A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, पहली बार इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी

T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, पहली बार इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में सिर्फ युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल

IND vs ZIM: भारतीय टीम इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज में मौजूद है। इसी बीच बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के ठीक बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने पूरी तरह से युवा टीम को चुना है। वहीं टीम की कप्तानी भी एक ऐसे युवा खिलाड़ी के हाथों में है जिसने अभी तक भारतीय टीम की कप्तानी नहीं की है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि शुभमन गिल हैं। गिल पहली बार किसी भी सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं इस टीम में कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें पहली बार भारतीय टीम के स्क्वॉड में शामिल किया गया है।

गिल के सामने बड़ी चुनौती

जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए शुभमन गिल के सामने एक बड़ी चुनौती होगी। गिल ने आईपीएल 2024 के दौरान गुजरात टाइटंस की कप्तानी की थी। गिल की कप्तानी में गुजरात के लिए आईपीएल 2024 बेहद खराब रहा था। उनकी कप्तानी में टीम लीग स्टेज से ही बाहर हो गई और उन्होंने 14 मैचों में सिर्फ पांच में ही जीत हासिल की। ऐसे में भारतीय टीम की कप्तानी शुभमन गिल के लिए आसान नहीं होगी। उन्हें बतौर कप्तान इस सीरीज के दौरान खुद को साबित करना होगा। गिल के लिए इस सीरीज में एक बड़ा मौका होगा। दरअसल भारतीय टीम आने वाले समय में उनके जैसे युवा खिलाड़ियों को और भी बड़े मौके देगी।

कब से शुरू होगी सीरीज

पहला टी20I- 06-जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, शाम 4:30 बजे से
दूसरा टी20I- 07-जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, शाम 4:30 बजे से
तीसरा टी20I- 10-जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, शाम 4:30 बजे से
चौथा टी20I - 13-जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, शाम 4:30 बजे से
5वां टी20I - 14-जुलाई 2024, हरारे स्पोर्ट्स क्लब, शाम 4:30 बजे से

जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

शुभमन ​गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन(विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश कुमार रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।  

यह भी पढ़ें

AFG vs BAN Pitch Report: किंग्सटन में अफगानिस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा मैच, जानें पिच से किसे मिलेगी मदद

अफगानिस्तान क्या कर पाएगा ये बड़ा कारनामा? भारत-पाकिस्तान के इस खास क्लब में शामिल होने से सिर्फ 1 कदम दूर 

Latest Cricket News