A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN सीरीज के लिए टीम इंडिया ने शुरू की प्रैक्टिस, इंग्लैंड ने दूसरे T20I में ऑस्ट्रेलिया को दी मात, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

IND vs BAN सीरीज के लिए टीम इंडिया ने शुरू की प्रैक्टिस, इंग्लैंड ने दूसरे T20I में ऑस्ट्रेलिया को दी मात, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये प्रैक्टिस का आगाज कर दिया है। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने 3 मैचों की T20I सीरीज में दमदार वापसी करते हुए दूसरा मुकाबला अपने नाम कर लिया है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : BCCI/PTI टीम इंडिया और इंग्लैंड

Sports Top 10: एक महीने के ब्रेक के बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये प्रैक्टिस शुरू कर दिया है। पहले प्रैक्टिस सेशन में विराट कोहली ने नेट पर 45 मिनट बिताये जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी जमकर अभ्यास किया। बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 19 सितंबर से खेला जाएगा। कप्तान रोहित शर्मा, कोहली समेत पूरी टीम एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर एकत्र हुई। नए गेंदबाजी कोच मोर्नी मोर्कल और सहायक कोच अभिषेक नायर भी मौजूद थे। वहीं, इंग्लैंड ने दूसरे T20I मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर दमदार वापसी की। 

इंग्लैंड की दमदार वापसी

3 T20 इंटरनेशनल सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारने के बाद इंग्लैंड की टीम ने दमदार वापसी की है। इंग्लैंड ने इस रोमांचक मुकाबले को एक ओवर रहते 3 विकेट से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की जीत में लियाम लिविंगस्टोन और जैकब बेथेल का रोल काफी अहम रहा। दोनों खिलाड़ियों ने इस मैच में काफी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को मैच जिताया। हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों में से कोई भी नाबाद पवेलियन नहीं लौट सका, मगर इन्होंने अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाने में काफी अहम भूमिका निभाई।

टेस्ट रद्द होने से निराश कीवी और अफगान

ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 9 से लेकर 13 सितंबर तक अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच मुकाबला खेला जाना था, लेकिन पांचों दिन बारिश होने के चलते ये मुकाबला बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द कर दिया गया। पहली बार अफगान टीम टेस्ट क्रिकेट में कीवी टीम के खिलाफ मुकाबला खेलने जा रही थी जो खराब मौसम की भेंट चढ़ गया। इस मुकाबले के रद्द होने से अफगानिस्तान के साथ न्यूजीलैंड टीम को भी काफी निराशा हुई है जिसको लेकर दोनों ही टीमों के कोच ने काफी नाखुश भी नजर आए।

टीम इंडिया तैयारी में जुटी

भारतीय क्रिकेट टीम के आगामी होम सीजन की शुरुआत 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी। इसके बाद टीम इंडिया को घर पर ही अक्टूबर महीने में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचने के नजरिए से टीम इंडिया के लिए ये दोनों ही टेस्ट सीरीज काफी अहम है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम के अधिकतर सभी खिलाड़ी चेन्नई पहुंच गए जो बांग्लादेश के खिलाफ घोषित हुए पहले टेस्ट मैच की टीम के सदस्य हैं। टीम इंडिया ने 13 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इस टेस्ट सीरीज को लेकर अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

संजू सैमसन फ्लॉप

दलीप ट्रॉफी में इस साल भारतीय टीम के स्टार प्लेयर्स भी खेल रहे हैं, इसलिए इस वक्त इसका क्रेज बना हुआ है। जो खिलाड़ी भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के लिए नहीं चुने गए हैं, वे दिलीप ट्रॉफी में खेलकर अपने प्रदर्शन से सेलेक्टर्स को उनके बारे में सोचने के लिए मजबूर कर रहे हैं, वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो मौका मिलने के बाद भी खराब खेल दिखा रहे हैं। अब इसमें एक नया नाम संजू सैमसन का भी जुड़ गया है। वे इस साल की दलीप ट्रॉफी में पहला मैच खेल रहे हैं, लेकिन पहली ही पारी में वे कुछ खास किए बगैर वापस लौट गए। 

