A
Hindi News खेल क्रिकेट सूर्यकुमार यादव या शिवम दुबे, सबसे पहले कौन तोड़ेगा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?

सूर्यकुमार यादव या शिवम दुबे, सबसे पहले कौन तोड़ेगा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?

भारत और बांग्लादेश T20I सीरीज में भिड़ने के लिए तैयार हैं। पहला मुकाबला ग्वालियर में 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच में रोहित शर्मा का एक बड़ा रिकॉर्ड सूर्यकुमार और शिवम दुबे के निशाने पर होगा।

Team India- India TV Hindi Image Source : GETTY विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा और शिवम दुबे

IND vs BAN: टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया अब 3 मैचों की T20I सीरीज में यलगार करेगी। T20I सीरीज का 6 अक्टूबर से ग्वालियम में आगाज होगा। इसके बाद 9 अक्टूबर को अरुण जेटली स्टेडियम में दूसरा मुकाबला खेला जाएगा और फिर हैदराबाद में तीसरे मुकाबले के साथ सीरीज का समापन होगा।

इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज में वैसे तो पूरी टीम इंडिया धमाका करने के लिए तैयार हैं लेकिन सबकी निगाहें खास तौर पर कप्तान सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे की बल्लेबाजी पर लगी होंगी। दरअसल, पिछले कुछ समय से सूर्या और शिवम T20I क्रिकेट में जमकर हमला बोल रहे हैं और इस साल शानदार फॉर्म में हैं। आगामी सीरीज में भी दोनों बल्लेबाजों का बल्ला ऐसा ही चलता रहा तो रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड पीछे छूट जाएगा। 

सूर्या के पास शानदार मौका

T20I रैंकिंग में नंबर-2 बल्लेबाज सूर्या इस साल 11 मैचों में 150 के स्ट्राइक रेट से 291 रन ठोक चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक निकले हैं। अगर सूर्या अगले 3 मैचों में 88 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह रोहित शर्मा को पछाड़कर इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित T20I वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं। ऐसे में सूर्या के पास रोहित को पीछे छोड़ने का शानदार मौका है।

शिवम दुबे के पास भी चांस 

रोहित के नाम इस साल 11 T20I मैचों में 378 रन दर्ज हैं। सूर्या के अलावा शिवम दुबे के पास भी रोहित से आगे निकलने का बेहतरीन मौका है। शिवम के बल्ले से इस साल 15 मैचों की 13 पारियों में 296 रन आ चुके हैं। ऐसे में शिवम दुबे को रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 83 रनों की दरकार है। अब देखना होगा कि सूर्या और शिवम दोनों में से कौन पहले रोहित को पीछे करता है। 

साल 2024 में T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

  • रोहित शर्मा- 378
  • शिवम दुबे- 296
  • यशस्वी जायसवाल- 293
  • सूर्यकुमार- 291
  • शुभमन गिल- 266

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

T20I सीरीज के लिए भारतीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव।

T20I सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम: नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन इमोन, तौहीद हृदोय, महमूद उल्लाह, लिटन दास, जेकर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, शक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रकीबुल हसन।

यह भी पढ़ें:

छोटे भाई के एक्सीडेंट के बाद सरफराज खान ने निभाया परिवार से किया वादा

अफगान क्रिकेटर का काबुल में ग्रैंड सेलिब्रेशन, 26 साल की उम्र में किया निकाह; इन सितारों ने की शिरकत

Latest Cricket News