A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तान के 2 ही गेंदबाजों ने किया अंग्रेजों का काम तमाम, 52 साल बाद हुआ ये ​करिश्मा

पाकिस्तान के 2 ही गेंदबाजों ने किया अंग्रेजों का काम तमाम, 52 साल बाद हुआ ये ​करिश्मा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान शान मसूद को पहली जीत मिल ही गई है। इस बीच टीम के साजिद खान और नोमान अली ने इंग्लैंड को काफी पीछे कर दिया और रिकॉर्ड भी दोहराने का काम किया।

pakistan cricket team- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पाकिस्तान के 2 ही गेंदबाजों ने किया अंग्रेजों का काम तमाम, 52 साल बाद हुआ ये ​करिश्मा

Pakistan vs England Multan Test: पूर्व कप्तान बाबर आजम और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के पाकिस्तानी टीम से बाहर होते ही टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट जीतने में कामयाबी हासिल कर ली है। शान मसूद लंबे अर्से से पाकिस्तानी टेस्ट टीम के कप्तान हैं, लेकिन उन्हें पहली जीत अब नसीब हुई है। सात टेस्ट मैचों के बाद शान को जीत मिली है। इसलिए ये और भी ज्यादा खास हो जाती है। इतना ही नहीं पूरी अंग्रेज टीम को पाकिस्तान के केवल दो ही गेंदबाजों ने धूल चटाने का काम कर दिया है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में करीब 52 साल बाद ऐसा हुआ है। पाकिस्तान ने कमाल का खेल दिखाया है। इसमें टीम के अलावा कप्तान शान मसूद का भी बड़ा योगदान रहा। 

नोमान अली और साजिद खान ने ही ले लिए पूरे 20 विकेट

टेस्ट क्रिकेट में मुल्तान मैच से पहले केवल 6 ही बार ऐसा हुआ था कि किसी टीम के दो ही गेंदबाजों ने विरोधी टीम के सभी 20 विकेट चटकाने का काम किया हो। अब पाकिस्तान ने भी ऐसा ही कर दिया है। इससे पहले आखिरी बार ये काम साल 1972 में हुआ था। यानी जो काम पिछले करीब 52 साल से नहीं हुआ है, वो काम आज पाकिस्तान ने कर दिखाया और वे भी इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ। मैच की दूसरी पारी में पाकिस्तान की ओर से नोमान अली ने 11 और साजिद खान ने 9 विकेट अपने नाम किए और पाकिस्तान को एक बड़ी जीत दिला दी। बड़ी बात ये भी रही कि पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद ने दूसरी पारी में इन्हीं दो गेंदबाजों से ही गेंदबाजी कराई, ​तीसरा गेंदबाज लगाया तक नहीं। शायद उसी का ये नतीजा रहा। 

पहली बार 1902 और इससे पहले 1972 में हुआ था ऐसा कारनामा

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार साल 1902 में ऐसा हुआ था, जब एक टीम के दो गेंदबाजों ने ही विरोधी टीम के सभी विकेट चटका दिए थे। इसके बाद सााल 1909, 1910, 1956 में दो बार और इसके बाद साल 1972 में ऐसा हुआ था। साल 1972 के बाद अब साल 2024 में ऐसा हुआ है। इस तरह से देखें तो पाकिस्तानी टीम ने बड़ा करिश्मा कर दिखाया है, जो अपने आप में कमाल का है। 

पाकिस्तान के दोनों गेंदबाजों ने चटका दिए पारी में पांच से ज्यादा विकेट

इतना ही नहीं, पाकिस्तानी टीम ने एक और बेहतरीन काम किया है। साल 1987 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब पाकिस्तान के दो गेंदबाजों ने एक साथ मैच में पांच विकेट चटकाने का काम किया है। हालांकि पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सात बार ऐसा हो चुका है। मैच की पहली पारी में साजिद खान ने जहां एक ओर 7 विकेट चटकाए थे, वहीं नोमान अली को तीन विकेट मिले थे, वहीं दूसरी पारी में नोमान ने 8 और साजिद खान ने दो विकेट लेने का काम किया है। ये मैच काफी ज्यादा रोचक रहा। कम से कम पाकिस्तानी टीम इसे आने वाले कई साल तक याद रखेगी। 

यह भी पढ़ें 

WTC Points Table: पाकिस्तान ने अंक तालिका में लगा दी लंबी छलांग, इस टीम को हुआ जबरदस्त नुकसान

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने मारे दे दनादन इतने छक्के, ध्वस्त हो गया सहवाग का कीर्तिमान

Latest Cricket News