने 18वें ओवर में ही टारगेट चेज कर पांच विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि इससे इतना जरूर हुआ कि वेंकटेश अय्यर इस साल के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ताजा लिस्‍ट पर नजर डालें तो अय्यर नंबर एक पर हैं और शिखर धवन नंबर दो पर पहुंच गए हैं। 

Image Source : PTIShikhar Dhawan

वेंकटेशअय्यर नंबर एक, शिखर धवन नंबर दो पर खिसके 
वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2023 में पांच मैच खेले हैं और इसमें वे अब तक 234 रन बना चुके हैं। उनका औसत 46.80 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 170.80 का रहा है। लेकिन शिखर धवन भले नंबर दो पर पहुंच गए हों, लेकिन वे रनों के मामले में ज्‍यादा पीछे नहीं हैं। शिखर धवन के अब तक चार मैचों में 233 रन  हैं, शिखर धवन शतक तो नहीं लगा सके हैं, लेकिन उन्‍होंने 99 रनों की नाबाद पारी खेली है। शिखर धवन अगर अपने अगले मैच में दो रन और बना लेते हैं तो फिर से शिखर धवन के सिर पर ऑरेंज कैप सज सकती है। वहीं नंबर तीन पर शुभमन गिल हैं, जिनके नाम अब तक 228 रन हैं। वे भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं और अगले मैच में उनका बल्‍ला चला तो वे भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाने में कामयाब हो सकते हैं। 

Latest Cricket News