A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: शतक से चूके फिर भी रच दिया कीर्तिमान, कीवी बल्लेबाज ने हासिल किया खास मुकाम

IND vs NZ: शतक से चूके फिर भी रच दिया कीर्तिमान, कीवी बल्लेबाज ने हासिल किया खास मुकाम

पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत पर 300 से ज्यादा रनों की लीड हासिल कर ली है। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 198 रन बना लिए हैं।

Tom Latham - India TV Hindi Image Source : AP टॉम लैथम

पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम इंडिया मुश्किल में हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 259 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में टीम इंडिया दूसरे दिन महज 156 रनों पर ढेर हो गई। 

न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में टॉम लैथम और डेवन कॉन्वे ने पारी का आगाज किया लेकिन पहले विकेट के लिए सिर्फ 36 रन ही जोड़ सके। वाशिगंटन सुंदर ने डेवन कॉन्वे को 17 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस तरह भारतीय टीम के हाथ पहली सफलता लगी। इसके बाद 78 रन के टीम स्कोर पर विल यंग भी 23 रन का योगदान देने के बाद चलते बने। इस बार रचिन रवींद्र ने भी निराश किया और वाशिंगटन सुंदर को अपना विकेट तोहफे मे देकर पवेलियन लौट गए। इस तरह न्यूजीलैंड ने 90 रन के भीतर 3 विकेट अपने गंवा दिए। 

टॉम लैथम ने दिखाया दम

न्यूजीलैंड के एक छोर से विकेट गिरते जा रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम ने खूंटा गाड़े रखा। टी ब्रेक के बाद लैथम ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने 82 गेंदों पर पचासा जड़ा। इस तरह उन्होंने भारतीय सरजमीं पर एक खास कीर्तिमान रच दिया। लैथम भारत के खिलाफ टेस्ट में भारतीय सरजमीं पर छठी बार 50+ स्कोर बनाया। इसके साथ ही वह टीम इंडिया के खिलाफ भारत में टेस्ट ओपनर के तौर पर सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले चुनिंदा मेहमान बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो गए।

दरअसल, भारत के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का कारनामा एलिस्टर कुक ने किया है। कुक के नाम भारत में बतौर ओपनर 9 पचास से ज्यादा के स्कोर दर्ज हैं। इसके बाद हनीफ मोहम्मद, मैथ्यू हेडन और गॉर्डन ग्रीनिज ने 7-7 बार ये कमाल किया है। इसके बाद टॉम लैथम का नंबर आता है। 

टीम इंडिया के खिलाफ भारत में टेस्ट ओपनर के तौर पर सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले मेहमान बल्लेबाज 

  • 9 - एलिस्टर कुक (26 पारी)
  • 7 - हनीफ मोहम्मद (17 पारी)
  • 7 - मैथ्यू हेडन (22 पारी)
  • 7 - गॉर्डन ग्रीनिज (25 पारी)
  • 6 - टॉम लैथम (14 पारी)
  • 5 -  जैक क्रॉले (5 पारी)

टॉम लैथम शतक के बेहद करीब पहुंच गए थे लेकिन दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले ही अपना विकेट खो बैठे। वाशिंगटन सुंदर ने उन्हें 86 रन के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लैथम भले ही शतक से चूक गए लेकिन अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट खोकर 198 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड की भारत पर लीड 301 रनों की हो गई है। 

Latest Cricket News