रोनाल्डो ने रचा इतिहास

मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खेल की दुनिया में एक नया कीर्तिमान रच दिया है। रोनाल्डो ने सोशल मीडिया पर एक बिलियन यानी एक अरब फॉलोअर्स का आंकड़ा का छू लिया है। रोनाल्डो एक अरब फॉलोअर्स वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं। अल नासर क्लब के स्ट्राइकर रोनाल्डो ने हाल ही में अपने करियर का 900वां गोल दागा था और फैंस का भरपूर सपोर्ट के लिए शुक्रिया अदा किया था। यही वजह है कि अब रोनाल्डो ने फॉलोअर्स की संख्या के मामलें में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। रोनाल्डो के इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुल मिलाकर 1 अरब से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं। वह ये बड़ा मुकाम हासिल करने वाले दुनिया के पहले एथलीट ही नहीं बल्कि पहले व्यक्ति भी बन गए हैं। 

पीएम की एथलीटों से खास मुलाकात

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन रहा। भारतीय एथलीट इस बार पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहे। उन्होंने 29 मेडल अपने नाम किए जिसमें सात गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत लौटने पर इन एथलीटों का शानदार स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी एथलीटों से अपने आवास पर मुलाकात की और अगले पैरालंपिक गेम्स के लिए शुभमकामनाएं दी। खेल मंत्रालय ने इस मुलाकात का एक वीडियो जारी किया है जिसमें प्रधानमंत्री को पैरालंपिक मेडल जीतने वाले एथलीटों को बधाई देते और उनसे बात करते हुए देखा जा सकता है।

चेन्नई में जुटे टीम इंडिया के खिलाड़ी

बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेटर चेन्नई पहुंचने लगे हैं। 19 सितंबर से चेन्नई में टेस्ट सीरीज का आगाज होगा जिससे पहले यहां टीम इंडिया का ट्रेनिंग कैम्प भी लगना है। इसके लिए ऋषभ पंत, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली जैसे स्टार खिलाड़ी चेन्नई पहुंच गए हैं। विराट कोहली सीधा लंदन से आज सुबह 4 बजे चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचे जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

AFG vs NZ टेस्ट रद्द 

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड एकमात्र टेस्ट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, ग्रेटर नोएडा में एकमात्र टेस्ट को लेकर जारी ड्रामा अब खत्म हो गया है। अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 9 सितंबर से टेस्ट मैच का आगाज होना था लेकिन मैदान गीला होने के कारण और फिर झमाझम बारिश ने पूरे मैच पर पानी फेर दिया है। पहले ही दिन से अफगान और भारतीय फैंस ने खेल शुरू होने का बेसब्री से इंतजार किया लेकिन बारिश के कारण पूरे मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। यहां तक कि मैच में टॉस भी नहीं हो पाया। अब मैच ऑफिशियल्स ने 5वें दिन का खेल भी रद्द करने का फैसला किया है।

हार्दिक पांड्या का नया वीडियो वायरल

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गुरुवार को इंग्लैंड में ट्रेनिंग सेशन के दौरान रेड बॉल से गेंदबाजी करते नजर आए। हार्दिक ने रेड बॉल से गेंदबाजी करते हुए अपना वीडियो भी पोस्ट किया, जिससे टेस्ट क्रिकेट में उनकी वापसी को लेकर अटकलें तेज हो गईं हैं। पांड्या का ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पांड्या ने 2018 के बाद से कोई टेस्ट नहीं खेला है और उन्होंने फिटनेस संबंधी चिंताओं के कारण टेस्ट क्रिकेट में नहीं खेलने का फैसला किया है। 

भारत के पास सुनहरा मौका

भारतीय क्रिकेट टीम को आगामी होम सीजन में कुल 5 टेस्ट मुकाबले खेलने हैं, जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी। इसको लेकर बीसीसीआई की तरफ से चेन्नई में खेले जानें वाले पहले मुकाबले के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें विराट कोहली और रवींद्र जडेजा सहित सभी सीनियर प्लेयर्स की टीम में वापसी देखने को मिली है। टीम इंडिया के लिए ये पांचों टेस्ट मुकाबले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण के फाइनल में पहुंचने के लिए काफी अहम हैं। वहीं भारतीय टीम के पास बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान की टीम को एक खास मामले में पीछे छोड़ने का भी मौका होगा।

Latest Cricket News